राजधानी में लगाए सीसीटीवी कैमरों के चोरी होने के मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार के लोक निर्माण विभाग (पीडब्लूडी) ने फैसला लिया है कि सीसीटीवी कैमरों में लॉक और अलार्म सिस्टम लगाया जाएगा। यह लॉक व अलार्म सिस्टम चोरों से सीसीटीवी कैमरों को बचाएगा व इससे चोरी की घटनाओं पर लगाम लगेगी।

सीसीटीवी कैमरों की चोरी पर दिल्ली सरकार ने संज्ञान लिया है व एक स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर (एसओपी) जारी है। इसके अलावा PWD विभाग को निर्देश दिया है कि इन कैमरों और उनके पुर्जों को सुरक्षित करने के लिए अलार्म व अतिरिक्त लॉक सिस्टम लगाने की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाए।

cctv camera

सिस्टम से अधिकारियों तक पहुंचेगी सूचना

पीडब्लूडी के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि जैसे ही कोई व्यक्ति बॉक्स या सीसीटीवी कैमरे को खोलने की कोशिश करेगा, वैसे ही अलार्म कमांड सेंटर पर आरडब्ल्यूए और अधिकारियों को सतर्क करेगा। फिर आरडल्ब्यूए तुरंत कार्रवाई करेगा व संबंधित अधिकारियों को एक नया कैमरा स्थापित करने के लिए सूचित करेगा। 

इसके अतिरिक्त, किसी को भी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) से पूर्व पुष्टि के बगैर सीसीटीवी प्रणाली की मरम्मत करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। यह कंपनी दिल्ली में सीसीटीवी कैमरे लगाने व उनकी मरम्मत करने का कार्य करती है।

You Might Also Like