दुनियाभर में एक कहावत (Proverb) प्रसिद्ध है कि शराब (Whisky) जितनी पुरानी होती है, वो उतनी ही अच्छी होती है। मगर यहां मामला कुछ अलग है और यहां ये कहना वाजिब होगा कि शराब जितनी पुरानी होती है, उसकी कीमत बहुत ज्यादा हो सकती है।

इसी वजह इन पुरानी शराब (Whiskey) की बोतलों की नीलामी (Auction) आयोजित की जाती है। इस साल ये नीलामी ऑस्ट्रेलिया (Australia) में होने वाली है। और इसमें व्हिस्की की एक बेहद पुरानी बोतल के लिए बोली लगाई जाएगी।

कंपनी को व्हिस्की से करोड़ों की उम्मीद

हाल में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया के पर्थ स्थित व्हिस्की ऑक्शनियर कंपनी को आशा है कि वो बोतल 1.2 मिलियन पाउंड यानी तकरीबन 10 करोड़ में बिक सकती है।

जिस बोतल की बोली लगाई जानी है वो 60 साल पुरानी ''मैकलेन 1926 फाइन एंड रेयर व्हिस्की नीमालीकर्ता'' द्वारा 2 हजार बोतलों में से एक है। इसकी पहली 2 हजार बोतलें पिछले साल दिसंबर में बेची गई थी।

4000 बोतलें इकट्ठा की गईं थीं

यहां इतिहास में जाना थोड़ा जरूरी है। कोलोराडो में एक निजी कलेक्टर मिस्टर गुडिंग हुए हैं। मिस्टर गुडिंग ने व्हिस्की की 4 हजार को इकट्ठा किया था और अब कहा जा रहा है कि नीलाम (Auction) होने वाला ये अपने तरह का सबसे बड़ा क्लेक्शन होगा। इसमें द मैकलेन बेवमोर और स्प्रिंगबैंक डिस्टिलरीज की दुलर्भ बोतलें शामिल हैं। बता दें कि मिस्टर गुडिंग डेनवर के पेप्सी बॉलिंग कंपनी के पूर्व मालिक व अध्यक्ष थे।

वर्ष 2014 में मिस्टर गुडिंग की मौत हो गई थी। उनकी मौत के बाद उनके परिवार ने व्हिस्की नीलामीकर्ता के साथ दो अलग-अलग नीलामी में संग्रह को बेचने का बंदोबस्त किया था।

दिसंबर 2019 में इसकी पहली नीलामी हुई और इसमें 56 देशों के 1600 से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया। इस नीलामी में व्हिस्की (Whiskey) की दुलर्भ बोतलें लगभग 31 करोड़ रूपये में बिकी थीं।

Auction of 10 crore cost rare whiskey 1

इस साल इतने करोड़ के व्यापार की उम्मीद

पर्थ (Australia, Perth) स्थित व्हिस्की नीलामकर्ता ने इस बार आशा व्यक्त की है कि दुनियाभर के संभावित खरीदारों को व्हिस्की (Whiskey) की बिक्री के दूसरे हिस्से में और भी अधिक रूचि होगी।

इस पूरी प्रक्रिया के दौरान तकरीबन 67 करोड़ से लेकर 77 करोड़ रूपये तक का व्यापार होने की उम्मीद है। और इस बिक्री की रिकॉर्ड अपने आप में एक अद्भुत रिकॉर्ड होगा।

ये भी पढ़ें:-

इस वजह से दुनिया की सबसे खतरनाक जगह पर अकेला रहता है ये शख्स

आप सिर खुजलाने लगेंगे ये सजाएं सुनकर

You Might Also Like