मुंबई में संघर्ष कर रहे युवा कलाकारों को नवाज के संघर्ष के बारे में बखूबी पता है। मगर अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui) के बारे में शायद ये 18 बातें आप नहीं जानते होंगे।

नवाज के बारे में दिलचस्प बातें | Amazing facts about nawazuddin siddiqui in Hindi


1. नवाजुद्दीन सिद्दीकी का असली नाम 'नंबरदार नवाजुद्दीन सिद्दीकी' है। फिल्मी दुनिया में आने से पहले उन्होंने अपना नाम बदल लिया था।

2. नवाज ने हरिद्वार की गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय से बीएससी केमिस्ट्री में ग्रेजुएशन किया है।

3. ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने एक कंपनी में चीफ केमिस्ट के तौर पर काम महज 1 साल काम किया। इस दौरान उनके मन में एक्टिंग का कोई ख्याल नहीं था।

4. ऐसा कहा जाता है कि एक बार दिल्ली के एक थिएटर में नवाज प्ले (नाटक) देखने गए थे। ये नाटक देखने के बाद उनके मन में एक्टिंग का ख्याल आया। उन्होंने सोच लिया कि अब सिनेमा में ही करियर बनाएंगे।

5. इसके बाद में उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (NSD) में दाखिला ले लिया। वर्ष 1996 में वो NSD से ग्रैजुएट हो गए।

6. इसके तीन साल बाद वर्ष 1999 में उन्हें अमीर खान की फिल्म 'सरफरोश' से फिल्मी दुनिया में कदम रखा। हांलांकि उनका रोल सिर्फ 40 सेकेंड का था।

7. फिल्म 'सरफरोश' में रोल मिलने के पीछे ये कहानी है कि ये रोल सबसे पहले नवाजुद्दीन के दोस्त को मिला था। मगर वो फिल्म सेट पर देरी से पहुंचा। इसलिए ये रोल नवाजुद्दीन को मिल गया।

nawazuddin siddiqui

8. इसके बाद उन्होंने शूल, जंगल और मुन्ना भाई एमबीबीएस जैसी फिल्मों में छोटे-छोटे रोल किए। मगर अब भी उन्हें बड़े रोल की तलाश थी।

9. निर्देशक रामगोपाल वर्मा द्वारा निर्देशित 'शूल' में नवाज को वेटर का छोटा सा रोल मिला था। मगर जब ये बात अभिनेता मनोज बाजपेयी को पता चली तो उन्होंने नवाज को ये रोल करने से मना कर दिया। 

क्योंकि मनोज बाजपेयी मानते थे कि ऐसे छोटे रोल नवाज के लिए नहीं बने। चूंकि उस नवाज पैसी की तंगी से जूझ रहे थे। इसीलिए उन्होंने इस रोल को करने के लिए हामी भर दी थी।

10. नवाज के बारे में ये किस्सा दिलचस्प है कि शूल फिल्म मे काम करने के बाद उन्हे पैसे नही मिले थे। और वे बार-बार पैसे मांगने जाते थे, लेकिन उन्हे पैसे नही मिलते थे।

इस पर नवाज़ कहते थे कि पैसे नही है तो खाना ही खिला दो। इस तरह उन्होने कई दिन ऐसे ही बिना पैसों के गुजार दिए थे। उन्हें बस खाना मिल जाता था।

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस के ये फैक्ट आपको डरा देंगे

11. वर्ष 2002 से 2005 तक वक्त उनके बहुत संघर्ष से भरा था। उन्हें फिल्मों में काम नही मिल रहा था। वो पूरा दिन काम के लिए घूमते रहते थे और एक फ्लैट को चार लोग आपस मे शेयर करते थे।

12. वर्ष 2004 मे उन्हें बहुत ज्यादा दिक्कतें होने लगी और उन्हें फ्लैट छोड़ना पड़ा। इसके बाद वे अपने एक एनएसडी सीनियर के पास गए और उन्होंने उनके सांथ रहने का आग्रह किया।

उनके पास पैसे नहीं थे। इसीलिए उनके सीनियर ने शर्त रखी की खाना नवा को बनाना पड़ेगा और वो मान गए।

13. लंबा संघर्ष करने के बाद नवाज को वर्ष 2012 में बनी 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' से पहचान मिली। नवाज ने फिल्मी दुनिया में अपने करियर की शुरूआत सिर्फ 500 रूपये से की थी। आज ये अभिनेता एक फिल्म के 6 करोड़ रूपये लेता है।

nawazuddin siddiqui

14. बॉलीवुड का सफर तय करने से पहले नवाज ने सिर्फ पांच फिल्में देखी थी।

15. नवाज ने एक इंटरव्यू में बताया है कि उन्होंने अपनी पत्नी को कभी किस नहीं किया। पहली बार 'मिस लवली' फिल्म में उन्होंने अपनी को-स्टार निहारिका सिंह को ऑनस्क्रीन किस किया था।

16. फिल्म 'न्यूयॉर्क' में नवाज ने इतनी बेहतरीन एक्टिंग की। इस फिल्म में नवाज की एक्टिंग से डारेक्टर कबीर बेदी इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने नवाज को फिल्म 'बजरंगी भाईजान' में रोल ऑफर किया।

ये भी पढ़ें: सबको जानने चाहिए मानव शरीर के ये 40 सबसे गजब तथ्य

17. फिल्म 'बजरंगी भाईजान' में जब नवाज चांद नवाब की भूमिका निभा रहे थे तो उस दौरान रोल में फिट होने के लिए वो असली पाकिस्तानी रिपोर्टर चांद नवाब से फोन पर बात किया करते थे।

18. वर्ष 2012 में आई फिल्म 'कहानी' में नवाज ने पहली बार सूट पहना था। इससे पहले उन्होंने कभी भी सूट का इस्तेमाल नहीं किया था।
 

You Might Also Like