मार्च महीने में आईपीएल (IPL) का 13वां संस्करण शुरू होने जा रहा है। सुपर ओवर की शुरूआत आईपीएल के पहले सत्र के दौरान हुई थी। उस वक्त इसे टाई ब्रेकर के रूप में उपयोग किया गया था। 

Best players for super over in ipl 2020 in Hindi |

इसके तहत जो टीम दूसरी बल्लेबाजी करती है उसे सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी करने का मौका मिलता है।

सुपर ओवर में हर टीम को मुकाबला जीतने के लिए 6 गेंदें खेलने को मिलती हैं। जब भी दोनों टीमों के स्कोर बराबर रहते हैं तो सुपर ओवर खेला जाता है।

अब तक देखा गया है कि सुपर ओवर में जिस टीम के ज्यादा रन है वह टीम मैच आसानी से जीत जाती है। सुपर ओवर के तीन ही बल्लेबाज बैंटिंग कर सकते हैं।

लगभग दो महीने बाद 29 मार्च 2020 से आईपीएल फिर से शुरू होने जा रहा है। तो आइये जानते हैं कि आईपीएल के दौरान अगर किसी मैच में सुपर ओवर होता है तो वे कौन-सी चार टीम हैं जिनके पास विस्फोटक बल्लेबाज हैं।
 
मुंबई इंडियंस

 

ipl 2020

रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने कई आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी है। रोहित शर्मा दुनियाभर में बेहतरीन सलामी बल्लेबाजों की श्रेणी में आते हैं। 

मुंबई के पास आईपीएल 2020 के लिए सबसे विस्फोटक बल्लेबाज मौजूद है। क्रिस लिन ने कोलकाता के लिए कई विस्फोटक पारिया खेली है और वह आईपीएल 2020 में मुम्बई का हिस्सा है। 

रोहित शर्मा, क्रिस लिन के अलावा टीम में हार्दिक पांड्या, पोलार्ड जैसे विस्फोटक बल्लेबाज हैं, जो सुपर ओवर में मैच का रूख बदल सकते हैं।

कोलकाता नाइट राइडर्स

ipl 2020

आईपीएल के पिछले कुछ संस्करणों में आंद्रे रसल टीम के लिए रीढ़ की हड्डी साबित हुए हैं। इसी वजह अंतिम ओवरों में वह कोलकाता के सबसे अहम खिलाड़ी हैं।

अगर किसी मैच में सुपर ओवर की स्थिति बनती है तो रसेल KKR की पहली पसंद होंगे। कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक भी विस्फोटक अंदाज़ में बल्लेबाजी करते हैं।

ये भी पढ़ें: इन 5 खिलाड़ियों ने वनडे में बनाए है सबसे तेज 9000 रन, 4 भारतीय खिलाड़ी हैं

इसके अलावा KKR के पास पावर हीटर के रूप में नितीश राणा और टॉम बैंटन जैसे खिलाड़ी भी है जो सुपर ओवर में विस्फोटक बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

ipl 2020

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम की खासियत यह रही है कि वह कई सालों कई उत्तम दर्जे के बल्लेबाजों से सजी रही है। विराट कोहली भी उनमें से एक हैं।

कोहली आईपीएल के दौरान विस्फोटक अंदाज़ में बल्लेबाजी करते हैं और यह 2016 में साफ नजर आया था जब उन्होंने 4 शतक ठोके थे।

विराट के साथ एबी डिविलियर्स RCB के लिए सुपर ओवर में बल्लेबाजी कर सकते हैं। इसके अलावा उनके पास शिवम दुबे और आरोन फिंच जैसे खिलाड़ी भी मौजूद है, जो किसी भी परिस्थिति में विस्फोटक बल्लेबाजी कर सकते हैं।

किंग्स इलेवन पंजाब

ipl 2020

इस टीम की विशेष बात यह है कि किसी भी मैच में यह टीम करिश्मा कर सकती है। चाहे सामान्य मैच हो या सुपर ओवर का।

केएल राहुल क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट यानी 20-20 के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं। वह मैदान के हर हिस्से में रन बनाते हैं। वह सुपर ओवर के लिए पंजाब की पहली पसंद होंगे।

क्योंकि उन्होंने आईपीएल 2018 में दिल्ली के खिलाफ मात्र 14 गेंदों में सबसे तेज 50 रन बना दिये थे।

राहुल के अलावा सुपर ओवर में टीम की पसंद अन्य खिलाड़ी भी हैं। क्रिस गेल 20-20 क्रिकेट के धाकड़ खिलाड़ी हैं और मैदान पर रनों की बारिश कर सकते हैं।

इनके अलावा निकोलस पूरन और ग्लेन मैक्सवेल जैसे खिलाड़ी भी मौजूद है, जो तूफानी बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं।
 

You Might Also Like