दुनिया (world) की सबसे कम उम्र की दादी (grand mother) बनने का खिताब इसी देश की एक लड़की के नाम है। ये लड़की जिप्सियो प्रजाति से ताल्लुकात रखती है, जिसे वहां पर घुमंतू के तौर पर जानते हैं। ये लोग कभी एक जगह नहीं टिकते।

इस लड़की (rifca stanescu) की उम्र महज 23 साल है और इस उम्र में वो दादी यानी ग्रैंडमदर (grand mother) बन चुकी है। जिप्सी परंपरा (gypsy tradition) के मुताबिक, इस लड़की की शादी सिर्फ 11 साल की उम्र में कर दी गई थी।

रिफ्का है कम उम्र की दादी | Rifca Stanescu youngest grandmother

World Youngest Grand Mother Rifca Stanescu

23 साल की उम्र में दादी ((youngest grand mother) बनने वाली लड़की का नाम रिफ्का स्टेनस्कु है और वो रोमानिया के बेहद सुंदर गांव इनवेस्ती में रहती है। 11 साल की उम्र में शादी के होने के बाद रिफ्का स्टेनस्कु (rifca stanescu) ने एक साल के बाद एक बच्ची को जन्म दिया। उस बच्ची की भी शादी केवल 11 साल की उम्र में हो गई थी। इस प्रजाति में जिप्सी परंपरा (gypsy tradition) के हिसाब से शादियां होती हैं।

हालांकि, रिफ्का स्टेनस्कु (rifca stanescu) नहीं चाहती थी कि उसकी बेटी मारिया की शादी जल्दी हो जाए। मगर परंपरा की बंदिशों के कारण उसकी बेटी मारिया की शादी सिर्फ 11 साल की आयु में हो गई और एक साल बाद उसने एक बच्चे को जन्म दिया। इस कारण से रिफ्का स्टेनस्कु दुनिया (world) की सबसे कम उम्र की दादी (grand mother) बन गई।

बेटी की शादी नहीं होनी चाहिए थी - Rifca Stanescu (Grand mother)

दुनिया (world) की सबसे कम उम्र की दादी बनने ताज पा चुकी रिफ्का स्टेनस्कु (rifca stanescue) ये बिल्कुल नहीं चाहती थी कि उसकी बेटी की शादी कम उम्र में हो जाए और वो शादी के बाद मां बन जाए। मगर शादी-विवाह के रीति रिवाजों के सामने उसकी एक न चली और उसकी तरह ही उसकी बेटी की भी शादी सिर्फ 11 वर्ष की आयु में कर दी गई।

रिफ्का (Rifca Stanescu) चाहती थी कि उसकी बेटी मारिया पहले अपनी पढ़ाई पूरी करे फिर मां बनने के बारे में सोचे। बता दें कि रिफ्का के नाती का नाम लॉयन है और उसकी शादी 8 वर्ष की लड़की के साथ तय की जा चुकी है।

यहां शादी इस वजह से जल्दी हो जाती है

रोमानिया में जिप्सी (gypsy tradtion) प्रजाति के लोगों में लड़कियों और लड़कों की शादी कई वजहों से जल्दी कर जाती है। यहां के लोगों का मानना है कि शादी जल्दी करने से लड़की की वर्जीनिटी बनी रहती है। शादियों को लेकर यहां की खास बात ये है कि यहां शादी में लड़की के नहीं, बल्कि लड़के के परिवार वाले लड़की के परिवार को दहेज देते हैं।

ये भी पढ़ें:-

मंडप पर दुल्हन बोली- मर जाऊंगी पर इस दूल्हे से शादी नहीं करूंगी, जानिए पूरा मामला

ये आदमी सिर्फ चाय बेचकर महीने में इतने लाख रूपये कमाता है

यहां मरे हुए लोगों के साथ रहते हैं लोग, उन्हें रोज देते हैं खाना

You Might Also Like