Cancer Causing Foods | किन खाद्य पदार्थों से होता है कैंसर 

क्या आप जानते हैं कि आपके खानपान से भी आपको कैंसर हो सकता है। अगर आप अपने खानपान में समझदारी से बदलाव करते हैं या परहेज करते हैं तो आप कैंसर होने से रोक सकते हैं। यह बात सच है कि कुछ खाद्य पदार्थ में उपलब्ध यौगिकों से कैंसर होने का ख़तरा बढ़ सकता है। आइये आज ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जानते हैं जिनसे कैंसर होने का खतरा बढ़ सकता है ताकि इन्हें जानने के बाद आप इनसे परहेज कर सकें। 

पोटैटो चिप्स 

Potato Chips

आलू के चिप्स खाने में कुरकुरे और स्वादयुक्त लग सकते हैं लेकिन इनसे वजन भी बढ़ता है। साथ ही साथ नई स्टडी से पता चला है कि आलू के चिप्स ज्यादा खाने से कैंसर होने का खतरा बढ़ सकता है। आलू के चिप्स ट्रांस-फैट से भरपूर होने के अलावा इससे हाई कोलेस्ट्रॉल की भी समस्या होती है। इनमे सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है। इस वजह से कई लोगों में इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी होती है। आलू के चिप्स में बहुत सारे एडिटिव्स भी होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं।

केमिकल वाले फल 

Cancer Causing Foods

नॉन-आर्गेनिक फल यानी कि जो फल कीटनाशक या शाकनाशक छिड़ककर उगाये जाते हैं उन्हें खाने से कैंसर होने का खतरा बढ़ सकता है। ये पदार्थ हमारे अंगों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं, खासकर प्रजनन अंगो को कई महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचा सकते हैं। जिससे नपुंसकता होने की सम्भावना भी बढ़ सकती है। 

आर्टिफिशियल मीठापन 

Artificial shuger

ऐसे कई वैज्ञानिक सबूत मिले हैं कि आर्टिफिशियल मिठास से कैंसर होने की सम्भावना बढ़ती है। Aspartame शरीर में डीकेपी नामक घातक विष छोड़ता है। जब आपका पेट इस केमिकल को संसाधित करता है, तो यह बदले में ऐसे केमिकल का उत्पादन करता है जो कैंसर का कारण बन सकते हैं, विशेष रूप से आर्टिफिशियल मिठास से ब्रेन ट्यूमर होने की सम्भावना ज्यादा होती है।

बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड किया हुआ आटा 

Processed flour

बाजार आपने कई सरे आटे की कंपनियों के आटे के पैकेट को देखा होगा कि उनका आटा बहुत ज्यादा चिकना और सफ़ेद होता है क्योंकि इस तरह का आटा मिल द्वारा बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड किया जाता है। इस तरह का प्रोसेस्ड किये हुए आटे के सेवन से कैंसर होने की सम्भावना रहती है। 

रिफाइन सुगर 

refined shugar.

मीठी चीजों से कैंसर ज्यादा होता है। चिकित्सा में नोबेल पुरस्कार विजेता जर्मन ओटो वारबर्ग ने 1931 में पहली बार बताया कि ट्यूमर और कैंसर दोनों चीनी के उपयोग से बढ़ते हैं। अगर आपको पहले से ही कैंसर का खतरा है, तो मिठाई और मीठे खाद्य पदार्थों से दूर रहना एक अच्छा विचार हो सकता है।

डिब्बा बंद पेय पदार्थ 

canned drink

डाइट फूड्स जैसे सोडा और यहां तक कि पैक किए गए 'स्वस्थ' डिनर में एस्पार्टेम होता है। ऐसे कई अध्ययन हुए हैं जिसमे पता चला है कि एस्पार्टेम कई बीमारियों और समस्याओं जैसे कैंसर, जन्म दोष और हृदय की समस्याओं का कारण बनता है।

यह भी पढ़ें: 

श्री कृष्ण के 10 सबसे सुरीले भजन, Download in MP3


शराब का सेवन 

शराब से कैंसर होता है इसके बारे में सभी जानते हैं। शराब कैंसर होने का दूसरा प्रमुख कारण है। हालांकि अगर आप शराब मध्यम या कम मात्रा में पीते हैं तो यह आपके लिए स्वस्थ हो सकता है। अत्यधिक शराब पीने से हार्ट फेल हो सकता है, स्ट्रोक और अचानक मृत्यु हो सकती है। इतना ही नहीं यह लीवर और किडनी को भी नुकसान पहुंचाता है।


कैंड फूड्स (डिब्बाबंद भोजन)

canned foods

डिब्बाबंद भोजन कभी भी आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लगभग सभी डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों की परत बिस्फेनॉल-ए या बीपीए नामक केमिकल से बनी होती है। इस तरह के डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों से कैंसर होने की सम्भावना रहती है। 

You Might Also Like