8 reasons why Pathan film gets superhit Shahrukh khan facts: शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' सुपरडुपर हिट हो चुकी है। पठान के हिट होने से बॉलीवुड यानी हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में जान आ गयी है। जहाँ सभी फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर औंधें मुंह गिर रही थी तो वहीँ पठान ने आके सभी रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं। शाहरुख खान ने इस फिल्म की कमाई से फिल्म इंडस्ट्री की कई मान्यताओं को तोडा है। 

लोग अभी भी अनजान हैं कि आखिर शाहरुख खान की यह फिल्म कैसे हिट हो गयी। वैसे तो कई सारे कारण हैं। लेकिन सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि शाहरुख खान ने इस फिल्म को बहुत ज्यादा प्रमोट नहीं किया। फिर भी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर धड़ाधड़ कमाई कर रही है। आइये आज जानते हैं कि शाहरुख खान ने पठान फिल्म के प्रमोशन को लेकर क्या रणनीति अपनाई जो अभी तक किसी भी बॉलीवुड एक्टर ने नहीं अपनाई। 

दरअसल शाहरुख खान पहले ऐसे बॉलीवुड एक्टर थे जो फिल्मों को प्रमोट किया करते थे। प्रमोशन के लिए वह टीवी इंटरव्यू दिया करते थे। रियेलिटी शो में जाया करते थे। लेकिन पठान के साथ उन्होंने कुछ नहीं किया है। आइये कुछ ऐसे मिथक के बारे में जानते हैं कि जिसे शाहरुख ने पठान का प्रमोशन करते हुए तोडा है। 

पठान फिल्म के सुपर हिट होने के कुछ बड़े कारण 

1- कपिल शर्मा के शो में न जाना 

वैसे तो जब भी किसी बड़े बैनर की फिल्म बॉक्स ऑफिस पर आती है तो उस फिल्म से जुड़े सभी बड़े कलाकार कपिल शर्मा के शो पर नज़र आते हैं। हालांकि शाहरुख खान ने अपनी फिल्म पठान के साथ ऐसा नहीं किया। दरअसल कपिल शर्मा के जाने पर फिल्म की प्रमोशन तो हो जाती है लेकिन शो का फार्मेट कामेडी में होने से लोग फिल्म को भी ज्यादा सीरियस नहीं लेते हैं।

लोग फिल्म कस्ट को शो में ही देखकर खुश हो लेते हैं और सिनेमा तक नहीं जाते हैं। शाहरुख खान ने पठान के साथ ऐसा नहीं होने दिया। पठान फिल्म का कोई भी कलाकार कपिल शर्मा के शो पर नहीं गया। यह प्रमोशन के तहत एक सोची-समझी गयी रणनीति थी। 


2- पांच साल बाद शाहरुख खान की बड़े पर्दे पर वापसी 

शाहरुख खान की आखिरी फिल्म 2018 में आई थी। इसलिए जब 2023 में पठान आई तो शाहरुख खान के फैन्स इसे देखने के लिए काफी बेताब थे। बीच के 4 सालों में शाहरुख कई बड़ी फिल्मो में कैमियो करते नज़र आये। इसमें ब्रहमास्त्र फिल्म में उनका कैमियो काफी चर्चा में रहा। शाहरुख को करीब पांच साल बाद बड़े परदे पर देखने के लिए भीड़ उमड़ गयी और उसका नतीजा सबके सामने है। 


3- रियेलिटी शो में न जाना 

शाहरुख खान टीवी पर आने वाले किसी भी रियेलिटी शो में नहीं गए। इससे सबसे बड़ा फायदा यह हुआ कि लोगों को ट्रेलर के अलावा पठान फिल्म के बारे में चली हवा के बारे में पता ही नहीं चला और लोगों ने एक दूसरे के मुंह से ही पठान फिल्म की रिलीज के बारे में सुना।

जब एक दूसरे के मुंह से रिलीज के बारे में सुना तो लोगों ने रिलीज डेट जाननी चाही। जब वे गूगल पर गए तो उन्हें पठान फिल्म से कई कंट्रोवर्सी दिखी जिसके चलते शाहरुख खान के चाहने वालों के बीच इस फिल्म को देखने की उत्कंठा पैदा हो गयी। रिएल्टी शो पर न जाना भी पठान की सफलता में काफी बड़ा योगदान है। 

