आपने बागबान फिल्म जरूर देखी होगी लेकिन क्या आपको पता है कि यह फिल्म बॉलीवुड की ही पुरानी दो फिल्मों की रीमेक थी। और बागबान में जहाँ अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी ने मुख्य भूमिका निभाई है वहीं पहले इस फिल्म में दिलीप कुमार और उनकी पत्नी सायरा बानो काम करने वाले थे। आइये जानते थे कि क्या पूरा मामला- 

 हिंदी की दो फिल्मों की रीमेक है बागबान 

आपको बता दें कि बागबान बॉलीवुड की ही दो फिल्मों की रीमेक है। 1976 में एक संजीव कुमार और माला सिन्हा अभिनीत ‘ज़िन्दगी’ नाम की फिल्म आई थी। इसके बाद 1983 में अवतार नाम की एक फिल्म आई थी जिसमें राजेश खन्ना और शबाना आजमी ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

दिलीप कुमार और राखी को ऑफर हुआ था बागबान का मेन रोल 

आपको बता दें कि बागबान को महाभारत बनाने वाले बी आर चोपड़ा के बेटे रवि चोपड़ा ने डायरेक्ट किया है। बागबान जहाँ 2004 में रिलीज हुई थी वहीं इसको बनने को लेकर कवायद करीब 20 साल पहले ही शुरू हो चुकी थी। 

बागबान की कहानी बीआर चोपड़ा ने पूरी तरह से नए तरीके से लिखकर दिलीप कुमार को सुनाया 

बी आर चोपड़ा ने इस फिल्म को दिलीप कुमार को सुनाया। वह इस फिल्म में दिलीप कुमार और राखी को लेना चाहते थे। उन्होंने इस फिल्म का हर एक सीन दिलीप कुमार को सुनाया। दिलीप कुमार के साथ उनकी पत्नी सायरा बानो भी नरेशन के दौरान रही। दिलीप कुमार ने कहानी सुनने के बाद फिल्म को करने के लिए तैयार हो गए। दिलीप कुमार ने फिल्म साइन कर ली। लेकिन किन्ही कारणवश राखी इस फिल्म से नहीं जुड़ पायी।

बीआर चोपड़ा की पत्नी ने पूछा, आप ‘अवतार’ और ‘ज़िन्दगी’ का नया वर्जन क्यों बना रहे हैं?

बीआर चोपड़ा की पत्नी ने जब इस सवाल को पूछा तो वह हताश हो गए। इसके बाद उन्होंने इस स्क्रिप्ट को ठन्डे बस्ते में डाल दिया। 

बीआर चोपड़ा के बेटे रवि चोपड़ा चाहते थे फिल्म डायरेक्ट करना 

जब रवि चोपड़ा महाभारत को डायरेक्ट करने के बाद फिल्म डायरेक्ट करना चाहते थे तो उनके पिता बी आर चोपड़ा ने उन्हें बागबान की स्क्रिप्ट थी। चूँकि यह फिल्म दो बूढ़े कपल के बारे में थी और यह फिल्म दिलीप कुमार और राखी को लेकर नहीं बन पायी थी तो उन्होंने इसके लिए अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी से संपर्क किया। वे दोनों यह फिल्म करने के लिए तैयार हो गए।

बागबान जब शुरू हुई तो दिलीप कुमार ने रवि चोपड़ा को आशीर्वाद दिया 

चूँकि दिलीप कुमार बी आर चोपड़ा के बहुत अच्छे दोस्त थे तो वह उनके बेटे रवि चोपड़ा को बचपन से जानते थे इसलिए जब रवि चोपड़ा इस फिल्म को डायरेक्टर करना शुरू किया तो उनकी पत्नी रेनू चोपड़ा ने दिलीप कुमार का आशीर्वाद लेकर इस फिल्म को शुरू करने का फैसला किया। 

इसके बाद दिलीप कुमार के आशीर्वाद के बाद बागबान फिल्म शुरू हुई। इस फिल्म को लेकर ख़ास बात यह थी कि दिलीप कुमार की पत्नी सायरा बानो को फिल्म का हर एक सीन याद था जब उनके पास बीआर चोपड़ा इस फिल्म को सुनाने थे। बीस साल बाद भी सायरा बानो को सब कुछ याद था ख़ास करके दिलीप कुमार और राखी गुलजार के बीच के रोमांटिक सीन। जिसे बाद में अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी पर फिल्माया गया। 

जब यह फिल्म रिलीज हुई तो काफी हिट हुई। उस समय अमिताभ बच्चन का करियर कुछ अच्छा नहीं चल रहा था लेकिन इस फिल्म के बाद उनके करियर ने रफ़्तार पकड़ी। इस फिल्म को उस समय लगभग सभी ने परिवार सहित देखा था। आज भी इस फिल्म को लोग बड़े चाव से देखते हैं।

You Might Also Like