क्या आप अपनी बॉडी बनाने के शौकीन है? अगर हाँ तो आपने जरूर अपनी मसल्स को बढ़ाने के लिए कई तरकीबें सोची होंगी। कई लोग सप्लीमेंट का सेवन करते है लेकिन कई लोगों को यह सूट करता है और कई लोगों पर यह हानिकारक प्रभाव डालता है. मसल्स को बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट खाने की जरुरत नहीं होती है. आप साधारण सा भोज्य पदार्थ खाकर भी अपनी मसल्स को प्राकृतिक तरीके से मजबूत बना सकते है। अगर आपने कई तरह की एक्सरसाइज आजमाई है लेकिन फिर अगर आपकी मसल्स नहीं बढ़ रही है तो आज हम आपको 5 ऐसे फ़ूड (Best Muscle Building Foods) के बारें में बताएँगे जो आपको मसल्स बढ़ाने में मदद करेंगे। आइये इसके बारें में विस्तार से जानते है। 

Best Muscle Building Foods

केला 

Banana

केला शरीर की उर्जा का बेहतरीन स्रोत होता है। केले में प्रचुर मात्रा में ग्लूकोज पाया जाता है जो तुरंत ऊर्जा प्रदान करती है। इसके अलावा इसमें उच्च पोटेशियम सामग्री मौजूद होने से कसरत के दौरान मांसपेशियों में ऐंठन नही होती है। केले में मौजूद कार्ब्स से कई बॉडी बिल्डर और एथलीट इसका सेवन करते है। कई लोगों ने बताया कि वर्कआउट से 10 से 15 मिनट पहले केला खाने से जिम में काफी बेहतर प्रदर्शन होता है।

अंडे 

Eggs

अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होती है। यही कारण है कि यह दुनिया भर के अधिकांश एथलीटों के लिए एक और लोकप्रिय प्राकृतिक तरीके से मसल्स बढ़ाने वाला फ़ूड माना जाता है। अंडे की सफेदी में पाया जाने वाला अमीनो एसिड और उच्च प्रोटीन सामग्री किसी के लिए स्वस्थ मसल्स को बढ़ाने और ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है। अगर आप मसल्स बढ़ाना चाहते हैं तो अंडे को खाएं। 

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड के कुछ बड़े डायरेक्टर्स जिनकी पत्नियाँ रहती है लाइमलाइट से दूर

बादाम 

Best foods to make muscles

अगर वर्कआउट से ठीक पहले बादाम खाया जाए तो बादाम में फैट जलाने के गुण पाया जाता हैं। बादाम में पाया जाने वाला एल-आर्जिनिन पदार्थ जिम में कसरत के दौरान तेजी से फैट और कार्ब जलाने की प्रक्रिया में मदद कर सकता है। बादाम में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो मसल्स को बढ़ाने में मदद करता है। अगर आप अपनी मसल्स को बढ़ाना चाहते है तो वर्कआउट से पहले बादाम खाएं। 

चिकन 

Foods which helps to make muscles

चिकन प्रोटीन बहुत अच्छा स्रोत होता है। इसका सेवन दुनियाभर के बॉडीबिल्डर करते है, चिकन ब्रेस्ट बॉडीबिल्डर के बीच में ख़ासा प्रसिद्ध है।  चिकन ब्रेस्ट में ल्यूसीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह एक प्रकार का एमिनो एसिड होता है जो मसल्स के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह प्रोटीन संश्लेषण प्रक्रिया को बढ़ाता है। यदि आप बिना फैट के स्वस्थ मसल्स के साथ शरीर का द्रव्यमान बनाने के इच्छुक हैं, तो अपने भोजन में चिकन ब्रेस्ट को शामिल करें और अविश्वसनीय परिणाम देखें।

फलियां (बीन्स)

Muscles building foods

अगर आप कुछ ऐसा चाहते हैं जो फैट भी जलाए और साथ ही साथ मसल्स को भी बनाये तो सिंपल बीन्स बहुत प्रभावी हो सकते हैं। बीन प्रोटीन का बहुत बढ़िया स्रोत होता है। इस में फाइबर भी शामिल होता है। इस तरह के पोषक तत्व सुनिश्चित करते हैं कि आपका शुगर का लेवा कम न  हो और आप वर्कआउट के दौरान मसल्स को बढ़ाये और आपको आवश्यक ऊर्जा मिलें। बीन्स में मौजूद विटामिन बी वजन घटाने और मसल्स के निर्माण की प्रक्रिया में भी उपयोगी होते है।

You Might Also Like