महिलाओं के लिए समाज में वैसे तो कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है लेकिन उन्हें शारीरिक रूप से हर रोज दो चार होना पड़ता है। इन शारीरिक समस्याओं में प्रमुख रूप से पीरियड्स जिसे मासिक चक्र कहा जाता है वह प्रमुख होता है। अक्सर इस दौरान महिलाएं अन्य दिनों के मुकाबले कम सक्रिय हो पाती है। 

 

कभी-कभी ऐसा होता है कि महिलाओं को अपने पीरियड्स की वजह से अपने निर्धारित काम को टालना पड़ता है। कभी अगर आप छुट्टी पर या किसी शादी में जा रहे हैं तो आपको पीरियड्स आने पर बहुत ज्यादा चिडचिडापन या अन्य असुविधा हो सकती है। इसलिए कई महिलाएं चाहती है कि उनमे पीरियड्स जल्दी आये ताकि वे इससे तनावमुक्त रह सकें। 

 

ऐसे बहुत ही प्राकृतिक तरीके मौजूद है जिसकी मदद से पीरियड्स को पहले लाया जा सकता है। ये तरीके एक दम सुरक्षित होते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएँगे कि किस तरह से पीरियड्स को पहले लाने में मदद की जा सकती है। आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं। 

 

प्रेगनेंसी टालने के लिए पीरियड्स जल्दी लाना 

 

यह सर्वज्ञात है कि पीरियड्स न आने पर गर्भ ठहरने का डर रहता है। इसलिए ज्यादातर महिलाएं चाहती है कि उनका पीरियड्स जल्दी आ जाए। इसलिए बहुत सारी महिलाएं ऐसे उपाय ढूढ़ती है जिसकी वजह से उनका पीरियड्स जल्दी आ जाए। 

 

 पीरियड्स जल्दी लाने की दवा 

 

ऐसा देखा गया है कि महिलाएं जल्दी पीरियड्स लाने के लिए कई तरह की दवाओं की खोज करती हैं। लेकिन यहाँ यह जान लेना जरूरी है कि ऐसी कोई भी दवा नहीं है जिसकी वजह से पीरियड्स को जल्दी लाने में मदद की जा सकती है। पीरियड्स आना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है इसे किसी दवा और डॉक्टरी विधि से जल्दी नहीं लाया जा सकता है। बाजार में ऐसी कई दवाएं या तरीके उपलब्ध है जो इस तरह के दावे करते हैं। लेकिन इन दवाओं का उपयोग बिना किसी डॉक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए। 

 

हम आपको कुछ टैबलेट के बारे में बताने जा रहे हैं जो जल्दी पीरियड्स लाने में मदद कर सकते हैं। 

 

पीरियड्स जल्दी लाने की दवा (टैबलेट का नाम) 

 

पीरियड्स जल्दी लाने की जो दवाएं बाजार में उपलब्ध है उनमे प्रमुख रूप से  Primolut N है। हालांकि इस दवा का उपयोग जल्दी पीरियड्स आने के लिए नहीं होता है। लोग अनजाने में इस दवा का उपयोग करते हैं। Primolut N टैबलेट पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं के इलाज के लिए सेवन की जाती है। जैसे कि-

 

- Primolut N टैबलेट का सेवन अक्सर पीरियड्स को आगे करने के लिए किया जाता है लेकिन इसकी वजह से पीरियड्स समय से पहले नहीं आता है। 

 

- ऐसा देखा जाता है कि महिलाओं को पीरियड्स के समय दर्द होता है जिसके निवारण के लिए Primolut N  दवा खाई जाती है। 

 

- पीरियड्स अनियमित होने पर Primolut N को खाया जाता है, जिससे पीरियड्स का नियमित होना मुमकिन होता है '

 

- पीरियड्स में जब बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होती है तो उसे रोकने के लिए Primolut N महिलाओं द्वारा खाया जाता है और डॉक्टरों द्वारा इसे खाने की सलाह भी दी जाती है। 

 


-  Primolut N टैबलेट को एंडोमेट्रियोसिस के इलाज के लिए किया जाता है।  Primolut N महिला हार्मोन प्रोजेस्ट्रोन की तरह काम करती है। इससे पीरियड्स को जल्दी नहीं लाया जाता है। 

 

माहवारी जल्दी लाने की दवा खाने का आम साइड इफेक्ट  

 

इससे आपका वजन बढ़ या घट सकता है 


मुंह सूख सकता है 


स्तन बढ़ सकता है 


कब्ज की समस्या हो सकती है 


दस्त आ सकते हैं 


डिप्रेशन हो सकता है 


माइग्रेन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है 


चेहरे के बाल ज्यादा बढ़ सकते हैं 

how to get early periods in Hindi

 

