बिहार में नए ज्वाइन किये हुए शिक्षकों ने नौकरी छोड़नी शुरू कर दी है। उन्होंने अपना इस्तीफा शिक्षा विभाग को भेजना शुरू कर दिया है। प्रदेश भर लगभग हजारों नव नियुक्त शिक्षकों ने नौकरी छोड़ने का फैसला किया है। गौरतलब है कि शिक्षा विभाग के रोज नए-नए फरमानो से नवनियुक्त शिक्षकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

शिक्षकों ने अपने इस्तीफे में जो जो चीजें लिखी हैं वो काफी हैरान करने वाली हैं। अपने-अपने प्रखंड में नियुक्त नवनियुक्त शिक्षकों ने प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को इस्तीफा भेजा है। 


अन्य राज्यों के लोग छोड़ रहे हैं नौकरी 

दरभंगा में नवनियुक्त शिक्षक ने अपनी नौकरी से इस्तीफा दिया है। दिल्ली के करोड़ी सुलेमान नगर के रहने वाली सरिता कुमारी ने हाल में BPSC द्वारा आयोजित परीक्षा पास की थी। उनकी पोस्टिंग दरभंगा के केवटी प्रखंड के मध्य विद्यालय कोयलस्थान में हुई थी। सरिता कुमारी ने अपनी नौकरी छोड़ने का कारण यह बताया है कि उनका चयन KVS में हो गया है। इसलिए वह बिहार की नौकरी नहीं करना चाहती हैं। 
 

उत्तर प्रदेश की महिला ने इसलिए छोड़ी नौकरी 


उत्तर प्रदेश की गाजीपुर जिले की रहने वाली स्वाति यादव ने भी इस्तीफे में बताया कि उनका भी चयन केन्द्रीय विद्यालय यानी KVS में हो गया है इसलिए वह बिहार की नौकरी नहीं करना चाहती हैं। उन्होंने अपने इस्तीफे के आवेदन में यह भी बताया कि उनके दो बच्चे हैं। दोनों नर्सरी क्लास में पढ़ते हैं। इस वह से इतनी दूर बिहार में नौकरी नहीं कर सकती हैं। 


वहीँ उत्तर प्रदेश की पीलीभीत की रहने वाली आकांशा कुमारी ने भी अपने शिक्षक पद से इस्तीफा दे दिया है। अपने इस्तीफे में उन्होंने बताया कि घर पर उनकी मां बीमारी रहती हैं। और घर पर उनकी मां की देखभाल करने वाला कोई नहीं है। घर से इतनी दूर रहकर मां की सेवा नहीं की जा सकती है। इसलिए वह इस्तीफा दे रही हैं। 


बिहार की महिला ने भी शिक्षक पद से दिया इस्तीफा 

अन्य राज्यों की लड़कियां ही नहीं बिहार की भी अपनी नौकरी से इस्तीफा दे रही हैं। दरभंगा की रहने वाली राधा नारायण ने अपने इस्तीफे में बताया कि उनकी पोस्टिंग जिस स्कूल में हुई है वह उनके घर से 35 किमी दूर है। उनके दो बच्चे भी हैं। घर में बच्चों की देखभाल करने वाला कोई नहीं है। उन्होंने इस्तीफा देते हुए कहा कि या तो उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया जाए या तो घर के पास कहीं स्कूल आवंटित कर दिया जाए। 

यह भी पढ़ें: 

दुनिया की सबसे मजबूत दाढ़ी, जो खींच सकती है कार और ट्रेन


दरभंगा की ही रहने वाले अविनाश कुमार ने नवनियुक्त शिक्षक के पद से इस्तीफा दे दिया है। अपने इस्तीफे में अविनाश कुमार ने कहा कि उनका चयन झारखंड के नायालय में सहायक पद पर हुआ है। इसलिए वह मास्टरी की नौकरी से इस्तीफ़ा दे रहे हैं। 


तमाम ऐसे सैकड़ों या कहें की हजारों में बिहार के नवनियुक्त शिक्षक है जो या तो अपना इस्तीफा दे चुके हैं या इस्तीफ़ा देने का मन बना रहे हैं। गौरतलब है कि शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक के सख्त रवैये और नियम नये शिक्षकों को पच नहीं रहे हैं। 


वहीं बिहार के विद्यालयों में पहले से ही कार्यरत नियोजित शिक्षकों को भी विद्यालय समय सारिणी से काफी दिक्कत हो रही है। वे हर दिन के के पाठक को गरियाते हैं और कोसते हैं। 

You Might Also Like