1. कश्मीर-लेह हाइवे - India's Dangeous roads

दुनिया (world) की खतरनाक सड़कों में पहला नाम कश्मीर-लेह हाइवे का है, जो करीब 443 किलोमीटर लंबा है। ये हाइवे भारते की कश्मीर घाटी में जोजिला के पास से होकर गुजरता है

World dangerous roads

दिलचस्प बात ये है कि ये हाइवे सर्दियों के मौसम में पूरी तरह से बर्फ से ढक जाती है औरज ब गर्मियां आती हैं तो बर्फ पिघलती है।

इसके बाद इस हाईवे के रोड (roads) पर कीचड़ से फिसलन हो जाती है, जहां से गुजरना किसी भी मुसीबत को न्यौता देने के समान है। इसके अलावा पत्थर गिरने और बर्फीले तूफान का के खतरे (dangerous) की संभावना रहती है।

2. गुओलियांग टनल - China world Dangerous roads

world dangerous road

दूसरे नंबर पर चीन की गुओलियांग टनल है। ये चीन के शिनचियांग प्रांत में है। इसे कड़ी चट्टानों से काटकर बनाया गया है। ये दुनिया (world) की सबसे खतरनाक सड़कों में से एक है।

गुओलियांग गांव को जोड़ने वाली इस रोड (roads) को बनाना बिल्कुल भी आसान नहीं था। वर्ष 1970 के दशक में इस सड़के निर्माण के दौरान चट्टानी इलाके में तीन दिन में सिर्फ एक मीटर रोड काटी जा सकी थी।

इस रोड में तीखे और संकरे मोड़ व खड़ी खाइयां हैं। इस खतरनाक (dangerous) रोड पर कोई आम ड्राइवर गाड़ी नहीं चला सकता।

3. जॉर्ज दे गालामू - France dangerous road

world dangerous roads

फ्रांस देश की जॉर्ज दे गालामू सड़क पर गाड़ी चलाना बहुत कठिन है और ये सड़क ड्राइवरों के लिए बहुत बड़ा चैलेंज साबित हो रही है। इस खतरनाक (dangerous) सड़क पर कुछ जगहों पर बिल्कुल एक कार के बराबर की जगह होती है।

अगर इस सड़क (roads) पर सामने से कोई और गाड़ी आ जाए तो एक वाहन को बहुत दूर तक रिवर्स कर पास लेने के लिए जगह बनानी पड़ती है। ये दुनिया (world) तीसरी सबसे खतरनाक सड़क है।

4. फेडरल हाइवे 20 - Dangerous highway of world

world dangerous roads

फेडरल हाइवे 20 अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन में है। ये दुनिया के सबसे खतरनाक हाइवे (highway roads) में शामिल है। यहां गाड़ी चलाना आसाना नहीं है।

ड्राइवरों के लिए ये खतरनाक (dangerous) सड़क आफत है। क्योंकि इस सड़क के अगल-बगल में बर्फीले पहाड़ और मन को खुश करने वाली वादियां है। इस रोड़ को रूट - 20 के नाम से भी जाना जाता है।

इस सड़क (roads) पर सर्दियों में गाड़ी चलाना नामुमकिन सा हो जाता है। बर्फबारी के कारण इस सड़क पर ट्रक तक फिसलने लगते हैं।

5. सा कोलोब्रा भी Dangerous है

world dangerous roads

पांचवें नंबर पर स्पेन की कोलोब्रा सड़क (roads) है। ये रोड़ बहुत खतरनाक है। ये सड़क 13 किलोमीटर लंबी है और रास्ते में कई खतर (dangerous) मोड़ आते हैं।

एक बार में बस और ट्रक दुनिया (world) की इस सड़क पर बैक होकर वापस नहीं जा सकते। मोड़ों पर दो बड़ी गाड़ियां मुश्किल से पास ले पाती हैं।

6. किन्नूर सड़क - dangerous roads of world

world dangerous roads

ये सड़क भारत (india) के हिमाचल प्रदेश राज्य में है। किन्नूर घाटी तक जाने के लिए ड्राइवरों को बहुत संभलकर गाड़ी चलानी होती है। क्योंकि ये सड़क (roads) गहरी खाई के बराबर चलती है।

इस खतरनाक (dangerous) सड़क को कई जगहों पर कई कड़ी चट्टानें काटकर यह सड़क को बनाया गया है। भूस्खलन वाले इलाकों भी इसी सड़क पर आते हैं।

इस रोड का बड़ा हिस्सा सिंगल लेन है। जरा सी चूक हुई और आप सैकड़ों मीटर गहरी खाई में गिर सकते हैं।

7.  माचू पिच सड़क - world dangerous roads

सातवें स्थान पर साउथ अमेरिका देश पेरू की माचू पिच सड़क (roads) है। ये सड़क  माचू पिचू को आगुआस कालिएतेंस से जोड़ती है। इस खतरनाक (dangerous) सड़क पर किसी भी व्यक्ति के लिए ड्राइव करना आसान नहीं है

क्योंकि ये सड़क एकदम खड़े पहाड़ पर बनी हई है। इस सड़क में 11 तीखे हेयरपिन बैंड हैं, जो सिर्फ 8.9 किलोमीटर लंबी है मगर इस दुनिया (world) की इस तीसरी सबसे खतरनाक सड़क को पार करने में लोगों के पसीने छूट जाते हैं।

ये भी पढ़ें:-

सलमान ने ये फिल्में रिजेक्ट कीं इसलिए शाहरूख खान हुए कामयाब

बॉलीवुड में आने से पहले अक्षय, रणवीर, नवाजुद्दीन ये जॉब करते थे

रनबीर कपूर के बारे में ये बातें जानकर माथा पकड़ने लगेंगे आप

You Might Also Like