इसमें कोई शक नहीं है कि कश्मीर पृथ्वी का स्वर्ग है। भारत में घूमने के लिए कश्मीर सबसे पसंदीदा जगह होती है। कश्मीर में आप परिवार के साथ आराम से छुट्टियां मना सकते हैं, अकेले में आराम कर सकते हैं और ट्रैकिंग कर सकते हैं। कश्मीर अपने मेहमानों को कई तरह के आकर्षण प्रदान करता है, जिसमें एक लुभावने वातावरण, फूलों की घाटी, शांत झीलें और शानदार हाइकिंग ट्रेल्स शामिल हैं। अगर आप अभी तक कष्मीर को फिल्मों, गानो और ट्रेवल ब्लॉग तथा तस्वीरों में देखे हैं तो आप बैग पैक कर लें क्योंकि हम आपको कश्मीर घूमने का सबसे शानदार पॅकेज बताने जा रहे हैं। 


5 रात और 6 दिन कश्मीर में घूमें, मात्र 21999 रूपये में 


अगर खुद से कश्मीर घूमने जाएंगे तो आपका काफी खर्चा हो जायेगा। इसलिए अगर आप एक सिस्टेमेटिक तरीके से कश्मीर घूमना चाहते हैं तो आप पॅकेज खरीद सकते हैं। कश्मीर एक दो दिन के लिए नहीं बल्कि पूरे हफ्ते के लिए जाएँ तब जाकर आप कश्मीर को अच्छे से एक्सप्लोर कर पायेंगे। हम आपको कश्मीर घूमने का सबसे अच्छा और सस्ता पॅकेज बता रहे हैं जिसकी मदद से आप मात्र लगभग 22 हजार रूपये में कशमीर घूम सकते हैं। 


पॅकेज के तहत होटल 


22 हजार रूपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से जब आप पॅकेज लेंगे तो आपको ठहरने के लिए कुछ शानदार होटलों की सुविधा दी जायेगी। जिसमें मीना ग्रुप हाउसबोट्स, नेदोउस होटल, होटल फिफ्थ सीजन, या होटल द मोंट्रियल श्रीनगर या इसके जैसे होटलों में ठहरने की व्यवस्था दी जायेगी। 

cheapest Kashmir Tour Package

Photo: Google

यहाँ से पॅकेज खरीदें--->>> 5 Nights / 6 Days Kashmir Tour Package

पॅकेज के तहत दिन के हिसाब से एक्टिविटी 


 पहला दिन

श्रीनगर एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद पॅकेज के तहत एक आदमी आपको एयरपोर्ट पर मिलेगा जो आपको श्रीनगर ले जायेगा। होटल में चेक इन करने के बाद डल झील में 1 घंटे की शिकारा की सवारी का आनंद लेंगे। होटल में वापस लौटते समय आप हाथ से बुने हुए विशेष रेशमी कालीन, शॉल, आभूषणों के लिए स्थानीय हस्तशिल्प शोरूम पर जा सकते हैं। इसके बाद होटल में रात भर रुकें।

दूसरा दिन 

दूसरे दिन होटल में नाश्ते के बाद सोनमर्ग "सोने की घास का मैदान" के लिए पूरे दिन की यात्रा पर निकल जाएँ। 9000 फीट की ऊँचाई पर स्थित श्रीनगर से 84 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सोनमर्ग को "सोने की घास का मैदान" भी कहा जाता है। सोनमर्ग सिंध घाटी में स्थित है, जो फूलों से सजी हुई घाटी है और यह पहाड़ों से घिरा हुई है।

 यह स्थान हिमालय की झील की ऊँचाई पर कुछ दिलचस्प ट्रेक का बेस भी है। थजीवास ग्लेशियर तक की यात्रा के लिए टट्टू किराए पर लिए जा सकते हैं। सोनमर्ग से श्रीनगर वापस ड्राइव करें। होटल में रात भर रुकें।

