Best Term Insurance Company In India in Hindi

अगर आप टर्म इंश्योरेंस लेना चाहते हैं तो इसका मतलब है कि आप टर्म इंश्योरेंस के नियम और पहलुओं के बारें में परिचित है। बात जब टर्म इंश्योरेंस को लेने की आती है तो मन में कई सवाल उठते हैं कि कौन सी कंपनी से टर्म इंश्योरेंस लेना चाहिए? कौन सी कंपनी का टर्म इंशोरेंस प्लान सबसे अच्छा होता है। अगर आप भी जानना चाहते हैं 2021 में कौन सी कंपनी का टर्म इंश्योरेंस प्लान(Best Term Insurance Plan In India 2021) सबसे अच्छा है तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हिंदी में बताएँगे कि किस इंश्योरेंस कंपनी का प्लान सबसे अच्छा है। 

टर्म इंश्योरेंस कंपनी के सबसे अच्छे होने के कई पहलु होते है। आज हम उन सब पहलुओं के बारें में बात करेंगे जिससे आप जान पायेंगे कि कौन सी कंपनी सबसे अच्छी कंपनी है। आइये कुछ मुख्य पहलुओं के बारे में जानते हैं जिससे कंपनी को सबसे अच्छी इंश्योरेंस कंपनी के रूप में आँका जाता है। 

Best Term Insurance Company In India

1- लोगों का विश्वास और कंपनी की वैल्यू  

लोग उस इंश्योरेंस कंपनी पर ज्यादा विश्वास करते हैं जो सबसे ज्यादा पुरानी है और जिसके पास सबसे ज्यादा ग्राहक हो, जिससे सभी इंश्योरेंस पालिसी लेते हो, जो दिवालिया होने की कगार पर न हो, जिसकी अमाउंट वैल्यू सबसे ज्यादा हो आदि। इस मामले में सरकार इंश्योरेंस कंपनी LIC अन्य प्राइवेट कंपनियों को सबसे पीछे छोड़ देती है। LIC के पास सबसे ज्यादा इंश्योरेंस ग्राहक है, इसके सबसे ज्यादा एजेंट हैं और यह सबसे पुरानी इंश्योरेंस कंपनी है। 

2- क्लेम सेटलमेंट रेशियो (क्लेम को पास करने का अनुपात)

किसी भी टर्म इंश्योरेंस कंपनी का सबसे ज्यादा अच्छा होने का एक पहलू यह होता है कि उसका क्लेम सेटलमेंट रेशियो कितना अच्छा है। मसलन अगर कम्पनी जितने लोगों को टर्म इंश्योरेंस देती है तो कितने लोगों को स्कीम के मुताबिक़ वह क्लेम की राशि प्रदान करती है। मान लीजिये अगर किसी कंपनी ने 100 लोगों के क्लेम को एक्सेप्ट किया और 100 में से 97 या 98 लोगों का क्लेम पास किया और बाकी बचे क्लेम को किसी कारण से रिजेक्ट कर दिया तो यह 100 लोगों में क्लेम किये गए लोगों के क्लेम पास होने की संख्या को क्लेम सेटलमेंट रेशियो कहते हैं। जिस कंपनी का यह रेशियो सबसे अच्छा होता है वह अच्छी टर्म इंश्योरेंस कंपनी होती है। 

3- क्लेम सेटलमेंट अमाउंट रेशियो (क्लेम की गयी धनराशि को पास करने का अनुपात)

क्लेम सेटलमेंट रेशियो अमाउंट का अनुपात जिस कंपनी का सबसे ज्यादा अच्छा होता है वह सबसे ज्यादा अच्छी टर्म इंश्योरेंस कंपनी मानी जाती है। जैसे कि  अगर किसी टर्म इंश्योरेंस कंपनी के पास 100 क्लेम आये और 95 क्लेम की धनराशी 50-50 लाख है और बाकी बचे 5 क्लेम की राशि-राशि 10-10 करोड़ रूपये है तो अगर कंपनी 50-50 लाख के क्लेम को पास कर देती है और 10-10 करोड़ के क्लेम नही पास करती है तो उसका क्लेम सेटलमेंट अमाउंट रेशियो ख़राब होगा। कंपनी क्लेम की संख्या के अनुसार जितनी धनराशि पास करेगी वह उसका क्लेम सेटलमेंट अमाउंट रेशियो कहलाता है। 

