पूरा विश्व इस वक्त एक भयंकर बीमारी से जूझ रहा है। कोरोना वायरस (Corona virus) नाम की ये महामारी धीरे-धीरे चीन के अलावा दूसरे देशों में भी फैल रही है।

कोरोना वायरस के तथ्य | Corona virus facts in Hindi |

सबसे डराने वाला फैक्ट तो ये है कि कोरोना वायरस का इलाज संभव नहीं है। दूसरा फैक्ट ये है कि इस महामारी को लेकर डब्लूएचओ (WHO) ने वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की है।
तीसरा फैक्ट ये है कि इस वायरस से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। 
इस वायरस से विश्व में अबतक 58,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें इटली के लोगों की तादाद ज्यादा है।

आप इस वायरस की दहशत का अंदाजा इसी बात  से लगा सकते हैं कि चीन के जिस डॉक्टर ने सबसे पहले इस वायरस की बात कही थी, उनकी मौत हो चुकी है।

कोरोना वायरस क्या है ? (What is Corono Virus)

coronavirus

1- कोरोना वायरस को लेकर जो जानकारियां आ रहीं हैं, उनके मुताबिक, ये वायरस इंसान के शरीर में तब पहुंचता है, जब इंसान किसी जानवर के संपर्क में आता है।

2- दूसरी जानकारी ये भी है कि ये कोरोना वायरस अलग-अलग जानवरों में मौजूद है। मगर उन जानवरों ने अबतक इंसानों को संक्रमित नहीं किया है।

3- 7 जनवरी के दिन चीन प्रशासन ने इस वायरस को खोजा और कहा, “नावेल कोरोना वायरस पहले कभी इन्सानों के शरीर में नहीं पाया गया था।” 

ये भी पढ़ें: यहां शादी के लिए तरसती हैं लड़कियां

इस वायरस को '2019nCoV' नाम दिया गया है। इस वायरस के बारे में डराने वाली बात ये है कि ये वायरस एक संक्रमित व्यक्ति के शरीर से दूसरे व्यक्ति के शरीर में तेजी से फैल सकता है।

कोरोना वायरस की उत्पत्ति कैसे हुई?

1- दरअसल, ऐसा कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस की उत्पत्ति चीन के वुहान शहर में स्थित एक समुद्री भोजन बाजार से हुई।

2- डब्लूएचओ (WHO) की राय है कि इस रोग की शुरूआत होने का कारण एक संक्रमित पशु हो सकता है और उसी के माध्यम से बीमारी दूसरे पशुओं और इंसानों तक फैल गई।

3- 7 फरवरी को चीन के शोधकर्ताओं ने कहा कि यह वायरस अवैध रूप से तस्करी वाले पशु “पैंगोलीन” के माध्यम से मानव शरीर तक फैला है।” 

इस जीव को भोजन और चिकित्सा के लिए मारा जाता है। इसके आलावा कई वैज्ञानिक कोरोना वायरस का स्रोत चमगादड़ या सांप को मानते हैं।

दूसरे देशों में तेजी से फैल रहा है ये वायरस

coronavirus

1- कोरोना वायरस चीन के अलावा दूसरे देशों को भी अपने कहर के जद में ले रहा है। पूरे विश्व से अबतक 82 हजार मामले सामने आ चुके हैं।

2- एशिया महाद्वीप के देश साउथ कोरिया में इस वायरस के 1700 मामले सामने आए हैं। वहीं, 11 यूरोपीय देशों ने इस वायरस के उनके देश तक पहुंचने की पुष्टि की है।
 

You Might Also Like