वैसे आपने कई बॉलीवुड फिल्मों को देखा होगा जो हॉलीवुड फिल्मों से प्रेरित होती हैं या कहीं न कहीं उनसे कॉपी की गयी होती है। वैसे तो जब कोई हॉलीवुड फिल्म की ऑफिशियल रीमेक बनाता है और उसके राइट्स खरीदता है लेकिन बॉलीवुड में हॉलीवुड फिल्मों के आइडिया चुरा करके फिल्म बना दी जाती है। जिसे देखने के बाद साफ़-साफ़ पता चलता है कि फिल्म फलाने हॉलीवुड की कॉपी की हुई फिल्म है। 

READ ALSO: how to watch live cricket on sonyliv for free, Here is the simple tips.

लेकिन आज हम आपको रोचक चीज के बारें में बतायंगे। दरअसल ऐसा हमेशा से नहीं रहा है कि बॉलीवुड ही हमेशा से हॉलीवुड फिल्मों की कॉपी करता रहा है बल्कि कई हॉलीवुड फ़िल्में है जो बॉलीवुड फिल्मों की बिल्कुल कॉपी हैं। आइये इन बॉलीवुड फिल्मों की कॉपी हॉलीवुड फिल्मों के बारें में जानते हैं। 


1- A Common Man (2013)- ए वेडनेसडे

बेन किंग्सले अभिनीत 'ए कॉमन मैंन' हॉलीवुड फिल्म नीरज पांडे की 'ए वेडनेसडे' की कॉपी है। इसमें जिस भूमिका को नसीरुद्दीन शाह ने निभाया था उसे बेन किंग्सले ने निभाया है। ए वेडनेसडे पर फिर से काम किया गया और इसे हॉलीवुड फिल्म में बदल दिया गया। ए कॉमन मैन सस्पेंस से भरी एक थ्रिलर फिल्म है। हालांकि 'हॉलीवुड की इस फिल्म ने कई पुरस्कार जैसे कि सर्वश्रेष्ठ फिल्म और सर्वश्रेष्ठ निर्देशन का पुरूस्कार जीता है। 

2- रेनकोट - A Gift of Magi 

ऋतुपर्णो घोष ने अजय देवगन और ऐश्वर्या राय को लेकर लेखक ओ हेनरी की शार्ट स्टोरी 'A Gift of Magi' पर एक फिल्म 'रेनकोट' बनाई। यह फिल्म ज्यादा पॉपुलर तो नहीं हुई लेकिन इसने कई अवार्ड जीते। इसके बाद इस पर हॉलीवुड में एक फिल्म बनाई गयी जिसका नाम A Gift of Magi रखा गया। यह फिल्म जिसने डायरेक्ट की थी उसने रेनकोट से प्रभावित होकर इस फिल्म को बनाया। 

3-  पर्ल हार्बर (2001) -संगम 

राज कपूर द्वारा बनाई गयी क्लासिक फिल्म 'संगम' से प्रेरित होकर हॉलीवुड फिल्म 'पर्ल हार्बर' बनाई गयी है। जिस तरह से संगम फिल्म में लड़ाई के दौरान त्रिकोण प्रेम की कहानी दिखाई गयी है। पर्ल हार्बर में बेन एफ्लेक ने मुख्य भूमिका निभायी है। 

4- डिलीवरी मैंन -विकी डोनर 

डिलीवरी मैन 2012 में रिलीज हुई 'विक्की डोनर' की कॉपी फिल्म है। जिस तरह से विकी डोनर में एक युवा व्यक्ति अपने स्पर्म को दान करता है ठीक उसी तरह से डिलीवरी मैन में भी ऐसा ही दिखाया गया है। डिलीवरी मैंन में डोनर से  533 बच्चे पैदा होते हैं, जबकि आयुष्मान खुराना की विक्की डोनर में कुल 53 बच्चे पैदा होते हैं।

5- Forty Shades of Blue - चारुलता 

सत्यजीत रे की फिल्म 'चारुलता' को खूब वाहवाही मिली थी। 2005 की हॉलीवुड फिल्म, फोर्टी शेड्स ऑफ ब्लू, चारुलता की आधिकारिक रीमेक भी है। इस बात का खुलासा फिल्म की प्रोडक्शन कंपनी ने किया है। फिल्म 'फोर्टी शेड्स ऑफ ब्लू' में समकालीन तरीके से एक प्रेम त्रिकोण को दिखाया गया है।
 

You Might Also Like