स्किन की समस्याओं से मुल्तानी मिटटी दिलाएगी छुटकारा, जानिये इसका उपयोग 

ऐसा देखा गया है कि जब मौसम बदलता है तो हमें स्किन से सम्बंधित कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अब जब चूँकि सर्दियाँ आने वाली तो इस दौरान हमारी स्किन रूखी होने लगती है। हमसे में से लगभग हर दूसरा व्यक्ति स्किन के रूखेपन से परेशान रहता है। लोग इस समस्या से निजात पाने के लिए महंगे -महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इन प्रोडक्ट के कई साइड इफेक्ट होते हैं। 

अगर आप भी इस तरह ही समस्या से परेशान हैं तो आप इस समस्या से बड़ी आसानी से निपट सकते हैं।इसके लिए आपको ज्यादा कुछ खर्च नहीं करना पड़ेगा। यह सच है। आप घर पर ही स्किन के रूखेपन तथा अन्य स्किन की समस्याओं से निजात पा सकते हैं। 
स्किन की समस्या से निजात दिलाने में मुल्तानी मिटटी बहुत बड़ा असर डालती है। आज हम आपको मुल्तानी मिटटी के बारे में बताएँगे जिसका इस्तेमाल करके आप स्किन की समस्या से निपट सकते हैं। आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

मुल्तानी मिट्टी का इतिहास 

Multani Mitti

प्राचीन यूनानी और रोमन मुल्तानी मिट्टी को ब्लीच और साबुन के रूप में उपयोग करते थे। "मुल्तानी मिट्टी" दक्षिण एशिया में घरेलू इलाज के रूप में बहुत लोकप्रिय पदार्थ है। यह सदियों से दुनिया के इस हिस्से में त्वचा और बालों के लिए एक क्लीन्ज़र के रूप में पारंपरिक रूप से उपयोग की जाती रही है। मुल्तानी मिट्टी मिट्टी का ही अवयव होता है जिसमें बिना किसी केमिकल ट्रीटमेंट के तेल या तरल पदार्थ को रंगने की क्षमता होती है। यह एक सोखने वाली मिट्टी के रूप में काम करती है, जिसमें अनिवार्य रूप से कैल्शियम मॉन्टमोरिलोनाइट होता है। इन दिनों हमें 'सक्रिय' मुल्तानी मिट्टी भी मिलती है। यह मिट्टी केमिकल ट्रीटमेंट द्वारा प्राप्त की जाती है।

मुल्तानी मिटटी-  त्वचा के लिए सदियों पुरानी औषधि 

मुल्तानी मिट्टी कई तरह के लाभ प्रदान करती है: यह तैलीय त्वचा वालों के लिए मैटिफ़ायर की तरह काम करती है, और अतिरिक्त ग्रीस और बंद रोमछिद्रों से भी निजात दिलाती है। यह मिट्टी आपके चेहरे के लिए बहुत कोमल होती है, लेकिन साथ ही त्वचा के नीचे सर्कुलेशन को मजबूत करने और सर्कुलेशन बढ़ाने के साथ-साथ आपकी त्वचा की ऊपरी परतों से मृत कोशिकाओं को कुशलता से हटा देती है। मुल्तानी मिट्टी के लाभों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे अपनी रसोई में इस्तेमाल होने वाली अलग-अलग चीजों के साथ मिला सकते हैं ताकि आपकी त्वचा की किसी भी समस्या को दूर किया जा सके।

मुंहासे से निजात दिलाने में मुल्तानी मिट्टी सहायक 

मुल्तानी मिट्टी त्वचा से अतिरिक्त तेल, गंदगी, सीबम, पसीना और अशुद्धियों को दूर करने में सक्षम होती है। यह अंदर से छिद्रों को साफ करने में कारगर होती है। इन छिद्रों से ही मुंहासों और फुंसियों को पैदा होने का मौका मिलता है, छिद्रों के साफ़ होने से मुहांसे और फुंसी नही होते हैं। सुपर ऑयली त्वचा वालों के लिए मुल्तानी मिट्टी अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने और ब्लैकहेड्स निकालने में सक्षम होती है।

मुल्तानी मिट्टी में ठंडा करने और पपड़ी निकालने का गुण होता है। 

मैग्नीशियम क्लोराइड से भरपूर होने के कारण मुल्तानी मिट्टी में ठंडा करने का गुण होता है। यह धूप की वजह छाए कालेपन, कीड़े के काटने, चकत्ते और त्वचा की सूजन को दूर करने में मदद करती हैं। अगर आप बहुत देर तक धूप में रहने के बाद त्वचा के ख़राब होने की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो मुल्तानी मिट्टी आपकी त्वचा को आराम से एक्सफोलिएट करने में कारगर होती है। यह गुण त्वचा पर काले निशान, हाइपरपिग्मेंटेशन और मुंहासों के निशान मिटाने के लिए लाभकारी सिद्ध होता है। 


