बॉलीवुड पर हमेशा से पश्चिमी सिनेमा से कंटेंट को चुराकर उसे हिट बनाने का आरोप लगता रहा है। वहीं कई ऐसे गाने हैं जो बॉलीवुड वाले ओरिजनल बना कर बेचते हैं लेकिन असल में वे किसी न किसी देश की म्यूजिक हिस्ट्री का हिस्सा होते हैं।

आपने भूल भुलैया फिल्म तो देखी होगी। जी हाँ, पहली वाली भूल भुलैया, जिसमे अक्षय कुमार ने मुख्य भूमिका निभाई थी। 


भूल भुलैया का टाइटल सांग है कॉपी 


अगर आपने भूल भुलैया फिल्म देखी है तो आपको इसका टाइटल सांग जरूरी याद होगा। यह गाना फिल्म के लास्ट में आता है। जिसके बोल होते हैं, "तेरी आँखे भूल भुलैया, तेरी बातें भूल भुलैया" और बाद में आता है "हरे राम, हरे राम, हरे कृष्णा हरे राम"
 

साउथ कोरिया के एलबम से चुरायी धुन 

दरअसल इस गाने का म्यूजिक चुराया गया है। इस गाने का शुरूआती जो म्यूजिक है उसे साउथ कोरिया के एक गाने से चुराया गया है। 


इस गाने के "तेरी आँखे भूल भुलैया, तेरी बातें भूल भुलैया" लाइन के लिए म्यूजिक को "my lecon" नाम के साउथ कोरिया के एक म्यूजिक से चुराया गया है। 

 "my lecon" एल्बम सन्न 2001 में आया था जबकि भूल भुलैया फिल्म 2007 में आई थी। my lecon गाने को सुनने के बाद साफ़ पता चलता है कि भूल भुलैया गाने की म्यूजिक को यहाँ कॉपी किया गया है। 

1956 के म्यूजिक एलबम से चुरायी धुन 

वही इसे गाने में  "हरे राम, हरे राम, हरे कृष्णा हरे राम" की लाइन के लिए जो म्यूजिक इस्तेमाल हुआ है उसे oriental rock  एलबम से चुराया गया है।  आप भी एक बार इस म्यूजिक को सुनें। 

गौरतलब है कि भूल भुलैया के टाइटल सांग को प्रीतम ने कम्पोज किया है। इस गाने को नीरज श्रीधर ने गाया है। इसे T सीरीज के तहत रिलीज किया गया था। इस गाने को मैंडी गिल ने लिखा है। प्रीतम पर अक्सर म्यूजिक को चोरी करने का आरोप लगता रहा है।

कॉपी का कॉपी यानी रीमेक बन चुका है 

वहीँ जब भूल भुलैया 2 आई तो उसका भी टाइटल सांग फिर से रिक्रिएट किया गया।  इस बार इसे तनिष्क बागची ने कम्पोज किया था। 

यह भी पढ़ें: 

'पठान' फिल्म के हिट होने के 8 सबसे बड़े कारण, 5वां सबसे अनोखा

वहीं भूल भुलैया फिल्म भी ओरिजनल नहीं है। भूल-भुलैया मलयालम फिल्म मणिचित्राथजु का हिंदी रीमेक है। इस मलयालम फिल्म में मंजुलिका का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री शोभना ने राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है। 

You Might Also Like