4- बॉलीवुड बॉयकाट गैंग का 'पठान' फिल्म को बॉयकाट करना 

जब पठान फिल्म का पहला गाना 'बेशरम' आया तो लोगों ने इस गाने की हॉटनेस और दीपिका पादुकोण की बिकनी के रंग को लेकर सोशल मीडिया पर काफी हो हल्ला किया। कई हिन्दू और राष्ट्रवादी संगठनों ने फिल्म को बॉयकाट करने की मुहिम छेड़ दी।

इससे पठान फिल्म को काफी पोपुलैरिटी मिली। लोगों को फिल्म को बॉयकाट करने की वजह माकूल नहीं लगी। पठान तो बॉयकाट नहीं हुई लेकिन इसकी प्रमोशन जरूर हो गयी। साध्वी प्राची ने फिल्म को बॉयकाट करने की पुरजोर कोशिश की लेकिन फिल्म प्रमोट हो गयी। 


5- ट्विटर पर शाहरुख का #ASKSRK करना 


जब से पठान फिल्म का टीजर रिलीज हुआ तब से शाहरुख खान ने ट्विटर पर  #ASKSRK सेशन करके फैन्स के सवालों के जवाब दिए। इन #ASKSRK सेशन में ख़ास बात यह रही कि शाहरुख खान ने इसमें किसी ब्लूटिक सेलिब्रीटी को जवाब नहीं दिया। उन्होंने आम आदमियों के सवालों का जवाब दिया। इससे लोगों के बीच शाहरुख खान को लेकर इज्जत बढ़ गयी। शाहरुख खान ने बहुत ही घरेलु और नार्मल सवालों के जवाब दिए। जिससे आम जनता ने उनसे जुडाव महसूस किया। 

लोग अब कहने लगे कि शाहरुख खान की फिल्म को प्रमोट करने की यह रणनीति मार्केटिंग स्ट्रेटजी में पढ़ाई जानी चाहिए। इससे बहुत ही कम खर्च में प्रमोशन हो जाता है। 
 

6- शाहरुख खान के बेटे का ड्रग के केस में फंसना 

पिछले साल जब शाहरुख खान का बेटा ड्रग केस में फंसा था तो लोगों को लगा कि शाहरुख खान पर सरकार कथित तौर पर दबाव डाल रही है। कुछ लोगों का मानना था कि शाहरुख खान के मुस्लिम होने के नाते सरकार जानबूझ कर ऐसा कर रही है। शाहरुख उस समय अपने बेटे को लेकर बहुत परेशान दिखे लेकिन उन्होंने सरकार या मीडिया के खिलाफ एक शब्द भी नही कहा।

यह भी पढ़ें: 

जॉनी लीवर ने बताया, "क्यों अब फिल्मों में कम नज़र आते हैं" -

हालांकि मीडिया ने उनका खूब मजाक उड़ाया था। शाहरुख खान के इसी संयम को देखकर लोग उनके कायल हो गए और उनके प्रति सहनभूति जाग गयी। इस वजह से लोगों की सोच थी जब शाहरुख खान की फिल्म आएगी तो उसे हिट कराके शाहरुख खान को फिर से नम्बर वन बनायेंगे। 

7- फिल्म का मसालेदार होना 

लोग पिछले कई सालों से गंभीर फ़िल्में देख कर बोर हो गए थे। शाहरुख खान ने केजीएफ और पुष्पा जैसी मसालेदार फिल्म निकालकर दर्शकों के इन्तजार को ख़त्म किया। शाहरुख खान पहली बार इतना एक्शन करते हुए नज़र आये। उन्होंने अपनी रोमांटिक छवि को इस फिल्म के साथ तोडा इसलिए लोग शाहरुख खान के इस अवतार को देखने के लिए सिनेमा की तरफ दौड़े। 


8- फिल्म का देशभक्ति होना 

पठान फिल्म भारतीय ख़ुफ़िया एजेन्सी के बहादुरी के कारनामों का गुणगान करती है। इसलिए इसमें देशभक्ति का फ्लेवर नज़र आया। लोग ऐसी फिल्मों को देखने के लिए आतुर थे जिसमे जबरदस्त एक्शन और ड्रामा हो। पठान फिल्म में वह कुछ था। 

You Might Also Like