8 muscles Gain Food: क्या आप अपनी बॉडी बनाना चाहते हैं ? अगर हाँ तो आपने जरूर जिम ज्वाइन किया होगा, लेकिन मात्र जिम जाने से ही बॉडी नही बनती है उ सके लिए आपको अच्छा खाना भी खाना पड़ता है।खाना ऐसा होना चाहिए जिससे मसल्स बने। बढ़िया मसल्स बनाने के लिए आपको प्रोटीनयुक्त डाइट का पालन करना चाहिए। वैसे तो कई लोग बॉडी बनाने के लिए कई सप्लीमेंट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन जैसा कि सभी जानते हैं कि सप्लीमेंट लेने से बॉडी तो बनती है लेकिन यह सेहत के लिए हानिकारक होता है।

READ ALSO: नवोदय विद्यालय कक्षा 6 प्रवेश प्रारम्भ, जल्द करें आवेदन

low budget diet plan for beginners

आज हम आपको 10 ऐसे सस्ते खाद्य पदार्थों के बारे में बतायेगे जिसे खाकर आप अपनी बॉडी बना सकते हैं। ये सभी खाद्य पदार्थ बाजारों में आसानी से मिल जायेंगे। यहां 8 खाद्य पदार्थ (8 food that can gain your muscles) के बारे में बताया जा रहा है जिनसे अच्छी मसल्स बनती है।

1-  दूध

मसल्स को बनाने में डेयरी प्रोडक्ट्स को अक्सर ख़राब माना जाता है है, लेकिन व्होल दूध लंबे समय से बॉडी बिल्डरों के लिए एक अतिरिक्त वजन बढ़ाने वाला भोजन रहा है। इसमें प्रति कप 8से 9 ग्राम प्रोटीन और फैट होता है, और इसकी कीमत भी काफी कम होती है। यह दुबले-पतले लोगों के लिए विशेष रूप से मसल्स बनाने का अच्छा भोजन है।


2. अंडे

प्रत्येक छोटे अंडे में 5 से 6 ग्राम प्रोटीन और फैट होता है और यह बाजार में आसानी से मिल भी जाता है। एक अंडे की कीमत 10 रुपये से कम होती है। अगर आपको मसल्स बनाने के लिए कैलोरी की ज्यादा जरूरत  है, तो आप अंडा खा सकते हैं। जर्दी में स्वस्थ मोनो- और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा, अंडे का आधा प्रोटीन, और कई आवश्यक अमीनो एसिड और विटामिन होते हैं जो आपको अंडे के सफेद भाग में नहीं मिलेंगे, इसलिए अंडे की जर्दी को भी खाएं।


3 मूंगफली का मक्खन

हर 2 बड़े चम्मच मूंगफली के मक्खन में 6 ग्राम प्रोटीन और 16 ग्राम मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है। मूंगफली का मक्खन आपके कैलोरी सेवन को बढ़ाने के सबसे सस्ते, आसान और स्वादिष्ट तरीकों में से एक है। आप इसे अकेले खा सकते हैं, इसे प्रोटीन शेक में मिला सकते हैं या इसे अपने दलिया में भी डाल कर खा सकते हैं।

4-आलू

जब आप कम बजट परमसल्स बनाने की कोशिश कर रहे हों, तो आपको कम कार्ब डाइटिंग सनक को नजरअंदाज करना अच्छा होगा और कम से कम नाश्ते में और ट्रेनिंग के समय में महत्वपूर्ण मात्रा में कार्ब्स का सेवन करना चाहिए। इस उद्देश्य के लिए सबसे अच्छे, सस्ते खाद्य पदार्थों में से एक आलू है। एक मध्यम आकार के लाल आलू में 25 से 30 ग्राम कार्ब्स होते हैं।

5- ओट्स

ओट्स गुणवत्ता वाले कार्बोहाइड्रेट का एक और उत्कृष्ट स्रोत हैं। ओट्स के एक कप में लगभग 50 ग्राम कार्ब्स और 6 ग्राम फाइबर होता है। यह सस्ता तो होता ही है साथ ही साथ यह बाजार में आसानी से मिल भी जाता हैं। आलू, चावल, या अन्य अच्छे मसल्स बिल्डिंग कार्ब्स के विपरीत आप कहीं भी जाने पर आसानी से सूखे, रेडी-टू-ईट ओट्स अपने साथ ले जा सकते हैं।

6-. व्हे प्रोटीन

आपको अपने बजट में सप्लीमेंट्स को नहीं शामिल करना चाहिए, लेकिन व्हे प्रोटीन आपके शरीर में सबसे अच्छे निवेशों में से एक है। अधिकांश व्हे पाउडर में प्रति सेवान में लगभग 25 ग्राम प्रोटीन होता है, और इसकी कीमत पांच डॉलर प्रति पाउंड (15 सर्विंग्स) जितनी कम होती है, इस वजह से वे प्रति ग्राम प्रोटीन की सबसे सस्ती कीमत प्रदान करते हैं।

7-.केला

आलू और जई आपकी कार्बोहाइड्रेट की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, लेकिन केला एक सस्ता, स्वादिष्ट बदलाव प्रदान करता हैं। एक केला लगभग 30 ग्राम कार्ब्स प्रदान करता है, और केले की कीमत लगभग हमेशा कम होती हैं। कार्ब्स और प्रोटीन के जल्दी पचने वाले मिश्रण के लिए आप कसरत के बाद केले को व्हे प्रोटीन शेक के साथ भी मिला कर खा सकते हैं।

8-.जैतून का तेल (ऑलिव आयल)

हालांकि यह अन्य तेलों की तुलना में बहुत ज्यादा महंगा होता है, फिर भी जैतून का तेल अत्यंत पौष्टिक मोनो- और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट का एक बहुत ही सस्ता स्रोत है। आप अपने अंडे, मांस और आलू को जैतून के तेल में पका सकते हैं, और पतले लोग आसानी से अपने कैलोरी सेवन को बढ़ाने के लिए इसे शेक में भी मिला कर सेवन कर सकते हैं।

You Might Also Like