आदिवासियों ने खेला मौत का तांडव

भारत के असम राज्य में एक नेली क्षेत्र पड़ता है, जहां पर 14 गांव हैं। इन 14 गांवों में रहने वाले लोगों को स्थानीय आदिवासियों ने मौत के घाट उतार दिया। ऐसा कहा जाता है कि जितने भी लोगों ने जान गंवाई, वे सभी बांग्लादेशी थे।

इस नरसंहार में सरकारी फाइलों में मौत का आंकड़ा 2 हजार तक है, मगर गैर सरकारी आंकड़ो के मुताबिक, ये आंकड़ा तीन हजार से अधिक है।

नरसंहार की पृष्ठभूमि

nellie massacre

दरअसल, जब भारत को आजादी मिली तो बंटवारा होकर पाकिस्तान भी बन गया। इसके बाद बांग्लादेश (पूर्वी पाकिस्तान) से लोग पलायन कर रहे थे और भारत की सीमा में घुसकर अंदर आने लगे।

ये लोग असम में आ रहे थे क्योंकि असम सबसे पास था। कुछ लोग पलायन करके पश्चिम बंगाल भी पहुंचे। फिर जो लोग अवैध तरीके से भारत की सीमा में दाखिल हुए थे, उन लोगों ने धीरे-धीरे अपने सारे सरकारी कागज बनवा लिए और वोटिंग का अधिकार भी प्राप्त कर लिया। 

बांग्लादेश (पूर्वी पाकिस्तान) से लोगों का अवैध तरीके से भारत की सीमा में दाखिल होना असम के आदिवासियों के लिए चिंता का विषय बन गया और इस घुसपैठ के खिलाफ आदिवासी लगातार विरोध करते रहे। 

और घुसपैठियों के खिलाफ ये आंदोलन राज्य में एक दशक से भी अधिक समय तक चला, जिसका परिणाम ये हुआ कि 18 फरवरी, 1983 को इस आंदोलन ने भयावह रूप ले लिया।

ऐसे किया गया नरसंहार

nellie massacre

18 फरवरी, 1983 को असम के हजारों आंदोलित आदिवासियों ने नेली क्षेत्र के 14 गांवों में रहे रहे बांग्लादेश से आए लोगों को घेर लिया और महज सात घंटे में 3 हजार से अधिक लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया।

इस हमले को लेकर ये कहा जाता है कि इस नरसंहार में ज्यादातर महिलाओं और बच्चों की मौतें हुईं थीं, जो जान बचाकर भागने में नाकाम रहे थे। 

आदिवासियों द्वारा किए गए इस नरसंहार का नजारा बेहद डरावान था। नेली क्षेत्र में हर तरफ तरफ लाशें ही लाशें दिखाई दे रही थी। कई क्षेत्रों में तो 200-300 लोगों को एक साथ लाशें देखी गई थीं। ये बेहद ही दर्दनाक मंजर था।

नेली नरसंहार में किसी को सजा नहीं हुई

नेली नरसंहार मामले को लेकर कई रिपोर्ट दर्ज हुई। इस मामले में कई लोगों को गिरफ्तार भी किया गया, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इस नरसंहार में किसी भी व्यक्ति को कोई सजा नहीं मिली।

लोगों के खिलाफ मुकदमा भी नहीं चला। वहीं, सरकार ने नरसंहार में मारे गए लोगों को पांच पांच हजार रूपये का मुआवजा दिया।
 

ये भी पढ़ें:-

इस वजह से दुनिया की सबसे खतरनाक जगह पर अकेला रहता है ये शख्स

इन खतरनाक सड़कों पर गाड़ी चलाई तो होगी मौत, अच्छे-अच्छे ड्राइवर फेल

यहां मरे हुए लोगों के साथ रहते हैं लोग, उन्हें रोज देते हैं खाना

You Might Also Like