आजकल के ज़माने में दाढ़ी रखना पुरुषों में फैशन माना जाता है लेकिन घनी दाढ़ी होने का मतलब ये हॉट है कि दाढ़ी मजबूत है? किसी की दाढ़ी को आप हल्का भी खींच दो तो दर्द के मारे चिल्ला पड़ेगा लेकिन अगर हम कहें कि दुनिया में ऐसे भी आदमी हुए हैं जिन्होंने अपनी दाढ़ी से कार और ट्रेन को भी खींचा है तो क्या आप इस बात पर विश्वास करेंगे। जी हाँ, ऐसा हुआ है। आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं।


ये रिकॉर्ड तोड़ने वाली दाढ़ी इतनी मजबूत हैं कि वे कारों, ट्रेनों को खींच सकती हैं और लोगों को लटका भी  सकती हैं। ताकत के अविश्वसनीय कारनामे साबित करते हैं कि चेहरे के बाल इन पुरुषों के लिए सिर्फ एक फैशन स्टेटमेंट से कहीं ज्यादा हैं।


कपिल गहलोत- दाढ़ी के बल पर कार को 68 मीटर खींचा 
 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कि राजस्थान के रहने वाले कपिल गहलोत ने 2012 में अपनी दाढ़ी से 2205 किलो की कार को 68 मीटर खींच कर सबसे मजबूत दाढ़ी का गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था।  

कपिल की दाढ़ी में एक प्लेट और बोल्ट के जरिये रस्सी बाँधी गयी। वह पीछे हटते हुए सामने से गाडी को खींच रहे थे। इस कारनामे को देखने के लिए सड़कों पर लोगों की भीड़ जमा थी। पूरी ताकत से गाड़ी को उन्होंने 226 फ़ीट 3 इंच यानी 68 मीटर खींच लिया था। जोकि उस समय एक रिकॉर्ड था। 

यह भी पढ़ें:  भारतीय महिला के मुंह में हैं इतने दांत कि बना डाला गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड

गौरतलब है कि कपिल ने जब यह रिकॉर्ड बनाया था तब वह मात्र 24 साल के थे। 


दाढ़ी से ट्रेन को भी खींचने का बन चुका है रिकॉर्ड 


कपिल गहलोत ने सन्न 2012 में लगभग 2200 किलो की कार अपनी दाढ़ी से खींची थी। वहीं उनसे पहले 2001 में स्पेन के एक व्यक्ति इस्माइल रिवास फाल्कन ने अपनी दाढ़ी से 2,753.1 किलो की एक ट्रेन को खींचा था। उस व्यक्ति के इस कारनामे को तब टीवी पर दिखाया गया था। 
 

यही नहीं इस ट्रेन में लोग भी बैठे थे। इस ट्रेन को उन्होंने अपनी दाढ़ी से लगभग 33 फ़ीट तक खिसकाया था। 


दाढ़ी से सबसे ज्यादा वजन उठाने का रिकॉर्ड 

मजबूत दाढ़ी से सबसे वजनी चीज खींचने का रिकॉर्ड तो बना ही है साथ ही दाढ़ी से सबसे वजन चीज उठाने का भी रिकॉर्ड बना है। 

दरअसल तुर्की के एक व्यक्ति ने अपनी दाढ़ी से लगभग 64 किलो की महिला को उठा लिया था। महिला ने उनका दादा को पकड़ा हुआ। पकड़ उन्होंने इस पोज में फोटो भी खिंचाई थी।
 

You Might Also Like