क्रिकेट (Cricket) जगत में यह रचनात्मक बात काफी प्रसिद्ध है कि जो खिलाड़ी खेल के टेस्ट प्रारूप में टिक गया, जो उसका भविष्य क्रिकेट की दुनिया में सुनहरा है।

Four consecutive sixes in test in Hindi | 

'टेस्ट' क्रिकेट (Test Cricket) के सभी प्रारूपों में सबसे मुश्किल समझा जाता है क्योंकि इस प्रारूप में बल्लेबाज के तौर पर खिलाड़ी की परिक्षा क्रीज डटे रहने की होती है।

टेस्ट क्रिकेट में अबतक कई टीमों के नाम बेहतरीन रिकॉर्ड्स हैं। सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकलम के नाम हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक 107 छक्के मारे हैं।

टेस्ट में टीम और खिलाड़ी की धैर्य रखने की परिक्षा होती है जो टीम संयम रखती है। अंत में वही जीतती है। 

यहां नीचे कुल मिलाकर ऐसे 3 खिलाडि़यों का जिक्र हैं, जिन्होंने टेस्ट मैच में लगातार 4 गेंदों पर 4 छक्के जड़े हैं।

कपिल देव (भारत)

kapil dev

क्रिकेट के इस पराक्रम में पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव का नाम शीर्ष पर है। अपने जमाने में यह खिलाड़ी बेहतरीन ऑल राउंडर रहा है।

पूर्व कप्तान कपिल देव ने 1990 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल की। इस मैच में उन्होंने गेंदबाज एडी हैंमिंग्स के एक ओवर में लगातार 4 गेंदों पर 4 छक्के मारे थे।

ये भी पढें: इन 4 खिलाड़ियों ने वनडे के अपने डेब्यू मैच में ली है हैट्रिक

बता दें कि भारत ने इन्हीं की कप्तानी में साल 1983 में पहली बार विश्व कप जीता। कपिल के नाम टेस्ट मैच में 5000 से ज्यादा रन दर्ज हैं। साथ ही इस प्रारूप में उन्होंने कुल 434 विकेट भी लिए हैं।

शाहिद अफरीदी (पाकिस्तान)

shahid afride

किसी टेस्ट मैच में लगातार चार गेंदों पर चार छक्के जड़कर रिकॉर्ड बनाने के मामले में पाकिस्तानी खिलाड़ी शाहिद अफरीदी दूसरे पायदान पर हैं।

अफरीदी ने यह रिकॉर्ड 2006 में भारत के खिलाफ खेले गए मुकाबले में बनाया था। इस मैच में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 

उन्होंने हरभजन सिंह के एक ओवर में लगातार 4 गेंदों पर 4 छक्के मारे थे।

बता दें कि शाहिद अफरीदी क्रिकेट इतिहास में आक्रामक बल्लेबाजों की सूची में आते हैं। उन्होंने कुल 27 टेस्ट मैच खेले हैं और 5 शतक और 8 अर्धशतक के साथ कुल 1716 रन बनाए हैं।


एबी डिविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका)

ab de villers

रिकॉर्ड की इस लिस्ट में दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी एबी डिविलियर्स का भी नाम शुमार हैं। उन्होंने एक दिवसीय प्रारूप के अलावा टेस्ट प्रारूप में बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

वर्ष 2009 में डिविलियर्स ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेल गए टेस्ट मुकाबले के दौरान यह कामयाबी हासिल की।

डिविलियर्स ने इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मैकडोनॉल्ड के एक ओवर में लगातार 4 गेंदों में 4 छक्के जड़े थे।

बता दें कि इस खिलाड़ी ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 114 मैच खेले हैं और 22 शतक और 46 अर्धशतक के साथ 50 से अधिक की औसत से 8675 रन बनाए हैं।

You Might Also Like