पीरियड जल्दी लाने वाली दवा के कुछ दुर्लभ साइड इफेक्ट 

 

कुछ भी खाने में निगलने में परेशानी होना 


सांस लेने में दिक्कत होना 


दिखाई देने में परेशानी होना 


सूजन होना 


त्वचा में खुजली होना या चकत्ते पड़ना 


खांसी होने पर खून का आना 

इसलिए कहा जाता है कि पीरियड्स जल्दी लाने की कोई दवा नहीं होती है। अगर आप ऐसी किसी दवा का सेवन करना चाहते हैं तो डॉक्टर की सलाह लें। 

पीरियड्स जल्दी लाने के घरेलु उपाय 

आज हम आपको कुछ प्राकृतिक उपाय बताएँगे जिसकी वजह से आपका पीरियड जल्दी आ सकता है। सबसे जरूरी बात यह है कि इससे आपको कुछ साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। आईये इस बारे में विस्तार से जानते हैं। 

 

सम्भोग 

अगर आप चाहती है कि आपके अंदर पीरियड्स जल्दी आये तो आप सम्भोग करें। क्योंकि इस दौरान आपके शरीर से सेक्स हार्मोन निकालते हैं। ये हार्मोन आपके अंदर मासिक धर्म समय से पहले लाने में सहायक होते है। सम्भोग करने से आपका तनाव का स्तर भी कम होता है। सम्भोग करने से आपकी इम्युनिटी पॉवर भी बढ़ती है। शरीर में हार्मोन नियंत्रित होने से आपको कई सारी समस्याएं नहीं होती है। 


गर्म पानी का पैक 

अगर आप  खुद के अंदर जल्दी पीरियड्स लाना चाहते हैं तो गर्म पानी का पैक आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आपको रोज  10 से 15 मिनट के लिए पेट के निचले हिस्से में गर्म पानी का पैक रखना है, ऐसा आपको तब तक करना है जब तक कि आपको पीरियड्स न आ जाए। 

गाजर

गाजर में कैरोटीन भरपूर माता में पाया जाता है। गाजर का सेवन सादा या जूस के रूप में दिन में 3 बार किया जा सकता है। इससे आपका पीरियड्स तेज और जल्दी आ सकता है। 

 

पपीता 

how to get early periods in Hindi

पपीता में कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह पोषक तत्व आपके एस्ट्रोजन हार्मोन को बढ़ावा देता है। यह हार्मोन महिलाओं में पीरियड्स को नियंत्रित करता है। अक्सर जब किसी महिला का पीरियड्स अनियमित रूप से आता है तो उसे पपीता खाने के लिए कहा जाता है। पपीता का अन्य कई शारीरिक और स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इसलिए लोग पपीते का सेवन कई सालों से करते आ रहे हैं। चूँकि पपीते खाने से एस्ट्रोजन हार्मोन उत्तेजित होता है इसलिए इसे जल्दी पीरियड्स आने के लिए जिम्मेदार माना जाता है। इसलिए अगर आप जल्दी पीरियड्स लाने की उत्सुक हैं तो इस फल का इस्तेमाल जरूर करें। 

सौंफ

सौंफ को एक सुगंधित चाय बनाने के लिए पानी में उबाला जा सकता है। इसका सेवन हर सुबह खाली पेट किया जाना चाहिए ताकि आपका पीरियड्स जल्दी आ सकें और जल्दी ख़त्म हो सके। सौंफ के सेवन से आप पीरियड्स को कंट्रोल कर सकते हैं। 

इसके सेवन के लिए आपको एक गिलास पानी में 2 चम्मच सौंफ मिलाकर रात भर के लिए छोड़ देना है। फिर सुबह पानी को छानकर पी लेना है। 

गुड़

 

गाँव में हर घर में लगभग गुड़ मौजूद होता है। यह बाजार में भी आसानी से उपलब्ध होता है। आप गुड़ को अदरक, तिल और अजवायन के साथ मिलाने से पीरियड्स को जल्दी लाने में मदद पा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें:

स्पर्म काउंट कैसे बढ़ाएं (How To Increase Sperm Count), खाद्य पदार्थ, घरेलु इलाज, तरीके

 


दालचीनी 

 

जैसा कि यह सर्वज्ञात है कि दालचीनी के सेवन से शरीर की गर्मी बढ़ती है। दालचीनी में ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो इंसुलिन के लेवल को रेगुलेट करते हैं। आपको एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच दालचीनी डालकर इसे पी सकते हैं। आपको ऐसा तब तक करना है जबतक कि आपका इसका सुखद परिणाम न मिलने लगे। इसके अलावा आप खाने या चाय में भी दालचीनी डालकर उसको ग्रहण कर सकती हैं। 