ऐसा देखा गया है कि बहुत सारी कम्पनियाँ छोटे-छोटे धनराशि के क्लेम को पास कर देती है लेकिन बड़ी धनराशि के क्लेम को रोक देती है। ऐसा करके कंपनी अपनी  क्लेम सेटलमेंट रेशियो को बढ़ाती है लेकिन इससे उनकी कम्पनी का क्लेम सेटलमेंट अमाउंट रेशियो कम हो जाता है। इसलिए जब भी आप किसी कंपनी का टर्म इंश्योरेंस ले तो क्लेम सेटलमेंट रेशियो तो देखे ही साथ ही साथ क्लेम सेटलमेंट अमाउंट रेशियो भी देखें। 

4- क्लेम रिजेक्शन रेशियो (क्लेम का न पास करने का अनुपात)

किसी टर्म इंश्योरेंस कंपनी से टर्म इंश्योरेंस लेते समय इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए कि कंपनी का क्लेम रिजेक्शन रेशियो कितना है। जितना कम क्लेम रिजेक्शन रेशियो होगा कंपनी उतनी  ही अच्छी होगी। 

अब समझ लेते हैं कि क्लेम रिजेक्शन रेशियो क्या होता है? दरअसल जब कंपनी के पास 100 क्लेम आते हैं तो कंपनी 100 में से कितने क्लेम को रिजेक्ट करती है तो यह क्लेम रिजेक्शन रेशियो कहलाता है। 

5- क्लेम रिजेक्शन अमाउंट रेशियो (क्लेम को न पास करने का धनराशि अनुपात)

जब आप किसी कंपनी से टर्म इंश्योरेंस ले तो इस क्लेम रिजेक्शन रेशियो देखने के साथ ही साथ आप यह भी देखें कि कंपनी का क्लेम रिजेक्शन अमाउंट रेशियो कितना है। क्लेम रिजेक्शन अमाउंट रेशियो जितना कम होगा कंपनी उतनी ही अच्छी होगी। 

आइये जानते हैं कि क्लेम रिजेक्शन अमाउंट रेशियो क्या होता है। मान लीजिये कंपनी के पास 100 क्लेम कंपनी के पास आते है उनमे से कंपनी 97 क्लेम की धनराशि 10 करोड़ रूपये है और बाकी बचे 3 क्लेम की धनराशि अकेले 10 करोड़ रूपये है तो अगर कंपनी 97 क्लेम को पास कर देती है और बाकी बचे क्लेम को रिजेक्ट कर देती है तो इससे कंपनी का क्लेम रिजेक्शन अमाउंट रेशियो कम होगा। इसका साफ़-साफ़ मतलब यह है कि कंपनी जितना कम क्लेम  की धनराशि रोकेगी उतना ही अच्छा उसका क्लेम रिजेक्शन अमाउंट रेशियो होगा। 

6- एसेट्स अंडर मैनेजमेंट 

इसका मतलब होता है कि कंपनी कितने पैसे मैनेज करती है। जितना ज्यादा पैसे कंपनी मैनेज करती है संकट के समय कंपनी के पास ग्राहकों को क्लेम को वापस देने का पैसा उतना ही ज्यादा  होगा। टर्म इंश्योरेंस लेते समय यह जरूर देखें कि कंपनी का कितने ज्यादा पैसे का कार्यभाल संभालती है। 

ऊपर बताये गए 6 तथ्यों से आप जान सकते हैं कि कौन सी टर्म इंश्योरेंस कंपनी सबसे अच्छी है। इन सबकी जानकारी आप हर साल IRDA की वेबसाइट से ले सकती है। IRDA  हर साल सभी कंपनियों के प्रदर्शन की समीक्षा करती है और एक रिपोर्ट जारी करती है। 


