पहले कहा जा रहा था कि दाखिले ऑनलाइन होने के कारण छात्र किसी भी समय कॉलेज व कोर्स का चयन कर सकेंगे।

वहीं, इस बार छात्रों की सहूलियत के लिए हर कट ऑफ में फीस जमा कराने के लिए 5 दिन का समय मिलेगा।

कोरोना के कारण बदलाव

दिल्ली विश्वविद्यालय में बीते साल छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करने के बाद दाखिला लेने के लिए कॉलेज जाना पड़ता था।

वहां, सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक का समय निर्धारित था। लेकिन इस बार कोरोना के चलते छात्रों के दाखिले पूरी तरह से ऑनलाइन हो रहे हैं।

इसके लिए विश्वविद्यालय  प्रशासन ने समय सीमा तय की है। इच्छुक छात्र-छात्राएं सुबह 10 बजे से शाम के 5 बजे तक ही एडमिशन ले सकेंगे। 

इसके बाद अगर कोई छात्र पोर्टल पर कॉलेज या कोर्स का चयन करने का प्रयास करेगा तो उसे विकल्प नहीं मिलेगा इस निर्धारित समय में ही कॉलेज दस्तावेज की जांच कर दाखिले को स्वीकृत करेंगे।

आगामी 12 अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं दाखिले

प्रतिष्ठित दिल्ली विश्वविद्यालय में पहली कट ऑफ के आधार पर दाखिले आगामी 12 अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं। पहली कट ऑफ में आने वाले योग्य छात्र-छात्राएं 14 अक्टूबर को दाखिला ले सकेंगे। 

दाखिला लेने का समय सुबह 10 से शाम 5 बजे तक रखा गया। तय समय के बाद दाखिला नहीं होगा। डीयू पोर्टल पर कॉलेज को दाखिला 5 बजे तक ही स्वीकृत करना होगा। 

हालांकि, विद्यार्थियों को फीस जमा कराने के लिए छूट होगी। वह 12 से 16 अक्तूबर की रात 11:59 बजे तक फीस जमा कर सकेंगे। यह प्रक्रिया हर कट ऑफ में लागू होगी।

जब तक कॉलेज दाखिला मंजूर नहीं करेगा छात्र फीस भी जमा नहीं करा सकेंगे। इस बार छात्रों को कॉलेज नहीं जाना होगा। केवल कॉलेज की दाखिला समिति के सदस्य ही कॉलेज जाएंगे और दाखिला प्रक्रिया को पूरा करेंगे।
 

You Might Also Like