5 Vastu Tips For Happy Home in Hindi

घर में सुख शान्ति कौन नहीं चाहता है। हर कोई चाहता है कि उसका घर धन धान्य और खुशियों से भरा रहे। इसके लिए लोग तमाम प्रयत्न करते हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि आपके घर में खुशहाली बनी रहे तो आज हम आपको ज्योतिष के कुछ सिद्ध तरीके तथा टिप्स बताएँगे जिसकी मदद से आप अपने घर में सुख शान्ति ला सकते हैं। आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं। 


ज्योतिष के उपाय जिससे चमक जायेगी आपकी किस्मत 


ज्योतिष शास्त्र में घर की सुख शान्ति और समृद्धि के लिए कई सारे नियम और उपाय बताये गए हैं। अगर आप अपनी रोजमर्रा की चीजों में कुछ उपायों को अमल में लायें तो यह आपके और आपके घर के लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है। ज्योतिष के कुछ ऐसे टिप्स हैं जिन्हें अपनाने से पैसे और सेहत से सम्बंधित परेशानियां छू मंतर हो जायेंगी। आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं। 


उत्तर की दिशा में मुंह करके खाना खायें या भोजन पकाएं 
 

अगर आप अपनी सेहत को तंदुरुस्त बनाये रखना चाहते हैं तो आप उत्तर की दिशा में मुंह करके खाना खाएं। ज्योतिष शास्त्र में लिखा है कि उत्तर दिशा में मुंह करके खाने से या खाना पकाने से सेहत अच्छी रहती है। ऐसा करने से तनाव दूर रहता है। विद्या बढ़ती है। धन की प्राप्ति होती है। कभी भी जिस बिस्तर पर आप सोते हो या जिस कमरे में आप सोते हों उसमे खाना नहीं खाना चाहिए। यह अशुभ माना जाता है। 

घर में कभी भी सूखे या बासी फूल न रखें 


घर या मंदिर में कभी भी सूखे या बासी फूल न रखें। जब भी पूजा करने जाएँ तो ताजा फूल चढ़ाएं। घर में अगर कहीं सूखें फूल रखें हो तो उन्हें हटा दें। सूखें या मुरझाएं फूलों से घर में नकारात्मकता आती है जिससे घर में मनहूसियत छाती है। इसलिए घर में सूखे या बासी फूल रखने से बचें। 

पहली और आखिरी रोटी इन्हें दें 

ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि जब भी रोटी बनाए तो पहली रोटी गाय को डालें और आखिरी रोटी कुत्ते को दें। ऐसा करने से दुश्मन कम होते हैं और धन प्राप्ति होती है। इस वजह से व्यक्ति कभी भी कंगाल नहीं रहता है। गाय को रोटी खिलाने से पितृ दोष कम होता है और घर में सुख शान्ति बनी रहती है। कुत्ते को रोटी देने से शत्रु कम होते हैं इससे दिमागी टेंशन नहीं होती है। 

गंगाजल स पूरे घर में करें छिड़काव 


अगर आप हर रोज सुबह पूजा करने से पहले अपने घर में गंगाजल से छिड़काव करते हैं तो घर में नकारात्मकता नहीं आएगी। इसके अलावा गंगा जल में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। इनका पूरे घर में छिड़काव करने से सकारात्मकता बनी रहती है। घर में छोटे छोटे कीटाणु नहीं रहते हैं। 

यह भी पढ़ें: 

Netflix top 7 Hottest Films and Web Series in Hindi in 2022


दक्षिण की दिशा में मुंह करके सोएं 


इस बात को आप जानते ही होंगे कि जब भी सोये तो दक्षिण में सिर करके सोएं। वैज्ञानिक रूप से भी यह सिद्ध हो चुका है कि दक्षिण में सिर करके सोने से मानिसक तनाव से राहत मिलती है। वहीँ ज्योतिष के अनुसार भी उत्तर की तरफ सिर करके से सोने से बुरा माना गया है। इसलिए अगर आप अपने घर में सुख शान्ति चाहते हैं तो दक्षिण दिशा में ही मुंह करके सोएं। 

You Might Also Like