बॉलीवुड की इस समय काफी खस्ता हालत है। लगभग सभी बड़ी फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर औधे मुंह गिर रही हैं। बड़े बड़े एक्टर की फिल्मों को दर्शक नकार रहे हैं। डिजिटल प्लेटफॉर्म के आने और लोगों द्वारा वर्ल्ड सिनेमा को डिस्कवर करने के बाद बॉलीवुड को लोग अब कम पसंद करने लगे हैं। वहीं एक समय हुआ करता था जब बॉलीवुड यानी हिंदी फ़िल्में हिंदी राज्यों में ही नहीं बल्कि पूरे भारत में बड़े चाव से देखी जाती थी। 


वैसे तो बॉलीवुड ने विकास के मामले में काफी उन्नति की है। कभी- कभी कुछ भारतीय फ़िल्में ऐसी रही हैं जिन्होंने अपने बजट की तुलना में हॉलीवुड फिल्मों से ज्यादा बॉक्स ऑफिस पर कमाई की है। आइये आज इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं कि कब कौन सी बॉलीवुड फिल्म ने कमाई के मामले में (करोड़ रूपये) में माइलस्टोन स्थापित किये हैं। 


1 करोड़ रूपये कमाने वाली पहली बॉलीवुड /हिंदी फिल्म- आवारा (1951) 


आवारा फिल्म 1951 में रिलीज हुई थी। इसे राज कपूर ने डायरेक्ट किया था। इसमें उन्होंने मुख्य भूमिका भी निभाई थी। यह पहली बॉलीवुड फिल्म थी जिसने कमाई के मामले में करोड़ रूपये का कीर्तिमान स्थापित किया था। आवारा पहली ऐसी फिल्म बनी जिसने  1 करोड़ रूपये बॉक्स ऑफिस पर कमाए। 1951 में 1 करोड़ रूपये 100 करोड़ रूपये का बराबर होता था। 

5 करोड़ कमाने वाली पहली बॉलीवुड फिल्म- मुगले आजम (1960)

मुगले आजम को भारतीय फिल्म इतिहास में सबसे कालजयी फिल्म माना जाता है। इस फिल्म को विजनरी डायरेक्टर के आसिफ ने डायरेक्ट किया था। इस बॉलीवुड फिल्म ने कमाई के मामले में पहली बार 5 करोड़ रूपये का कीर्तिमान छुआ था। 

15 करोड़ रूपये कमाने वाली पहली बॉलीवुड फिल्म- शोले (1975)

शोले फिल्म को लगभग हर हिंदी फिल्म देखने वाले दर्शक ने देखी होगी। यह फिल्म हिंदी फिल्म इतिहास में एक कालजयी फिल्म मानी जाती है। रमेश सिप्पी द्वारा निर्देशित इस फिल्म ने कमाई और लोकप्रियता के मामले में कई सारे रिकॉर्ड बनाए हैं। शोले पहली ऐसी हिंदी फिल्म बनी थी जिसने कमाई के मामले में 15 करोड़ रूपये का कीर्तिमान छुआ था। 


50 करोड़ रूपये कमाने वाली पहली बॉलीवुड फिल्म- हम आपके हैं कौन (1994)


 
हम आपके हैं कौन (1994) पहली ऐसी बॉलीवुड फिल्म हैं जिसने पहली बार 50 करोड़ रूपये का कारोबार किया था। इस फिल्म को सूरज बडजात्या ने डायरेक्ट किया था। इसमें शाहरुख खान, सलमान खान और माधुरी दीक्षित ने मुख्य भूमिका निभाई थी। 


75 करोड़ रूपये कमाने वाली पहली बॉलीवुड फिल्म-  ग़दर (2001)

अनिल शर्मा द्वारा इंडो-पाक विभाजन पर केन्द्रित सनी देओल अभिनीत ग़दर एक प्रेम कथा पहली ऐसी बॉलीवुड फिल्म थी जिसने कारोबार के मामले में पहली बार 75 करोड़ रूपये की कमाई की थी। इस फिल्म को काफी बड़े स्केल पर बनाया गया था। यह अपने जमाने में काफी सुपरहिट फिल्म साबित हुई थी। 


100 करोड़ रूपये कमाने वाली पहली बॉलीवुड फिल्म- गज़नी ( 2008)

आमिर खान अभिनीत गज़नी फिल्म पहली ऐसी बॉलीवुड फिल्म बनी थी जिसने 100 करोड़ रूपये बॉक्स ऑफिस पर कमाने के बेंचमार्क को छुआ था। यह फिल्म जब आई थी तो यह काफी हिट साबित हुई थी। 
 

150 करोड़ रूपये कमाने वाली पहली बॉलीवुड फिल्म- 3 इडियट्स (2009)


3 इडियट्स जब 2009 में रिलीज हुई थी तो यह काफी लोकप्रिय हुई थी। राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित इस फिल्म में आमिर खान, शरमन जोशी और आर माधवन ने मुख्य भूमिका निभाई थी। 3 इडियट्स ने पहली बार 150 करोड़ रूपये बॉक्स ऑफिस पर कमाए थे। 


250 करोड़ रुपये कमाने वाली पहली बॉलीवुड फिल्म - धूम 3 (2013)

धूम 3 ने कमाई के मामले में पहली ऐसी बॉलीवुड फिल्म बनी थी जिसने बॉक्स ऑफिस पर 250 करोड़ रूपये का कारोबार किया था। 


300 करोड़ रूपये कमाने वाली पहली बॉलीवुड फिल्म- PK (2014)

राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित और आमिर खान अभिनीत धार्मिक व्यंग फिल्म  PK ने बॉक्स ऑफिस पर कमाई के मामले में पहली ऐसी हिंदी फिल्म बनी थी जिसने 300 करोड़ रूपये कमाए थे। 

400 करोड़ रूपये कमाने वाली पहली बॉलीवुड फिल्म-  बाहुबली (2015)

एसएस राजामौली द्वारा निर्देशित और प्रभास अभिनीत मेगा ब्लॉकबस्टर बाहुबली पहली बॉलीवुड फिल्म हैं जिसने बॉक्स ऑफिस पर 400 करोड़ रूपये का कारोबार किया है। 


1000 करोड़ रूपये कमाने वाली पहली बॉलीवुड फिल्म- बाहुबली 2 (2017)


बाहुबली 2 जब नहीं आई थी तभी इसको लेकर लोगों के बीच काफी उत्सुकता थी। जब यह फिल्म सिनेमा में लगी तो सभी इसे देखने के लिए टूट पड़े। इसलिए यह फिल्म बॉलीवुड में कमाई के मामले में झंडे गाड़ दिए। यह पहली बॉलीवुड फिल्म बनी जिसने बॉक्स ऑफिस पर 1000 करोड़ रूपये का कारोबार किया। 

 

You Might Also Like