बॉलीवुड की 90s की लगभग हर फिल्मों में जॉनी लीवर हुआ करते थे। लेकिन अब जॉनी लीवर को बहुत ही कम फिल्मों में देखा जाता है। कम क्या यूँ कहें कि उन्हें साल में केवल एक या दो फिल्मों में ही देखा जाता है। इस बारे में जॉनी लीवर ने खुद बताया है कि उन्हें फिल्मों में काम क्यों नहीं मिल रहा है। आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं।  

दिग्गज अभिनेता और कॉमेडियन जॉनी लीवर ने एक इंटरव्यू के जरिये बताया है कि वह अब फिल्मों में क्यों नहीं दिखते हैं। उन्होंने खुलासा किया कि मेन लीड हीरो को अब साइड एक्टर के कॉमेडी सीन करने से खतरा पैदा हो गया है। अब मेंन हीरो ही कामेडी सीन करने को ज्यादा वरीयता देते हैं ताकि उनका स्क्रीन टाइम भी बना रहे और उनकी परफोर्मेंस भी धूमिल न हो। 

1990 के दशक में जॉनी लीवर साल में कम से कम एक दर्जन फिल्मों में हुआ करते थे। हालाँकि पिछले कुछ दशकों में काम काफी धीमा हो गया है और अब वह हाल ही में केवल एक या दो फिल्में देखते हैं। जॉनी को हिंदी सिनेमा में ज्यादातर कॉमिक रिलीफ किरदार के रूप में देखा गया है। उन्होंने बताया कि वह अब फिल्मों में इतना अभिनय क्यों नहीं कर रहे हैं।

पिछले साल यानी 2022 में वह गुजराती कॉमेडी जायसुक ज़डपायो और रोहित शेट्टी की फैमिली एंटरटेनर फिल्म  सर्कस में दिखाई दिए थे। सर्कस फिल्म बुरी तरह से फ्लॉप साबित हुई थी। 

जॉनी लीवर को 1993 में शाहरुख खान, काजोल और शिल्पा शेट्टी अभिनीत थ्रिलर 'बाजीगर' में क्लूलेस बाबूलाल के रूप में उनके द्वारा निभाए गए किरदार के लिए जाना जाता था।  उन्होंने खुलासा किया कि उन्होंने तब अपने बहुत सारे सीन  में सुधार किया था और फिल्म निर्माता कॉमेडी दृश्यों को और दिलचस्प बनाने के लिए उन पर भरोसा करते थे।

Johny Lever Familiy Pic

एक इंटरव्यू में जॉनी ने बताया कि उन्हें अब ज्यादा काम क्यों नहीं मिलता। उन्होंने कहा कि अब कम कॉमेडी फिल्में बन रही हैं और दूसरी बात मुख्य अभिनेताओं ने फिल्मों में उनकी उपस्थिति से खतरा महसूस करना शुरू कर दिया और फाइनल कट में मेरा रोल बहुत कम कर दिया जाता है। 

उन्होंने कहा, "कभी-कभी फिल्म के हीरो को मेरे रोल से खतरा महसूस होता था और मेरे सीन्स को एडिट कर दिया जाता था। इन हीरो को मालूम था कि दर्शक मेरे सीन्स पर शानदार प्रतिक्रिया देते हैं और असुरक्षित महसूस करते हैं। ऐसे एक्टर लेखकों से अपने लिए कॉमेडी सीन्स लिखने को कहते हैं। लेखक कामेडी सीन्स अब लिखने लगे हैं और इसलिए मेरी भूमिकाएँ छोटी और छोटी होती गईं।

जॉनी लीवर ने यह भी कहा कि कॉमेडी, एक शैली के रूप में, जब वह सक्रिय थे तो ज्यादा सम्मान दिया जाता था। गौरतलब है कि उन्होंने 300 से ज्यादा हिंदी फिल्मों में काम किया है, जॉनी कभी-कभार स्टैंड-अप कॉमेडी भी करते हैं। फिल्मों में अपना बड़ा ब्रेक मिलने से पहले वह भारत और दुनिया भर में लाइव शो में मिमिक्री करते थे।

यह भी पढ़ें: 

अक्षय कुमार ही नहीं है इकलौते, 10 और बॉलीवुड एक्टर के पास भी नहीं है भारत की नागरिकता

जॉनी ने दीवाना मस्ताना और दुल्हे राजा के लिए दो बार कॉमिक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीता है। उनके पास 13 नॉमिनेशन  भी हैं। उनके बच्चों, बेटी जेमी और बेटे जेसी ने भी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में अपने पिता की तरह काम करना शुरू किया है। बाप-बेटी की जोड़ी ने कॉमेडी फिल्म 'हाउसफुल 2 (2019) में साथ काम किया था।

You Might Also Like