अगर आप फिल्मे देखने के शौकीन है तो आपको यह अंदाजा तो हो ही जाता होगा कि फिल्म किस तरह की है, मसलन फिल्म कॉमेडी है या रोमांटिक, थ्रिलर है या साइंस फिक्शन आदि। वैसे फिल्मे दो ढर्रे पर बनती है। एक तरह की फिल्म होती है कमर्शियल और दूसरी होती है समानांतर सिनेमा। दोनों तरह की फिल्मे लोगों को पसंद आती है। 

यह भी पढ़ें: मिथुन चक्रवर्ती की असल जिंदगी से जुड़ी ये 5 घटनाएँ है बिल्कुल फ़िल्मी

अगर आप हॉलीवुड फिल्मो के शौकीन है तो आपने जरूर तमाम प्रकार की फिल्मे देखी होगी। हॉलीवुड यानि की अमेरिका में बनी फिल्मे पूरी दुनिया में फेमस है। लोग बड़े चाव से इन फिल्मो के देखते है। शायद ही कोई सिनेमा प्रेमी होगा जिसने अमेरिकन फिल्म को न देखा होगा।

 

 वैसे तो हॉलीवुड ने कई शानदार फिल्मो को बनाया है। इसकी लिस्ट बहुत लम्बी है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी फिल्मो के बारें में बताने जा रहे है जिन्हें देखना मुश्किल ही नहीं लगभग नामुमकिन के बराबर है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन फिल्मो की रफ़्तार इतनी धीमी है कि इन्हें देखते-देखते आप दो तीन बार सो भी सकते है। आज हम ऐसी ही दो फिल्मो के बारें में बात करेंगे। 

Quintan Tarantino

हॉलीवुड के फेमस डायरेक्टर क्विंटन टोरंहटिनो अपनी अलग तरह की फिल्मो के लिए जाने है। क्विंटन टोरंहटिनो की फिल्मे इतनी अलग तरह की होती है कि इसके लिए अलग से दिमाग और समय की जरुरत है। ऐसा इसलिए नहीं कि इनकी फिल्मे इनके नाम के मुताबिक़ बहुत ज्यादा टेक्निकल होती है, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, इनकी फिल्मे इंसान तो क्या जानवर भी समझ सकता है। 

 

कारण यह है कि इनके द्वारा बनायीं गयी फिल्मो की रफ़्तार इतनी धीमी और सुस्त हो सकती है कि अगर कोई कहे कि इनकी फिल्मे बहुत मजेदार होती है या बहुत इंटरेस्टिंग लगती है तो इन दो फिल्मों (जिन्हें हम बताने जा रहे है) देखने के बाद उस आदमी का सिर फोड़ देंगे। जी हाँ, यह बिल्कुल सही है। 

 

वैसे तो कुल 9 फ़िल्में क्विंटन टोरंहटिनो ने कुल 9 फिल्मे बनायीं है और सभी फिल्मे बोरिंग है और बहुत धीमी रफ़्तार की है लेकिन जिन दो फिल्मो के बारें में हम बताने जा रहे है उन्हें देखने के बाद आपको लगेगा कि शायद इसे बनाते समय क्विंटन टोरंहटिनो का ब्लड प्रेशर बहुत लो रहा होगा, क्योंकि इन दोनों फिल्मो का ब्लड प्रेशर माइनस से भी कम है। 

 

1- द हेटफुल एट (THE HATEFULL EIGHT)

 

इस फिल्म में सैमुअल एल जैक्सन, कर्ट रसेल, जेनिफर जेसन लेह, वाल्टन गोगिन्स, डेमियन बिचिर, टिम रोथ, माइकल मैडसेन और ब्रूस डर्न ने मुख्य भूमिका निभाई है। इन आंठो ने आठ अजनबी की भूमिका निभाई हैं, ये सभी 8 अजनबी अमेरिकी गृहयुद्ध के कुछ समय बाद एक स्टेजकोच स्टॉपओवर में एक बर्फानी तूफान की शरण लेते हैं। यह फिल्म 2013 में रिलीज हुई थी। 

The hateful eight

इस फिल्म को जब आप देखना शुरू करेंगे तो आपको लगेगा कि आपकी स्क्रीन जाम हो गयी है, ऐसा लगेगा कि डायरेक्टर ने कैमरा ऑन करके छोड़ दिया है और दृश्य अपने आप शूट होते जा रहे है। इस फिल्म का पहला सीन ही लगभग 10 मिनट का है। अगर आपमें असीम धैर्य और शांत दिमाग है तो इस फिल्म को देखिये, एक बार जरूर आप सोचेंगे कि इस फिल्म को आखिर इतना धीमे क्यों बनाया गया अहि और क्विंटन टोरंहटिनो को ऐसी फिल्मो को बनाने के लिए क्यों बहुत वाहवाही मिलती है। 

 

2- इन्ग्लोरिय्स बास्टर्ड्स (Inglourious Basterds)

 

यह एक वार फिल्म है। यह फिल्म द्वितीय विश्व युद्ध के परिदृश्य पर आधारित है। इसका बैकग्राउंड फ्रांस है। इस फिल्म जर्मन, फ्रांसीसी और अमेरिकी सैनिकों के संघर्ष को दिखाया गया है। इसमें ब्रैड पिट ने मुख्य भूमिका निभाई है। 

Inglorious basterds

यह फिल्म इतनी बोरिंग है कि इसका पहला ही सीन 18 मिनट का है। यही नहीं इस फिल्म में तीन-तीन भाषायें बोली जाती है। जर्मन, फ्रेंच और अंग्रेजी बोले जाने की वजह से फिल्म को समझना बिल्कुल ही नामुमकिन है। इस फिल्म को देखना धैर्य की परीक्षा होती है। अगर आपमें धैर्य है तो इस फिल्म को देखकर अपने धैर्य को एक बार जरूर आजमाइए।

You Might Also Like