 

हल्दी (how to use turmeric to get periods)

 

एक गिलास पानी में एक चम्मच हल्दी उबालें और दिन में दो बार इसका सेवन करें। इससे आपके पीरियड्स शुरू हो जाएंगे, ऐसा करना से पीरियड्स आने के अपेक्षित तारिख से 10 दिन पहले पीरियड्स आ जायेंगे। 

 


चाय वो भी अदरक की 

 

अगर आपको अदरक की चाय पसंद है तो यह आपके लिए सोने पे सुहागा होगा क्योकि अदरक की चाय आपके पीरियड्स को जल्दी लाने में आपकी मदद करेगा। आपको अदरक को कद्दोकस करके दो मिनट पानी में गरम कर लेना है इसके बाद इस पानी को छानकर पीना है। अगर आपको इसका स्वाद अच्छा न लगे तो आप इसमें शहद और नीम्बू और गुलसी की पत्तियों को डाल कर भी पी सकते हैं। 


 

कद्दू

 

कद्दू में मौजूद कैरोटीन पीरियड्स को जल्दी लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

 तनाव से दूर रहे 

how to get early periods in Hindi

अगर आप बहुत ज्यादा तनाव लेती है तो आपमें पीरियड्स देरी से आ सकता है। इसलिए अगर आप चिंता नहीं करेंगी और खुश रहेंगी तो आपके अंदर पीरियड्स जल्दी आ सकता है। इसलिए डॉक्टर सलाह देते हैं कि जल्दी पीरियड्स लाने के लिए बिल्कुल भी स्ट्रेस न ले। तनाव से आपके अंदर हार्मोन का स्तर असंतुलित हो जाता है जिससे आपका मासिक धर्म प्रभावित होता है। तनाव को कम करने के लिए आप योग तथा एक्सरसाइज भी कर सकते हैं या अपने खानपान में बदलाव भी कर सकते हैं। 

 

खजूर

 

खजूर शरीर में गर्मी पैदा करने के लिए जाना जाता है। नियत तारीख से पहले पीरियड्स को लाने के लिए पूरे दिन एक अच्छी तरह से मापी गई मात्रा में खजूर खाएं।


सहजन 

 

सहजं का सीन करने से आपका मासिक धर्म जल्दी आ सकता है। क्योंकि सहजन के फूलों और पत्तियों में प्रचुर मात्रा में विटामिन c, विटामिन A और आयरन जैसा पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अगर आप प्रेगनेंसी को टालना चाहती हैं तो आप सहजन का सेवन कर सकती है। आपको सहजन की कुछ पत्तियों एक कप में लेकर इसका जूस निकाल लेना है। सुबह-सुबह इस जूस का सीन आपको करना है। यही नहीं आप सहजं को नमक और हल्दी में उबाल कर भी सुबह खाली पेट खा सकते हैं। इस तरीके से आपकी माहवारी जल्दी आ सकती है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर आपका ब्लड प्रेशर कम है तो इसका सेवन न करें और अपने डॉक्टर की सलाह लें। 

यह भी पढ़ें: 

बालों से रुसी को दूर करने का घरेलु उपाय 

विटामिन सी का सेवन 

 

अगर आप पीरियड्स को जल्दी लाना चाहती है तो विटामिन C से भरपूर चीजों को खायें। जैसे कि खट्टे फल जैसे कि अमरुद, नीम्बू, आंवला या दही आदि। विटामिन C से गर्भाशय के अंदर की परत मजबूत होती है। गर्भाशय की परत मजबूत होने से पीरियड्स आने में दिक्कत नहीं होती है। टमाटर और ब्रोकली जैसी सब्जियों को खाने से भी पीरियड्स जल्दी आ सकते हैं क्योंकि इसमें विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है। 


नारियल पानी 

आपके पीरियड्स को जल्दी लाने में नारियल पानी सहायक हो सकता है। क्योंकि नारियल पानी में कई पोषक तत्व और प्राकृतिक गुण मौजूद होते हैं जो आपके गर्भाशय को स्वस्थ बनाये रखते हैं। इसलिए माहवारी को जल्दी लाने के लिए आप नारियल पानी को पी सकती है। गर्मी के दिनों में नारियल पानी पीने से आपका शरीर भी ठंडा रह सकता है।

लेकिन सबसे जरूरी चीज यह है कि आपको नारियल के पानी का सेवन खाली पेट करना होगा। इसके बाद आपको लगभग 4 से 5 घंटे कुछ नहीं खाना होगा। हालाँकि इस दौरान आप पानी पी सकती है। आपको करीबन 300 से 400 मिली लीटर नारियल का पानी पीना चाहिए। 

You Might Also Like