Most World Heritage Sites In a Country List in Hindi

यूनेस्को एक ऐसा संगठन है जो दुनिया की तमाम धरोहरों को 'वैश्विक धरोहर' के रूप में मान्यता है। वैसे तो दुनिया की कई धरोहरों को यूनेस्कों मान्यता देता रहता है। आज हम बताएँगे कि किस देश में यूनेस्कों ने सबसे ज्यादा वर्ल्ड हेरिटेज कन्वेंशन अर्थात किस देश में सबसे ज्यादा विश्व धरोहर है। 

सबसे पहले आइये जानते हैं कि विश्व धरोहर होती क्या है?

एक प्राकृतिक या मानव निर्मित साइट, क्षेत्र, या संरचना को उत्कृष्ट अंतरराष्ट्रीय महत्व के रूप में मान्यता देना विश्व धरोहर कहलाता है। जब यूनेस्को इन धरोहर को मान्यता देता है तो उनकी सुरक्षा की भी गारंटी लेता है। ज्यादा तर ये धरोहरें पर्यटको के लिए खुली होती है। 

यह भी पढ़ें: 

2023 में ध्रमेंद्र की आयेंगी 3 फ़िल्में, तीनो बड़े डायरेक्टर की


10- ईरान - 26 

यूनेस्कों द्वारा घोषित कुल वैश्विक धरोहरों के मामले में ईरान का नम्बर 10वें पर है। ईरान में कुल ऐसे 26 धरोहर हैं जिन्हें यूनेस्कों ने मान्यता दी है। 

9- रूस - 30 

रूस में 30 धरोहरें हैं जिन्हें यूनेस्कों ने वैश्विक धरोहर का दर्जा दिया है। सबसे ज्यादा वैश्विक धरोहर के मामले में रूस का नम्बर 9वें पर आता है। 

8- ब्रिटेन - 33 

सबसे ज्यादा वैश्विक धरोहर के मामले में ब्रिटेन का नम्बर 8वां है। ब्रिटेन 33 ऐसी जगहें या चीजें हैं जिन्हें यूनेस्कों ने वैश्विक धरोहर की मान्यता दी है। 

यह भी पढ़ें: 

रिसभ पन्त को टेस्ट की उपकप्तानी से हटाए जाने पर आया KL राहुल का बयान

7- मेक्सिको-  35 


देश में सबसे ज्यादा वैश्विक धरोहर होने की लिस्ट में मेक्सिको का स्थान 35वां है। मेक्सिको में कुल 35 ऐसी जगहें या चीजें जिन्हें यूनेस्कों ने वैश्विक धरोहर का दर्जा दिया है। 


6- भारत- 40 

सबसे ज्यादा वैश्विक धरोहर का दर्जा पाने वाले देश की लिस्ट में भारत का स्थान 6वें नम्बर पर आता है। भारत में कुल 40 ऐसी जगहें या स्मारक हैं जिन्हें यूनेस्कों ने वैश्विक धरोहर यानी वर्ल्ड हेरिटेज का दर्जा दिया हुआ है। ताजमहल, खजुराहो, आगरा का किला, अजंता की गुफाएं, फ़तेहपुर सीकरी, एलोफेंटा की गुफाएं, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल, महाबलीपुरम, साँची का स्तूप, सुन्दरबन, दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे आदि को भारत में वैश्विक धरोहर का दर्जा दिया गया है। 
 

5- स्पेन- 49 


किसी देश में सबसे ज्यादा धरोहर होने की सूची में यूरोपीय देश स्पेन का नम्बर 5वां है। यूनेस्कों ने स्पेन में 49 चीजों को वैश्विक धरोहर का दर्जा दिया है। 

4- फ्रांस- 49

फ़्रांस में भी स्पेन की तरह 49 ऐसी चीजें हैं जिन्हें यूनेस्कों द्वारा वैश्विक धरोहर का दर्जा प्राप्त है। लेकिन चूंकि इन धरोहरों पर स्पेन के मुकाबले फ्रांस में ज्यादा टूरिस्ट आते हैं इसलिए इसे चौथे नम्बर पर रखा गया है। 

3- जर्मनी - 51 

दो-दो विश्व युद्ध करवा चुके जर्मनी में कुल 51 ऐसी जगहें हैं जिन्हें यूनेस्कों ने वैश्विक धरोहर का दर्जा दिया है। जर्मनी की राजधानी बर्लिन को वैश्विक धरोहर का दर्जा दिया गया है। 


2- चीन - 56 

किसी देश में सबसे ज्यादा वैश्विक धरोहर होने की लिस्ट में चीन का स्थान दूसरा है। चीन में 56 ऐसी जगहें हैं जिन्हें यूनेस्कों ने वैश्विक धरोहर की मान्यता दी है। 'चीन की महान दीवार' यहाँ की प्रमुख वैश्विक धरोहर है। 

1- इटली - 58 

सबसे ज्यादा वैश्विक धरोहर इटली में हैं। यूनेस्कों ने यहाँ कुल 58 जगहों या चीजों को वैश्विक धरोहर का दर्जा दिया है। इटली का रोम और पोम्पेई सबसे मशहूर वर्ल्ड हेरिटेज यानी वैश्विक धरोहर है। 

You Might Also Like