Dandruff Solution in Hindi | बालों से रूसी हटाने के उपाय
 

आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में बालों की देखभाल करना महिलाओं तथा पुरुषों दोनों के लिए बहुत मुश्किल हो जाता है। वैसे तो बालों से सम्बंधित कई सारी समस्याएं होती हैं जैसे कि बालों का टूटना, बालों का दुमुहा बाल होना, झड़ना या कमजोर बाल होना लेकिन बालों की सबसे बड़ी जो समस्या है वह है बालों में रुसी यानि डैंड्रफ का होना। 

वैसे तो बाजार में  ऐसे कई शैम्पू और कंडिशनर उपलब्ध हैं जो एक बार में ही रुसी को गायब कर देने का दावा करते हैं लेकिन जैसे कि हम सभी जानते हैं कि इन शैम्पू में जो हानिकारक केमिकल मिला होता है उससे बालों को लाभ से ज्यादा नुकसान पहुंचता है। ये शैम्पू कुछ हदतक बालो में रूसी जैसी समस्या को कम तो कर देते हैं लेकिन इनका लॉन्ग टर्म नुकसान होता है जो आगे चलकर बालों के टूटने या झड़ने के साथ नज़र आता है। 

आप अपने बालों की रुसी की समस्या अपने घर पर ही ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ भी चीज खरीदने की जरुरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपाय के बारे में बताएँगे जिसका उपयोग करके आप अपने बालों से रूसी को छूमंतर कर देंगे। आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं। 

बालों से रुसी को दूर करने का घरेलु उपाय (balon mein rusi hatane ke upay)

आप अपने बालों से डैंड्रफ यानि रुसी की समस्या को बड़ी ही आसानी से ख़त्म कर सकते हैं इसके लिए बस आपको नीम की कुछ पत्तियों का इस्तेमाल करना होगा। जैसा कि नीम की पत्ती हर जगह उपलब्ध होती है इसलिए आप इसे आसानी से रुसी की समस्या को ख़त्म करने में अमल में ला सकते हैं। 

 

जैसा कि सबको  पता है कि नीम में कई औषधीय गुण पाये जाते हैं जैसे कि नीम की पत्तियों में खून को साफ़ करने के साथ-साथ एंटी-माइक्रोबियल तत्व भी होते हैं। यह एंटी इन्फ्लेमेटरी होने के अलावा एक एंटिफंगल और एंटीवायरल के रूप में प्रभावी होते है। जिसकी मदद से रुसी की समस्या को ख़त्म किया जा सकता है लेकिन अब सवाल उठता है कि नीम की पत्ती का इस्तेमाल किस तरह से किया जाए कि रुसी जड़ से खत्म हो जाए। तो आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं। 

बालों के लिए नीम का इस्तेमाल किस तरह से किया जाए (how to apply neem on hair for dandruff problem)

नीम का तेल 

Neem ka tel.

नारियल के तेल में कुछ नीम की पत्तियों को डालकर और उबालकर इसमें नींबू की कुछ बूंदें डालकर नीम का तेल आसानी से घर पर बनाया जा सकता है। नींबू का प्रयोग हल्का ही करें। इस तेल को लगाने के बाद  धूप में न जाएँ क्योंकि आपके बालों में नींबू लगे रहने से धूप में रखने के कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं। सबसे अच्छा तरीका यह है कि इस तेल को अपने सिर पर धीरे से रगड़ें, इसे रात भर लगा रहने दें और सुबह इसे धो लें।

यह भी पढ़ें: 

घर बैठे खुद से करें फटी एड़ियों का इलाज, फिर कभी नही होगी एड़ी फटने की समस्या

नीम हेयर मास्क 

Neem Hair Mask

डैंड्रफ के लिए नीम का हेयर मास्क सबसे बेहतर और आसान उपाय है। आपको बस इतना करना है कि कुछ नीम के पत्ते लेंना है, उन्हें मिक्सर में पीस लेंना और उसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर एक पेस्ट बना लेना है। इसके बाद इस गाढ़े पेस्ट को हेयर मास्क की तरह पूरे सिर में लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें। जब यह अच्छे से सूख जाए तो इसे धो लें। 

यह भी पढ़ें: 

नार्मल डिलीवरी से बच्चे को जन्म देने के लिए 10 टिप्स


नीम और दही 

Neem and Curd.

डैंड्रफ (रूसी) को रोकने के लिए नीम और दही का मिश्रण बहुत ही बढ़िया समाधान होता है। दही से डैंड्रफ की समस्या से राहत मिलती है। नीम से आपके बालों के क्यूटिकल्स मुलायम और मजबूत होते है। नीम के पत्तों का पेस्ट बनाएं, इसे एक कटोरी दही में मिलाएं और अपने बालों की तह तक लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें। दही के सुखदायक और ठंडे प्रभाव के साथ नीम के एंटी-फंगल गुण डैंड्रफ (रूसी) से लड़ने में बेहतरीन फायदा पहुंचाते हैं।

नीम और हेयर कंडिशनर 

Neem Dandruff solution in Hindi.

नीम को आप बाल धोने से पहले या बाद में उपयोग कर सकते हैं। यह हर मामले में बेहद प्रभावी होता है।  नीम कंडीशनर को बनाने के लिए नीम के कुछ पत्ते को लेकर उन्हें उबाल लेंना और फिर ठंडा कर देना है। बालों को शैंपू करने के बाद नीम के इस मिश्रण से बालों को धो लें। इससे डैंड्रफ की समस्या ख़त्म हो जायेगी। आप इसे जब भी बाल धोये ऐसा करें। कुछ समय बाद बालों में रुसी का नामों-निशान नहीं रहेगा। 

यह भी पढ़ें: 

स्पर्म काउंट कैसे बढ़ाएं (How To Increase Sperm Count), खाद्य पदार्थ, घरेलु इलाज, तरीके


नीम के औषधीय गुण बालों की सभी समस्याओं से निजात दिला सकते हैं बस जरूरी है कि आपको नीम का सही प्रयोग करना आ जाए । नीम का प्रयोग नियमित रूप से किया जाए तो प्रभाव अच्छा दिख सकता है। डैंड्रफ होने पर परेशान न हो। बस ऊपर बताये गए सरल उपायों का उपयोग करें और सिर में साफ़ और स्वस्थ बाल लहराने दें।
 

You Might Also Like