मुल्तानी मिट्टी ढीली त्वचा को टाइट करने में सक्षम होती है। 

munhase ko kaise theek karen

चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगाने से यह चेहरे की त्वचा में कसाव लाने का काम करती है। यह त्वचा के नीचे सूक्ष्म सर्कुलेशन को बढ़ाती है, यही कारण है कि यह काले घेरे के निवारण के लिए उपयुक्त हल है। चूंकि आंखों के आसपास की पतली त्वचा के नीचे ऑक्सीजन की कमी के कारण काले घेरे बनते हैं, इसलिए इस जगह पर मुल्तानी मिट्टी लगाने से केशिकाओं के माध्यम से ऑक्सीजन की गति को बढ़ाने में मदद मिलती है। मिट्टी के सख्त होने के कारण होने वाली जकड़न भी त्वचा को ऊपर उठाती है, और चेहरे पर महीन रेखाओं को ख़त्म करती है।

आपकी त्वचा चाहे जैसी भी हो यहाँ पर मुल्तानी मिट्टी वाले कुछ फेस पैक के बारें में बताया जा रहा है जो आपकी स्किन रूटीन में त्वचा पर लगाये जा सकते हैं। इन पैक्स को लगाने से निश्चित रूप से सकारात्मक रिजल्ट मिलता है। 


चमकती त्वचा के लिए पैक:

दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच टमाटर का रस और एक चुटकी चंदन का पाउडर लेकर इसका बारीक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर इसे गर्म पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार इस पैक को लगायें और अपनी त्वचा में प्राकृतिक चमक को महसूस करें। इस पैक को लगाने से आपकी त्वचा तरोताजा और चमकदार लगेगी।

बेदाग त्वचा के लिए पैक:

आधा कप पपीते को गूदे में मैश कर लें और उसमें एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और शहद मिलाएं। फिर इसे अच्छी तरह मिला करके अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर गर्म पानी से धो लें। इससे काले धब्बे और दाग गायब हो जाएंगे और यह असमान त्वचा टोन को चिकना कर देगा, जिससे आपकी त्वचा साफ़ और कोमल दिखेगी।

सूरज की रोशनी से ख़राब हुई त्वचा के लिए पैक:

एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच टमाटर का रस, नींबू का रस, दूध और शहद मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। यह सूरज की रोशनी से ख़राब हुई त्वचा को ठीक करता है और काले धब्बों को हटाता है।

गोरे रंग के लिए मुल्तानी मिट्टी वाला पैक:

एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में आधा चम्मच चंदन पाउडर, 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर और गुलाब जल या दूध मिलाएं और इनका पेस्ट बना करके अपने चेहरे पर लगाएं और इसे पूरी तरह सूखने दें और फिर पानी से धो लें।

पिग्मेंटेशन और टैनिंग के लिए पैक:

एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 2 चम्मच पपीते के गूदा, 1 चम्मच ओटमील पाउडर, 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर, 1/4 चम्मच चंदन पाउडर और गुलाब जल मिलाएं। फिर इनका पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगायें।  जब यह सूख जाए तो इसे पानी से धो लें।

नशे में गुम हुआ व्यक्ति, बाद में सर्च टीम में शामिल होकर खुद की करने लगा तलाश

मुल्तानी मिट्टी को स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें:

मुल्तानी मिट्टी आयरन से भरपूर होती है जो चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करती है और यह नई कोशिकाओं के विकास में मदद करती है। मुल्तानी मिट्टी को स्क्रब की तरह इस्तेमाल करने के लिए आप ताज़े पिसे हुए अखरोट, बादाम और चीनी के दाने मिला सकते हैं। मृत कोशिकाओं से छुटकारा पाने और त्वचा को जीवंत बनाने के लिए अपने चेहरे को धीरे से साफ़ करने के लिए अखरोट, बादाम और चीनी के दाने के पेस्ट का इस्तेमाल करें। 

बुढ़ापा रोकने के लिए मुल्तानी मिट्टी वाला पेस्ट 

समय से पहले बुढ़ापा रोकने के लिए मुल्तानी मिट्टी को चंदन के साथ मिलाएं। आप मुल्तानी मिट्टी के साथ दलिया का इस्तेमाल कर सकते हैं जो उम्र से संबंधित डीहाइड्रेशन को रोकने के लिए रेखाओं और झुर्रियों से छुटकारा दिलाते हैं। संतरे के सूखे पाउडर को मुल्तानी मिट्टी के साथ पैक बनाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 

किसी भी पैक को लगाने से पहले यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि कहीं इससे आपको इससे एलर्जी तो नही होगी, यह पता लगाने के लिए पैच टेस्ट जरूर करें।

You Might Also Like