Kashmir Package

Photo: Google


तीसरा दिन 


तीसरे दिन होटल में नाश्ते के बाद गुलमर्ग के लिए ड्राइव करें। गुलमर्ग एक “फूलों का मैदान” जो समुद्र तल से 2730 मीटर ऊपर पर स्थित है। श्रीनगर से 56 किलोमीटर की दूरी लगभग 2 घंटे में पूरी होगी। गुलमर्ग में दुनिया के सबसे बेहतरीन स्की ढलानों में से एक है और 18 होल वाला दुनिया का सबसे ऊंचा गोल्फ कोर्स है। अगर मौसम ठीक रहे तो नंगा पर्वत का नजारा भी देखा जा सकता है। तंगमर्ग से गुलमर्ग तक का नजारा बेहद आकर्षक है। खिलनमर्ग तक एक छोटा सा ट्रेक भी किया जा सकता है जिसे लगभग 3 से 4 घंटे में पूरा किया जा सकता है या गोंडोला के नाम से जानी जाने वाली केबल कार पर कोंगडोरी के सुंदर दृश्य का आनंद लिया जा सकता है। गुलमर्ग होटल वापस ड्राइव करें। होटल में रात भर रुकें। 

चौथा दिन 

चौथे दिन फिर नाश्ते के बाद पंपोर, अवंतीपुरा और बिजबेहरा गांव से होते हुए पहलगाम की ओर जाना होगा। यह कश्मीर की रोटी की टोकरी के रूप में प्रसिद्ध है। इस दौरान खानबल में राष्ट्रीय राजमार्ग से हटकर दूसरे सबसे बड़े शहर अनंतनाग से जाया जायेगा। यहाँ से सड़क सुंदर हो जाती है क्योंकि हम विपरीत दिशा से बहने वाली लिद्दर नदी के समानांतर चलते हैं। पहलगाम में होटल में चेक-इन करें और बाकी दिन आराम से बिताएँ। पहलगाम में होटल में रात बिताएँ।

Best tour package of Kashmir


पांचवां दिन 


पांचवें दिन पहलगाम होटल में नाश्ते के बाद पहलगाम होटल से चेक आउट करें। श्रीनगर के लिए निकलें और प्रसिद्ध मुगल गार्डन, चश्मा शाही “रॉयल स्प्रिंग” शालीमार “गार्डन ऑफ़ लव” निशात गार्डन “गार्डन ऑफ़ प्लेज़र” शंकराचार्य मंदिर देखते हुए हाउसबोट में रात भर रुकें।

छठा दिन 


नाश्ते के बाद श्रीनगर में सुबह का आनंद लें और फिर एयरपोर्ट के लिए निकलें। 

इन सभी दिनों के दौरान पकेज के तहत गाड़ी रहेगी जो आपको पॅकेज में बताई गयी जगह पर घुमाएगी। 


पॅकेज में क्या-क्या चीजें शामिल हैं:

सभी होटलों में रोज़ाना बुफ़े नाश्ता
सभी होटलों में निःशुल्क डिनर
पूरक गोंडोला सवारी फेज - 1 
5 वर्ष से 12 वर्ष की आयु के बीच एक बच्चा निःशुल्क (बिना बिस्तर के)
यात्रा कार्यक्रम के अनुसार सभी दर्शनीय स्थल और भ्रमण
सभी टैक्स 

पॅकेज में क्या-क्या चीजें नहीं होंगी शामिल 

यात्रा कार्यक्रम में बताए गए भोजन के अलावा कोई भी भोजन करने पर आपको पैसे देने होंगे 
यात्रा कार्यक्रम में बताए गए जगह के अलावा अन्य जगह जाने पर एक्स्ट्रा पैसे देने होंगे 
पॅकेज में जो चीजें नही शामिल है अगर उसे करते हैं तो उसके लिए अलग से भुगतान करना होगा 
पीक सीज़न सरचार्ज देना होगा 
पॅकेज खरीदते समय 5% GST देनी होगी  

You Might Also Like