नॉवेल पढ़ना हर एक किसी का शौक होता है। वहीँ जब क्लासिकल लव स्टोरी पढ़ने की बात आती है तो दुनिया में महान लेखकों द्वारा लिखे गए कई उपन्यास है। हालांकि इन उपन्यासों को पढ़ने के लिए समस्या यह होती है कि इन्हे खरीदना पड़ता है और यह आसानी से आपके क्षेत्र में उपलब्ध भी नहीं होते हैं। लेकिन अगर आप मोबाइल फ़ोन में चीजों को पढ़ने के शौकीन हैं तो आज हम आपको एक अमेरिकन लेखक के नावेल के बारे में बताएँगे, जिस पर हॉलीवुड में एक फिल्म भी बन चुकी है। इसे आप यहाँ से पीडीऍफ़ में फ्री में डाउनलोड (Download free pdf novel) कर सकते हैं। 

आज हम जिस नावेल के बारे में बात करने जा रहे हैं, उस पर बनी फिल्म में टाइटेनिक वाले हीरो लियोनार्डो डी कैप्रियो काम कर चुके हैं। इस नावेल का नाम 'The Great Gatsby' है। इस पर बनी फिल्म इसी नाम से सन्न 2013 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में डिकैप्रियो के अलावा स्पाइडरमैंन स्टार टोब सिबली ने भी मुख्य भूमिका निभाई थी। 

'The Great Gatsby' को एफ. स्कॉट फिट्जगेराल्ड ने लिखा है। यह यहाँ इस पेज पर पीडीऍफ़ में मुफ्त में उपलब्ध है।

The Great Gatsby के बारे में 
 

द ग्रेट गैट्सबी एफ. स्कॉट फिट्जगेराल्ड का तीसरा उपन्यास है। यह उपन्यास 1925 में चार्ल्स स्क्रिब्नर संस द्वारा पब्लिश किया गया था। जैज़ एज न्यूयॉर्क की पृष्ठभूमि पर आधारित यह उपन्यास जे गैट्सबी, जोकि एक स्व-निर्मित करोड़पति है, उसकी दुखद प्रेम कहानी को बयां करता है। इस उपन्यास में जे गैट्सबी अपने बचपन के प्यार डेज़ी बुकानन की खोज करता है। 

अगर आप इस किताब को अमेजॉन पर हार्डकॉपी में खरीदने जाएंगे तो यह आपको करीब 100 रूपये में मिलेगी। लेकिन अगर आप पीडीऍफ़ पढ़ने एक शौकीन है तो इसे अपने फोन में एक क्लिक में डाउनलोड कर सकते हैं। 

 The Great Gatsby  Download Free PDF book and film

                                                                              Click Here

 

नावेल की शुरूआती कहानी 


मिनेसोटा के रहने वाले लड़के निक कैरवे 1922 की गर्मियों में बांड व्यवसाय के बारे में जानने के लिए न्यूयॉर्क आता जाता है। यहाँ वह लॉन्ग आइलैंड के वेस्ट एग जिले में एक घर किराए पर लेता है, यह आइलैंड अमीरों के रहने वाला एक धनी और फैशनेबल क्षेत्र होता है। वेस्ट एग में निक का पड़ोसी जे गैट्सबी नाम का एक रहस्यमय व्यक्ति रहता है, वह एक विशाल गॉथिक हवेली में रहता है और हर शनिवार की रात को बहुत ही शानदार पार्टियों का आयोजन करता है।

निक वेस्ट एग में रहने वाले अन्य लोगो से अलग है। वह येल में पढ़ा हुआ और ईस्ट एग में सामाजिक संबंध रखता है। निक एक शाम अपने चचेरे भाई, डेज़ी बुकानन, और उसके पति, टॉम, जो येल में निक के क्लासमेट थे, के साथ रात के खाने के लिए ईस्ट एग के लिए निकलते हैं। डेज़ी और टॉम निक को जॉर्डन बेकर से मिलवाते हैं, जो एक खूबसूरत, सनकी लड़की होती है, जिसके साथ निक एक रोमांटिक रिश्ता शुरू करता है। 

निक डेज़ी और टॉम की शादी के बारे में कुछ सीखता है: जॉर्डन उसे बताता है कि टॉम का एक प्रेमी, मर्टल विल्सन है, जो राख की घाटी में रहता है, वेस्ट एग और न्यूयॉर्क शहर के बीच एक ग्रे औद्योगिक डंपिंग ग्राउंड है जिसे वे राख की घाटी कहते हैं। इस रहस्योद्घाटन के कुछ समय बाद निक टॉम और मर्टल के साथ न्यूयॉर्क शहर की यात्रा करता है। ऐसे ही धीरे-धीरे कहानी आगे बढ़ती है, आप पीडीऍफ़ में इस किताब को डाउनलोड करके इसे पूरा पढ़ सकते हैं। 

निश्चित रूप से यह किताब आपको अच्छी लगेगी। अगर आपको अंग्रेजी में नॉवेल पढ़ना पसंद है और आप हॉलीवुड फिल्मों के शौकीन है तो आपको यह नॉवेल को पढ़कर फिल्म देखनी चाहिए। निश्चित रूप से आपको बहुत मजा आयेगा। 

You Might Also Like