अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट (T20) में होने वाले सभी मुकाबलों में बल्लेबाजों की तरफ से कुछ शानदार पारियां देखने को मिलती है और इस प्रारूप में बल्लेबाजों का ही दबदबा रहता है। 

Most runs conceded by a bowler in T20 in Hindi |

वहीं, कुछ गेंदबाजों के लिए टी20 में कुछ मुकाबले दुर्भाग्यशाली साबित होते हैं, जहां वे किसी ओवर में बहुत ज्यादा रन देकर टीम की मुश्किलें बढ़ा देते हैं और इस कारण से कई मौकों पर टीम हार भी जाती है।

अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में हर मुकाबले में बल्लेबाजों और गेंदबाजों के नाम कई शानदार व कई दुर्भाग्यशाली रिकॉर्ड कायम होते हैं।

नोट: अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में अबतक ऐसे 4 गेंदबाज हुए हैं, जिनके नाम एक ओवर में सबसे ज्यादा रन देने का शर्मनाक रिकॉर्ड है।

1- स्टुअर्ट ब्रॉर्ड (इंग्लैंड, 36 रन)

stuart broad

भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत वर्ष 2007 में पहली बार टी20 वर्ल्ड कप जीता और इस पूरे टूर्नामेंट में एक मैच सबको याद रहा।

19 सितंबर 2007 को इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मुकाबले में भारतीय बल्लेबाज युवराज सिंह ने इंग्लिश गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉर्ड की अच्छे से धुनाई करते हुए एक ओवर में 6 छक्के जड़कर 36 रन बनाए थे।

इस मैच की पहली पारी के 19वें ओवर में स्टुअर्ट ब्रॉर्ड गेंदबाजी करने उतरे। सामने युवराज सिंह थे। इस ओवर की सभी 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़कर युवराज सिंह ने वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया।
 

2- शिवम दुबे (भारत, 34 रन)

shivas dube

भारतीय क्रिकेट टीम वर्ष 2020 के अपने पहले विदेशी दौरे के लिए न्यूजीलैंड रवाना हुई और उसने कीवी टीम के खिलाफ 5 मुकाबलों की टी20 श्रंखला खेली।

इस श्रंखला के अंतिम मुकाबले में जब भारतीय टीम मजबूत नजर आ रही थी तो शिवम दुबे गेंदबाजी करने आए और एक ओवर में सबसे ज्यादा रन दे दिए।

ये भी पढ़ें: टी20 में 16-20 ओवर में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 3 बड़े गेंदबाज

न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाज शिवम दुबे के ओवर में 34 रन बटोरे। इस शर्मनाक रिकॉर्ड के साथ अंतरराष्ट्रीय टी20 मुकाबले में किसी ओवर में सबसे ज्यादा रन देने के मामले में शिवम दुबे दुनिया के दूसरे और भारत के पहले गेंदबाज बन गए।

3- इज़ातुल्लाह दौलतज़ाई (अफगानिस्तान, 32 रन)

izatullah

टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले के किसी ओवर में सबसे ज्यादा रन लुटाने के मामले में तीसरे नंबर पर अफगानिस्तानी गेंदबाज इज़ातुल्लाह दौलतज़ाई हैं।

वर्ष 2012 में टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के दौरान अफगानिस्तान और इंग्लैंड के बीच मुकाबला खेला गया। इस मैच में गेंदबाज इज़ातुल्लाह दौलतज़ाई ने एक ओवर में सबसे ज्यादा 32 रन दिए थे।

उन्होंने कुल 3 ओवर डाले और 56 रन देकर 2 विकेट ली। यह मुकाबला अफगानिस्तान 116 रनों से हार गया था।
 

4- वेन पर्नेल (दक्षिण अफ्रीका, 32 रन)

van parnell

वर्ष 2012 में दक्षिण अफ्रीका और  इंग्लैंड टीम के बीच 3 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों की सीरीज खेली गई। अंतिम मुकाबला वर्षा बाधित होने के कारण सिर्फ 11-11 ओवर का हो पाया।

इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 11 ओवर में  5 विकेट के नुकसान पर 118 रन का विशाल स्कोर बनाया। इस मैच में इंग्लिश बल्लेबाजों ने वेन पर्नेल को टारगेट किया।

दक्षिण अफ्रीका टीम के तेज गेंदबाज वेन पर्नेल ने अपने स्पैल के दूसरे ओवर में दो नो बॉल के साथ कुल 32 रन लुटाए। यह मुकाबला दक्षिण अफ्रीका 28 रन से हार गया।
 

You Might Also Like