टॉप 3 टर्म इंश्योरेंस कंपनी (0Best Term Insurance Plan In India)

ऊपर बताये गए तथ्यों के आधार पर हम इस समय भारत की टॉप 3 टर्म इंश्योरेंस कंपनी के बारें में जानेंगे।  

टॉप 3 क्लेम सेटलमेंट रेशियो वाली टर्म इंश्योरेंस कंपनी 

अगर भारत में भारत की 3 सबसे बड़ी टर्म इंश्योरेंस कंपनी के बारें में बात की जाए जिनका क्लेम सेटलमेंट सबसे ज्यादा है तो उसमे टॉप 3 में पहले नम्बर पर LIC, दूसरे नम्बर पर HDFC और तीसरे नम्बर पर TATA AIA आती है। 

हालांकि किसी भी कंपनी के लिए  क्लेम सेटलमेंट रेशियो को ज्यादा दिखाना कोई नई बात नहीं है। कंपनी छोटे क्लेम को पास करके अपने क्लेम सेटल,मेंट रेशियो को ज्यादा दिखा सकती है। वैसे जिस कंपनी का क्लेमसेटलमेंट रेशियो 96 के ऊपर होता है वे अच्छी टर्म इंश्योरेंस कंपनी मानी जाती है। 

 टॉप 3 क्लेम सेटलमेंट अमाउंट रेशियो वाली टर्म इंश्योरेंस कंपनी (Top 3 Term Insurance Company In India)
 

अगर आपको किसी कंपनी का क्लेम सेटलमेंट रेशियो ज्यादा दिखता है तो आप यह देखें कि कंपनी का क्लेम सेटलमेंट अमाउंट रेशियो कितना है। अगर कंपनी ज्यादा पैसे के क्लेम को पास करती है तो वह अच्छी टर्म इंश्योरेंस कंपनी मानी जाती है। जिन तीन टर्म इंश्योरेंस कंपनियों का क्लेम सेटलमेंट अमाउंट रेशियो सबसे ज्यादा इस समय है उसमे सबसे पहला नाम LIC का आता है जिसका क्लेम सेटलमेंट अमाउंट रेशियो 95% है, दूसरे नम्बर पर TATA AIA है जिसका क्लेम सेटलमेंट अमाउंट रेशियो 96% है तीसरे नम्बर पर भारती AXA है जिसका क्लेम सेटलमेंट अमाउंट रेशियो 95% है। चूँकि LIC का क्लेम सेटलमेंट रेशियो और क्लेम सेटलमेंट अमाउंट रेशियो ज्यादा है इसलिए उसे नम्बर 1 कंपनी माना गया है। 


टॉप 3 रिजेक्शन रेशियो वाली टर्म इंश्योरेंस वाली कंपनी 

जिन कंपनी का क्लेम रिजेक्शन रेशियो 1 % से कम होता है वही कंपनी अच्छी टर्म इंश्योरेंस कंपनी होती है। इस मामले में LIC नम्बर 1 टर्म इंश्योरेंस कंपनी के रूप में उभरकर आती है। LIC का  क्लेम रिजेक्शन रेशियो 0.43 है। दूसरे नम्बर पर TATA AIA है जिसका क्लेम रिजेक्शन रेशियो 0.93 है। तीसरे नम्बर पर भारती AXA है जिसका क्लेम रिजेक्शन रेशियो 2.07 है। 

Top 3 Term Insurance Companies in India 2021

अगर वर्तमान में भारत की 3 सबसे बड़ी टर्म इंश्योरेंस कम्पनी के बारे में बात करें तो इस लिस्ट में LIC पहले नम्बर पर आती है। दूसरे नम्बर पर TATA AIA आती है और तीसरे नम्बर पर HDFC इंश्योरेंस कंपनी आती है। 

You Might Also Like