दरअसल, भारत में ऐसे बहुत से लड़के हैं, जिनकी शादी वक्त पर नहीं हो पाती है। राजस्थान में ऐसे ही एक युवक ने शादी ना होने के कारण शिव मंदिर से माता पार्वतीजी की मूर्ति चुरा ली। 

दरअसल, ये माता पार्वतीजी की मूर्ति राजस्थान के बूंदी जिले में एक शिव मंदिर से चुराई गई। ऐसी मान्यता है कि पार्वती की मूर्ति चुराने से जिस व्यक्ति की शादी नहीं हो पा रही है, उसकी शादी हो जाती है।

युवक को इस बारे में पता था

parvati

जिस युवक ने मूर्ति चुराई है, उसे इस मान्यता के बारे में मालूम था। जिसके मुताबिक, शादी में अड़चनें आने पर अगर वो माता पार्वतीजी की मूर्ति को चोरी करके ले जाए, तो जल्द ही उसकी शादी हो जाएगी।

युवक ने मूर्ति चुराने के कृत्य को आधी रात में अंजाम दिया। बता दें कि बूंदी जिले में ये शिव मंदिर रामसागर झील के किनारे रघुनाथ घाट पर मौजूद है।

शादी के बाद मूर्ति वापस रख जाते हैं

शादी न होने के कारण नौजवान युवक माता पार्वतीजी की मूर्ति चोरी कर लेते हैं। फिर जब उनकी शादी हो जाती है तो वे चुराई हुई मूर्ति को वापस मंदिर में रख जाते हैं। ये एक अजीब किस्म की परंपरा है।

इतने सालों से हो रही है मूर्ति की चोरी

शिव मंदिर से माता पार्वतीजी की मूर्ति की चोरी कोई नई बात नहीं है। इसका एक लंबा इतिहास है। दरअसल, यहां पिछले 35 वर्षों से पार्वतीजी की मूर्ति की चोरी हो रही है।

इस मंदिर के सेवादार रामबाबू पाराशर का कहना हैं कि पिछले 35 सालों में मंदिर से करीब 20 बार माता पार्वतीजी की मूर्ति चोरी हो चुकी है।

रामबाबू बताते हैं कि कई दफा मूर्ति चोरी करने वाला नौजवान यहां के लोगों की नजर में आ भी जाता है, लेकिन परंपरा की वजह से उसे कोई नहीं टोकता।

parvati

इस बार वाली मूर्ति वापस नहीं आई

दरअसल, पूरा देश इस वक्त कोरोना महामारी से जूझ रहा है और लोगों की शादियां नहीं हो पा रही है। इस बीच जिस युवक ने शादी के लिए मूर्ति चुराई है, उसने मंदिर में मूर्ति वापस नहीं रखी है।

बूंदी जिले की ये खासियत

राजस्थान के जिले में बूंदी नगर को दूसरी काशी के तौर पर जाना जाता है। यहां हिंडोली का तालाब, बूंदी का किला, चौरासी खंभो की छतरी, रानीजी की बावड़ी आदि कई दर्शनीय स्थल हैं,

जिन्हें देखने के लिए पर्यटक आते-रहते हैं। हालांकि अब कई ऐतिहासिक इमारतें खंडहर हो चुकी हैं।

ये भी पढ़ें:-

क्रिकेट से जुड़े ये तथ्य नहीं जाने तो क्रिकेट के बारे में कुछ नहीं जाना

हनीमून पर दुल्हन की मां गई साथ, फिर दूल्हे ने कर दिया ये काम

यहां मरे हुए लोगों के साथ रहते हैं लोग, उन्हें रोज देते हैं खाना

You Might Also Like