अक्सर खान-पान का सही से ख्याल नहीं रखने के कारण व्यक्ति को मोटापे (Motapa) की समस्या होने लगती है। ये समस्या ज्यादातर महिलाओं को होती है।

मोटापा बढ़ने के बाद व्यक्ति को कई तरह की बीमारियों से गुजरना पड़ता है। हांलांकि वे इसे कम करने की पुरजोर कोशिश करते हैं। मगर काफी हद नाकाम ही रहते हैं।

कई महिलाएं और पुरूष मार्केट में बिकने वाले प्रोडक्ट लेते हैं, जो मोटापा कम करने का दावा करते हैं। मगर इनमें कैमिकल की मात्रा ज्यादा होती है, जो इंसान के शरीर के लिए नुकसानदायक है।

इसलिए अगर आप भी मोटापे से पीड़ित हैं। तो इस लेख में बताए गए तरीकों को आजमाएं। यकीनन आपका मोटापा कम हो जाएगा।

मोटापा कम करने के आसान तरीके | motapa kam karne ke asaan tarike

1. खीरा

खीरा प्रकृति का बेहतरीन खाद्य पदार्थ है। इसमें भरपूर मात्रा में पानी होता है। ये आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है।

खीरा खाने से आपके पेट में मौजूद चर्बी या मोटापा कम होता है। खीरे में कैलीरी भी पायी जाती हैं, जो आपके में शरीर में मोटापे को बढ़ने से रोकती है।

2. ज्यादा पानी पिएं

water

हमारे शरीर में पानी की बहुत जरूरत होती है। हमारा शरीर 70 प्रतिशत पानी पर निर्भर होता है। इसलिए पानी जितना ज्यादा हो उतना पीने की कोशिश करें।

ये भी पढ़ना चाहिए: कम समय में चेहरा कैसे गोरा करें, चेहरे पर क्या लगाएं

शरीर में मौजूद मोटापे को कम करने के लिए आपको ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए। क्योंकि ज्यादा कैलोरी बढ़ाने वाली फूड आपके को वजन को लगातार बढ़ाते रहते हैं। 

इसलिए जब आप पानी पीते हैं तो पानी में मौजूद तत्व शरीर में मौजूद कैलोरी को बर्न करने का काम करते हैं। आपको दिन में 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए।

3. शहद और नींबू का सेवन

जो लोग मोटापे को जल्दी से घटाना चाहते हैं, उनके लिए शहर और नींबू का सेवन रामबाण इलाज है। ये आपके शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

नींबू में अच्छी-खासी मात्रा में विटामिन-सी होता है। और ये आपके शरीर से फालत क चर्बी को हटाने का काम करता है। वहीं शहद में प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं।

शहर में अच्छी मिठास होती है, जो आपके बढ़े हुए वजन को कम करने का काम करता है। और ये आपके कॉलेसट्रॉल को भी नहीं बढ़ाता।

4. एक्सरसाइज जरूर करें

जो लोग मोटापे से परेशान हैं, उन लोगों को अपने जीवन की शैली में आज से ही एक्सरसाइज को शामिल करना चाहिए। ये आपको फिट रखती है।

अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करते हैं तो इससे आपके शरीर में मौजूद कैलोरी बर्न होती है, जिससे आपका वजन कम होता है। 

इसके अलावा, एक्सरसाइज करने से शरीर चुस्त रहता है। और साथ ही आप दिनभर फ्रेश रहते हो।

नोट: आखिरी में हम आपसे एक निवेदन करना चाहेंगे कि अगर आपको ये ब्लॉग अच्छा लगा तो कमेंट करके अपनी प्रतिक्रिया हम तक पहुंचाएं।

You Might Also Like