उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले के गाँवों में अब बिजली की किल्लत दूर होने वाली है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रतापगढ़ शहर में 24 घंटे बिजली दी जाती है जबकि गाँवों में 18 घंटे बिजली देने का प्रावधान है लेकिन गाँवों में 18 घंटे बिजली बमुश्किल ही पहुँच पाती है। अब यह समस्या दूर हो जा रही है। आइये जानते हैं कैसे-

दरअसल प्रतापगढ़ में बिजली की सप्लाई निर्बाध रूप से जारी रखने के लिए नए फीडर बनाये जायेंगे। बिजली विभाग की टीम ने चारो डिविजन का सर्वे करने के बाद फैसला लिया है कि अब जिले में 80 नए फीडर बनाये जायेंगे। इसका खांका तैयार हो चुका है। 

READ ALSO: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने जारी किया नवंबर एवं दिसंबर माह का परीक्षा कैलेंडर

दरअसल जिले के फीडर, पैनल, ट्रांसफोर्मर पर उनकी क्षमता से ज्यादा लोड है। इसके अलावा एलटी और एचटी लाइने भी बदहाल हैं। इसलिए बिजली विभाग की टीम ने पुनरोत्थान वितरण क्षेत्र योजना के तहत 80 नए फीडर बनाने का फैसला किया है। इन फीडरों के लग जाने से जिले में बिजली सप्लाई में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। 

हालांकि प्रतापगढ़ शहर में बिजली व्यवस्था सही है लेकिन गाँवों में फीडरों पर बहुत ज्यादा लोड रहने से सप्लाई फेल हो जाती है इसलिए गाँवों में बिजली नही पहुँच पाती है। ग्रामीण क्षेत्रों में रोस्टर के अनुसार बिजली नहीं मिल पाती है। इसलिए उपभोक्ताओं को बिजली के संकट से दो चार होना पड़ता है। इस वजह से फीडर के फुंक जाने की समस्या ज्यादा आती है। 

टीम ने रिपोर्ट तैयार कर ली है। जल्द ही इस पर काम शुरू हो जायेगा। 

-------------------------------------------------------------------------------------------------------

पट्टी समाचार (pratapgarh patti hindi news)

मानशिक सन्तुलन ख़राब होने के कारण सराय जानकर गांव में हाई वोल्टेज पोल पर चढा युवक और ग्रामीणों ने विजली सप्लाई बंद कराकर उसे उतारा गया। 

कंधई प्रतापगढ़ क्षेत्र के मरुआन ग्राम निवासी रवि सिंह मानसिक संतुलन ख़राब होने के कारण ग्राम सराय जानकर 08/09/2021/ को 58 हाई वोल्टेज पोल पर चढ़ गए जो 132 के .बी  पॉवर सप्लाई थी जैसे वे पोल पर चढ़ने लगे तो आस - पास के ग्रामीणों ने विद्युत विभाग के जे ई  को इस बाद की सूचना दी। 

सूचना मिलने के बाद जे . ई ने तुरंत बिजली सप्लाई को बंद करा दिया और वंहा बिजली विभाग के कर्मी पंहुचे। इस दौरान रवि सिंह बिजली के खम्बे पर करीब 1 घंटा वह बैठा रहा और फिर बिजली विभाग के कर्मी उससे काफी देर तक मिन्नत करके उसे नीचे उतार पाए। इस प्रयास से एक दर्दनाक घटना होते -होते बच गयी। उतारने के बाद तब जाकर बिजली सप्लाई चालू कराई जा सकी। फिलहाल इस कारण से घंटो बिजली सप्लाई बंद रही। 

You Might Also Like