About Lfie of Anubhav Singh Bassi in Hindi: अगर आप नए ज़माने के स्टैंडअप कॉमेडी (Stand Up Comedy) के शौकीन हैं तो आपने अनुभव सिंह बस्सी का नाम जरूर सुना होगा या रील्स या शॉर्ट्स में इनके कॉमेडी वीडियो को जरूर देखा होगा। अनुभव सिंह बस्सी (Anubhav Singh Bassi) इस समय भारत के प्रमुख स्टैंड-अप कॉमेडियन में से एक के रूप में गिने जाते हैं। बस्सी स्टेज पर मजेदार ढंग से चुटकुले सुनाने के लिए मशहूर हैं। युटुब पर इनके 4.9 मिलियन से ज्यादा YouTube सब्क्राइबर हैं। 

इसके अलावा अनुभव सिंह बस्सी बॉलीवुड (Bollywood) फिल्म में भी नज़र आ चुके हैं। वह रणवीर कपूर और श्रद्धा कपूर की 'तू झूठी मै मक्कार' के साथ बड़े परदे पर दिख चुके हैं। आइये जानते हैं कि अनुभव सिंह बस्सी कहाँ से ताल्लुक रखते हैं और वे कैसे मशहूर हुए। 

अनुभव सिंह बस्सी का शुरूआती जीवन 


अनुभव सिंह बस्सी जन्म 9 जनवरी 1991 में उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले के परीक्षितगढ़ में हुआ था। उनकी शुरूआती पढ़ाई मेरठ के ही दीवान पब्लिक स्कूल से हुई। इसके बाद उन्होंने राम मनोहर लोहिया नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, लखनऊ से BA LLB की है। स्टैंडअप कॉमेडी करने से पहले वह UPSC की तैयारी किया करते थे। 

Anubhav Singh Bassi

 करियर 

अनुभव सिंह बस्सी ने स्टैंड-अप कॉमेडियन के रूप में शोहरत हासिल करने से पहले कई बिजनेस में हाथ आजमा चुके थे। उन्होंने सबसे पहले वकील बनने की कोशिश की। BA LLB करने के बाद उन्होंने UPSC परीक्षा की तैयारी की लेकिन किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया और वह सिविल सेवा भर्ती परीक्षा पास नहीं कर सके।

इसके बाद उन्होंने एक रेस्टोरेंट चलाने का बिजनेस शुरू किया। हालांकि उन्हें इसमें भी सफलता नहीं मिली।  2017 में फिर अनुभव सिंह बस्सी ने स्टैंड-अप कॉमेडी में हाथ आजमाना शुरू किया। 

Bassi life in Hindi
शुरू-शुरू में वह ओपन माइक इवेंट में जाया करते थे। उन्होंने एक ऑनलाइन ऐसे ही एक इवेंट की खोज की और एक स्टार्टअप पर काम करते हुए धीरे-धीरे खुद को स्टैंड-अप कॉमेडी में मशरूफ कर दिया। 

वैसे तो अनुभव सिंह बस्सी ने अपना यूट्यूब चैनल 2016 में बना लिया था लेकिन उनका पहला वीडियो 2019 तक लॉन्च नहीं हुआ था। 

अनुभव सिंह बस्सी अब हैं करोड़ों के मालिक 

अनुभव सिंह बस्सी ने 2.19 करोड़ रुपये से ज्यादा की कीमत वाली एक नई रेंज रोवर स्पोर्ट एसयूवी खरीदी है। इस गाड़ी को भारत में आलिया भट्ट, रणबीर कपूर, अजय देवगन, संजय दत्त, निमरत कौर, महेश बाबू और अल्लू अर्जुन जैसे एक्टर खरीदे हुए हैं। 

यह भी पढ़ें: 

ऐश्वर्या से पहले सलमान खान बॉलीवुड की इस चुलबुली हीरोइन से करना चाहते थे शादी, पर मिला रिजेक्शन


बस्सी ने 'बस कर बस्सी' शो को भारत के 35 से ज्यादा शहरों में किये हैं। यहीं नहीं उन्होंने विदेशों में अभी अपने कॉमेडी के जादू बिखेरे हैं। इन्स्टाग्राम पर बस्सी के 2 मिलियन से ज्यादा फालोवर हैं। 

अनुभव सिंह कपिल शर्मा के साथ नेटफ्लिक्स पर एक शो कर चुके हैं जिसमें वह कपिल शर्मा का इंटरव्यू लेते हुए दिखाई देते हैं। 

Anubhav Singh Bassi.


बस्सी का सफ़र 

अनुभव सिंह बस्सी बताते हैं कि 'यह एक संयोग था कि  उन्होंने 2017 में 'कैनवस लाफ क्लब' में ओपन माइक पर परफार्म करने का प्रयास किया था। कैनवास लाफ क्लब की वह हमेशा तारीफ करते थे। जब उन्होंने परफार्म किया तो उनके एक्ट को लोगों ने पसंद किया। इसके बाद उन्हें फिर से अगली बार परफार्म करने के लिए कहा गया क्योंकि आयोजकों और दर्शकों दोनों को उनके चुटकुले खूब पसंद आये थे। 

You Might Also Like