दोस्तों आप लोग इस बात को बहुत ही अच्छी तरह से जानते होंगे हमारे देश में बहुत से लोग ऐसे भी है जिनकी आर्थिक दशा बहुत ही ख़राब होने की वजह से उपचार के लिए दवा खरीदने के लिए समर्थ नही है| इस प्रकार की आर्थिक दशा वाले लोगो के इलाज के लिए सेंट्रल एवं स्टेट गवर्नमेंट द्वारा अलग-अलग तरह की योजनाओं को संचालित किया जाता रहा है| इन सभी योजनाओं के द्वारा फ्री मेडिसिन प्रदान की जाती है। राजस्थान गवर्नमेंट ने भी ऐसी ही एक स्कीम को शुरू किया है। जो चीफ मिनिस्टर फ्री मेडिसिन स्कीम के नाम से जानी जाती है। राजस्थान गवर्नमेंट द्वारा संचालित स्कीम के द्वारा राज्य के निवासियों को फ्री मेडिसिन प्रदान की जा रही है। इस आर्टिकल के द्वारा हम आप सभी को चीफ मिनिस्टर फ्री मेडिसिन स्कीम से जुडी समस्त जानकारी के बारे में बतायेंगे इस आर्टिकल को पढ़कर फ्री मेडिसिन स्कीम के तहत अप्लाई करने से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर पायेंगे इसके साथ ही साथ आपको स्कीम का उद्देश्य क्या है? स्कीम के पात्रता की शर्ते क्या है? अप्लाई करने के में लगने वाले आवश्यक डॉक्यूमेंट क्या है? तथा अप्लाई करने की प्रक्रिया क्या है? आदि सभी जानकारी के बारे में जानने के लिए लेख को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें।

 

 राज्य के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डिपार्टमेंट द्वारा चीफ मिनिस्टर फ्री मेडिसिन स्कीम की शुरुआत की गयी है। इस स्कीम के द्वारा प्रदेश के सरकारी मेडिकल कालेजो में आने वाले मरीजों को जरुरी दवा को निशुल्क प्रदान की जाएगी। इस स्कीम को गवर्नमेंट द्वारा 2 अक्टूबर 2011 को शुरू किया गया था। इस सस्कीम के तहत सभी हॉस्पिटलों में निःशुल्क दवा देने के लिए जनपद मुख्यालयों पर लगभग 40 जनपद मेडिकल स्टोर गृह बनाये गये है। दवाओं की लिस्ट में 713 तरह की दवाइयां, 181 सर्जिकल और 77 तरह की सूचर्स को शामिल किया गया है करीब 971 मेडिसिन फ्री इस स्कीम के तहत मरीजों को प्रदान की जा रही है।

 राजस्थान मेडिकल सर्विसेज कारपोरेशन का गठन केंद्रीय एजेंसी के रूप में चिकित्सा विभाग एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग हेतु मेडिसिन, सर्जिकल एवं सूचर्स खरीद के लिए  गठित किया गया है। इसके साथ ही बाह्य मरीजों के लिए मेडिसिन प्रदान करने के लिए ओपीडी के समय के अनुसार निर्धारित किया जायेगा। भर्ती मरीजों एवं इमरजेंसी मरीजों के लिए मेडिसिन की सुविधा 24×7 घंटे उपलब्ध रहेगी। अगर किसी वजह से मेडिसिन की आपूर्ति नही होती है तो इस दशा में प्रदेश के हॉस्पिटलों की डिमांड के अनुसार प्राइवेट मेडिकल स्टोर से दवाइयाँ खरीदकर मरीजों को उपलब्ध करायी जायेंगी।

यह भी पढ़ें-घर बैठे चेक करे राशन कार्ड में अपना व परिवार के किसी भी सदस्य का नाम  

 

इस स्कीम का प्रमुख उद्देश्य गवर्नमेंट अस्पताल में आने वाले मरीजों को जरूरी दवा लिस्ट में सम्मिलित दवा फ्री में प्रदान कराना है। ऐसे में वे सभी लोग जो आर्थिक दशा खराब होने के कारण दवा नही खरीद पाते है उन लोगो के लिए दवा उपलब्ध करायी जायेगी। जिससे मरीज स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करके सुखी जीवन व्यतीत कर सके। यह स्कीम राज्य के लोगों के जीवन मे भी बदलाव लायेगी। इसके अलावा इस स्कीम के संचालन से प्रदेश के लोग सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनेंगे। इस स्कीम के द्वारा 24×7 घण्टे मरीजों के लिए दवा उपलब्ध करायी जाएगी।

यह भी पढ़ें-ओलम्पिक और एशियाई खेलों में खेल चुके महाभारत के 'भीम' का हुआ निधन, AAP से लड़ चुके हैं चुनाव

आवेदन करने हेतु पात्रता एवं डॉक्यूमेंट क्या है?

  • लाभार्थी मरीज का प्रदेश का स्थायी निवाही हो|
  • आवेदक मरीज के पास निम्न डॉक्यूमेंट होने जरुरी है-
  • आधार कार्ड , निवास प्रमाण पत्र, आया प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र,मरीज की पासपोर्ट आकार की फोटो, मरीज का मोबाइल नंबर आदि दस्तावेज होना आवश्यक है।

चीफ मिनिस्टर फ्री मेडिसिन स्कीम में अप्लाई करने का तरीका क्या है? 

  • मरीज को सबसे पहले अपने पास के चिकित्सा एवं परिवार कल्याण ऑफिस में जाना पड़ेगा।
  • वहां ऑफिस से चीफ मिनिस्टर फ्री मेडिसिन स्कीम का एप्लीकेशन फॉर्म लेना होगा।
  • उसके बाद बाद उस एप्लीकेशन फॉर्म में आवेदक मरीज के बारे में जो भी जानकारी मांगी गयी है उसको सही-सही भरें।
  • उसके बाद समस्त जरुरी डॉक्यूमेंट को उस एप्लीकेशन फॉर्म के साथ संलग्न कर देना है।
  • फिर उसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म को ऑफिस में जमा कर देना है।
  • इस तरह से आपका चीफ मिनिस्टर फ्री मेडिसिन स्कीम में अप्लाई करने का प्रोसेस पूरा हो जायेगा।

  हमने अपने इस लेख में योजना से सम्बन्धित सभी जानकारी के बारे में बताया है। योजना में आवेदन करने से सम्बधित किसी प्रकार की समस्या का सामना हो रही है तो आप दिये गये संपर्क नंबर 9887027251 पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते है। राज्य एवं केंद्र सरकार की योजनाओ के बारे में जानने के लिए हमारी वेबसाइट https://newsdwar.com  से जुड़े रहें।

 

 

 

 

You Might Also Like