क्या आप नई वाहन स्क्रैप नीति से परिचित हैं? अगर हाँ तो आप जान लें कि सरकार ने इसमें कुछ बदलाव किये है। आइये जानते हैं कि सरकार ने इसमें कौन सी शर्ते और नियम हाल ही में जोड़े हैं। 

नई राष्ट्रीय वाहन कबाड़ नीति में अपडेट 

वाहन अब उम्र के आधार पर नहीं, बल्कि फिटनेस जांच में अनफिट होने पर ही कबाड़ हो जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को निवेशक सम्मेलन में नई राष्ट्रीय वाहन कबाड़ नीति जारी करते हुए इसका एलान किया। पीएम ने कहा, अगर गाड़ी को 15 साल नही हुए हैं और वह चलने में अनफिट है तो भी उसे कबाड़ किया जा सकता है। 

उन्होंने कहा, नई नीति से चक्रीयअर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा और हजारों नई नौकरियां पैदा होंगी। गौरतलब है कि इस नीति की घोषणा आम बजट में की गयी थी।

68 लाख वाहन हो जायेंगे कबाड़ 

 साल 2023 से इस नीति के लागू होने के बाद अपनी उम्र पूरी कर चुके करीब 68 लाख वाहनों को सड़कों से हटाए जाने की राह भी साफ हो जाएगी। पीएम मोदी ने निवेशक सम्मेलन में वर्चुअल संबोधन में कहा, नई नीति आर्थिक विकास की प्रक्रिया को और अधिक स्थायी बनाएगी। यह नीति ऑटोमोबाइल सेक्टर को नई पहचान देगी। 

देशहित में है यह नीति 

उन्होंने कहा, नीति शहरों से प्रदूषण घटाने और पर्यावरण सुरक्षा के साथ तेज विकास की केंद्र की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। इससे देश के हर नागरिक, उद्योग और सेक्टर में सकारात्मक बदलाव आएगा। पीएम ने कहा, 75वें स्वतंत्रता दिवस से पहले यह कार्यक्रम आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में अहम कदम है। 

21वीं सदी का भारत स्वच्छ, भीड़भाड़ रहित और सुविधाजनक गतिशीलता का लक्ष्य लेकर चले, यह समय की मांग है। अब उद्योग जगत व सभी हितधारकों की बड़ी भूमिका है। उन्होंने कहा, नई नीति कचरे से कंचन अभियान और चक्रीय अर्थव्यवस्था की एक अहम कड़ी है। उन्होंने कहा, पुनर्चक्रण, पुनःप्रयोग और भरपाई के सिद्धांत पर चलते हुए यह नीति ऑटो क्षेत्र में देश की आत्मनिर्भरता को भी नई ऊर्जा देगी। 

वैज्ञानिक तरीके से हटेंगे अनफिट वाहन : 

उम्र से पहले भी अनफिट वाहनों को वैज्ञानिक तरीके से खत्म किया जाएगा। अधिकृत, स्वचालित परीक्षण केंद्रों के माध्यम से वाहनों का परीक्षण किया जाएगा।

 

How to unblock website link on facebook at Cheap Price


यह है नई वाहन कबाड़ नीति 

नई नीति के तहत सरकारी और वाणिज्यिक वाहन 15 साल बाद तो निजी वाहन 20 साल बाद कबाड़ घोषित हो जाएंगे। वाहन मालिकों को तय समय बाद अपने वाहन की जांच ऑटोमेटेड फिटनेस सेंटर पर करानी होगी।

मुफ्त पंजीकरण, रोड टैक्स में छूट

  • पुराने वाहन को कबाड़. करने पर प्रमाणपत्र मिलेगा। 1 इसे नई गाड़ी खरीदते वक्त दिखाने पर पंजीकरण शुल्क की छूट डी जायेगी नई गाड़ी के रोड टैक्स में भी छूट दी जाएगी।
  • गाड़ी के रखरखाव-मरम्मत के खर्च, ईंधन में भी बचत होगी। 
  • पुरानी गाड़ियों के हटने से दुर्घटना का खतरा कम होगा। 
  • स्वास्थ्य पर प्रदूषण के दुष्प्रभाव 4 में भी कमी आएगी।

 

You Might Also Like