लोग केरल घूमने इसलिए जाते हैं क्योंकि वहां की प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध संस्कृति और शांत अनुभव हमेशा के लिए यादगार हो जाते हैं। केरल को "ईश्वर का अपना देश" भी कहा जाता है। केरल हरे-भरे परिदृश्य, शांत बैकवाटर और प्राचीन समुद्र तटों की एक अनूठी खूबसूरती प्रदान करता है। 


केरल राज्य में बैकवाटर, शांत नहरों, लैगून और झीलों का बेहतरीन नेटवर्क है। यहाँ पर आने वाले टूरिस्ट पारंपरिक हाउसबोट में घूम सकते हैं। आसपास लहराते ताड़ के पेड़ और जीव-जंतु रहते हैं। जिसका नज़ारा हाउसबोट में बैठे-बैठे लिया जा सकता है।  

केरल का पश्चिमी घाट एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। केरल जाने वाले केरल के समुद्री तट को भी विजिट कर सकते हैं। प्रकृति प्रेमियों और रोमांच चाहने वालों को अपने धुंध से ढके पहाड़ों, हरे-भरे चाय के बागानों और विदेशी वन्य जीवन से रूबरू होने का मौका मिल सकता है। इसके अलावा केरल स्वास्थ्य के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक स्वर्ग है, क्योंकि केरल विश्व प्रसिद्ध आयुर्वेदिक उपचार प्रदान करता है। केरल के लोगों का गर्मजोशी भरा आतिथ्य, राज्य की स्थायी पर्यटन के प्रति प्रतिबद्धता के साथ मिलकर यह सुनिश्चित करता है कि केरल की हर यात्रा सिर्फ़ एक यात्रा नहीं है, बल्कि एक आत्मिक अनुभव है जो यहाँ से जाने के बाद भी दिल में लंबे समय तक बना रहता है।

तो आइये इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं कि केरल जाने के लिए कितना खर्चा लगेगा। केरल घूमने के लिए कितने दिन पर्याप्त रहेंगे। कहाँ ठहरना है, क्या घूमना है आदि। 


केरल घूमने का सबसे सस्ता टूर पॅकेज (Kerala cheapeast tour package)


प्रति व्यक्ति के हिसाब से ₹10999 में 3 रात और 4 दिन केरल घूमें । पैकेज के बारे में जानने या खरीदने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें ---

यहाँ क्लिक करें ----->  केरल घूमने का सबसे सस्ता टूर पॅकेज - ₹10999 में 3 रात और 4 दिन

टूर पॅकेज का पहला दिन 

केरल में जब आप रेलवे स्टेशन या एयरपोर्ट पर पहुंच जाएं तो आप जटायु नेशनल पार्क वर्कला जाएं। जटायु नेशनल पार्क घूमने के बाद कोवलम जाएं और होटल में चेक इन करें। कोवलम अपने सुंदर तटों और सुंदर तटरेखा के लिए जाना जाता है। यहाँ पर बहुत सारे अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक आते हैं। पानी के शौकीनों के पास समुद्र तट पर कई गतिविधियाँ करने का मौका होता हैं जैसे - कयाकिंग, तैराकी, सर्फिंग और स्कीइंग। कोवलम में रात बिताएँ।

LOW BUDGET KERALA TOUR PACKEGE

पॅकेज का दूसरा दिन 


पॅकेज के दुसरे दिन होटल में नाश्ता करने के बाद कन्याकुमारी ले जाया जायेगा। कन्याकुमारी भारत की मुख्य भूमि का सबसे दक्षिणी बिंदु है। यह तीन महासागरों अर्थात् बंगाल की खाड़ी, अरब सागर और हिंद महासागर के संगम पर स्थित है।

कन्याकुमारी पृथ्वी पर एकमात्र स्थान है जहाँ कोई समुद्र से सूर्योदय और सूर्यास्त दोनों देख सकता है और यह भारत का एकमात्र स्थान है जहाँ पूर्णिमा के दिन सूर्यास्त और चंद्रोदय का अनूठा नजारा देखा जा सकता है। कन्याकुमारी के रास्ते में आप पूवर द्वीप जा सकते हैं। प्रसिद्ध कन्याकुमारी मंदिर, विवेकानंद चट्टान जो समुद्र में स्थित है (जहाँ नाव से पहुँचा जा सकता है), चट्टान पर तिरुवल्लुवर की मूर्ति, गांधी स्मारक, मोम संग्रहालय आदि भी आप देख सकते हैं। दर्शनीय स्थलों की यात्रा के बाद फिर कोवलम आ जाएँ और कोवलम के होटल में रात बिताएँ। 

यह भी पढ़ें: 

8999 रूपये में 3 Nights / 4 Days गोवा घूमें, होटल, गाड़ी, डिनर और ब्रेकफास्ट पैकेज में शामिल

पॅकेज का तीसरा दिन 

केरल के टूर के तीसरे दिन होटल में नाश्ते के बाद त्रिवेंद्रम के दर्शनीय स्थलों को देखें। जैसे कि पद्मनाभ स्वामी मंदिर, संग्रहालय, चिड़ियाघर, आर्ट गैलरी देखें। रात कोवलम में रुकें।

पॅकेज का चौथा दिन 


होटल में नाश्ते के बाद ड्राइवर आपको लेने आएगा और त्रिवेंद्रम ले जाएगा। जितने बजे आपकी ट्रेन या फलाईट होगी उसी के हिसाब से आपको त्रिवेंद्रम के हवाई अड्डे / रेलवे स्टेशन पर छोड़ दिया जाएगा।

इस तरह से आप केरल को  4 दिन और 3 रात में घूम सकते हैं। इसके लिए आपको बस हर व्यक्ति के हिसाब से  10999 रूपये खर्चा करना होगा। 


10999  के पॅकेज में कौन-कौन सी चीजें होंगी शामिल 

होटलों में रहने की व्यवस्था पॅकेज के तहत की जायेगी। 

नाश्ता आपको पॅकेज में मिलेगा। 

आने जाने के लिए कैब जो कि सेडान होगी उसमे आपको ले आया और जाया जायेगा। 

सभी जगह और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए ए/सी कैब मिलेगी 

टोल, पार्किंग, ड्राइवर का बाटा, रोड टैक्स और फ्यूल शुल्क भी पॅकेज में शामिल होगा। 

पिक अप और ड्रॉप: त्रिवेंद्रम एयरपोर्ट (यात्रा कार्यक्रम के अनुसार) होगा। 

पॅकेज में कौन-कौन सी चीजें नही होंगी शामिल 
 
जो खाना पॅकेज में नहीं है और आप उसे खाते हैं तो उसका खर्चा आपको उठाना पड़ेगा। 

स्मारकों और महलों में लगने वाली फीस आपको देनी होगी। 

टिकट, टिप्स, गाइडेड और एंट्री शुल्क पॅकेज में नहीं शामिल होगी। 

होटल और हवाई अड्डों पर पोर्टरेज, टिप्स, बीमा, लॉन्ड्री, शराब, वाइन, आदि के लिए आपको अलग से भुगतान करना होगा। 

टैक्स या फ्यूल पॅकेज में बताये गए अनुमान के मुताबिक ज्यादा लगेगा तो उसे आपको देना होगा। 

इसके अलावा जो भी चीजें पॅकेज में  नहीं शामिल है उसके लिए आपको पैसे देने होंगे। 

You Might Also Like