नारियल तेल एवं आंवला दोनों बालों के लिए लाभकारी है| यदि आंवला और नारियल तेल को मिक्स करके बालों में लगाया जाये तो यह बालों की कई समस्याओं से निजात दिलाने में कारगर है। बालों का गिरना, सूखे और फ्रिजी बाल, दो मुहे व कमजोर बाल, रुसी जैसी समस्याएँ इन दिनों सामान्य हो गयी है। बालों की इन समस्याओं की वजह गलत खानपान एवं लाइफ स्टाइल की आदत है। साथ ही बॉडी में पोषक तत्वों की कमी एवं प्रदूषण में ज्यादा समय गुजारने से भी बालों से सम्बन्धित समस्याएँ होती है। लेकिन नारियल तेल और आंवला का मिश्रण बालों की इन समस्याओं से निजात दिलाता है।जी हाँ आपने एकदम सही पढ़ा इस आर्टिकल में हम आपको बालों में नारियल तेल एवं आंवला पाउडर को मिक्स करके लगाने से होने वाले पांच लाभ एवं लगाने की बिधि के बारे में बताने वाले है। 


How to Use Anwla and Coconut Oil for Hair

बालों में नारियल तेल और आंवला का मिश्रण लगाने के लाभ (Anwala and Coconut Oil Benefits Hair ) -

आयुर्वेद में आंवला अपने औषधीय गुण की वजह से जाना जाता है। इसमें विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है और Anti Oxidants का बहुत अच्छा स्रोत है। अगर नारियल के तेल की बात करें तो इसमें Anti Oxidants, स्वास्थ्य वसा Anti Fungal, Anti- Inflammatory, Anti Bacterial and Anti Viral, गुण विद्यमान रहते है। नारियल तेल एवं आंवला पाउडर में विद्यमान ये गुण बालों की समस्त समस्याओं के लिए रामबाण है जैसे-

 

  • बालों का असमय गिरना रोकता है और बालों को मजबूती प्रदान करता है।

 

  • रुसी, खोपड़ी में खुजली एवं एलर्जी आदि की समस्या से निजात दिलाता है।| 

यह भी पढ़ें-घरेलु चीजों से आँखों के नीचे 'डार्क सर्कल' से पाएं छुटकारा | How to Remove Dark Circles

How to Use Anwla and Coconut Oil for Hair

  • बालों को प्राकृतिक नमी एवं स्मूथ करता है बाल एकदम मुलायम रहते है और सूखे खुरदुरे, दो मुहे बालों की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

 

  • समय से पूर्व बालों का पकने की समस्या से छुटकारा एवं बालों को प्राकृतिक काला बनाने में मदद करता है। 

 

  • बालों के रुके हुए विकास को तीव्र करने में मदद करता है नए बालों को उगाने में फायदेमन्द होता है। एवं यह गंजेपन की समस्या से बचाने में मदद करता है।

How to Use Anwla and Coconut Oil for Hair

यह भी पढ़ें-Milestones in Bollywood - first movie to reach Rs (crore) in Hindi

नारियल तेल एवं आंवला बालों में किस प्रकार से लगाएं ( How to Use Anwla and Coconut Oil for Hair ) -

बालों में नारियल एवं आंवला पाउडर का मिश्रण लगाना बेहद ही आसान है। नारियल तेल में 2-3 चम्मच आंवला पाउडर या आंवला फल को बारीक पीसकर आग पर पकाना है  जब यह ठीक तरह से पक जाये तो तेल को छान लें और एक पात्र में पलट कर रख लें और इसको ठंडा होने दें  इस मिश्रण को रोज रात को सोने से पूर्व बालों में लगाएं, खोपड़ी की कुछ समय तक मालिश करें और रात भर वैसे रहने दें फिर प्रात: काल शैम्पू से धो लें। नारियल तेल और आंवला पाउडर के मिश्रण को दिन में भी बालों में लगा सकते है। प्रयास करें की नहाने के कम से कम 3-4 घंटे पहले बालों में लगाकर वैसे छोड़ दें। इस मिश्रण को सप्ताह में 2-3 बार अवश्य लगायें बालों की समस्या से निजात मिलेगी।




 

You Might Also Like