सर्दियों के मौसम में न केवल चेहरे की बेहतर देखभाल की जरुरत होती है बल्कि पैरों की एड़ियों की भी सही देखभाल की जरुरत पड़ती है। अक्सर ऐसा देखा गया है ठंड के मौसमें में लोगों को फटी एड़ियों की समस्या से दो चार होना पड़ता है। शहरी क्षेत्रों में यह समस्या होना आम है। चूँकि ठंड के कारण लोग जूते पहनते हैं और अगर एड़ी फटी रहती है तो यह बहुत ज्यादा दर्द देती है।

फटी हुई एड़ी को कैसे ठीक करें?

लोग जब एड़ी फट जाती है तो अब इसका सोल्यूशन ढूढ़ते हैं। इसके लिए लोग बिना डॉक्टर की सलाह के क्रीम या अन्य चीजों को पैर की एड़ियों पर लगाते हैं। लेकिन कभी-कभार यह तरीका व्यक्ति को नुकसान पहुंचा देता है जिसकी वजह से उन्हें दो का चार देना पड़ता है।

आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे बताने जा रहे हैं जिसका उपयोग करके आप सर्दियों के मौसम में अपनी एड़ियों को चिकनी और मुलायम बनाये रख सकते हैं। इसमें कुछ घरेलु उपचार भी शामिल है जिन्हें आप आसानी से अपने घर पर बना सकते हैं और हफ्ते में इसे अपनी एड़ियों पर लगाने से आप एड़ियों की फटन और इसके परिणामस्वरुप होने वाले दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

अपने पैरों के नाखून को बराबर काटते रहें 

 

Pairon ke nakhoon kaatna

 

चूँकि सर्दियों के मौसम में त्वचा सख्त और रूखी हो जाती है, इसलिए जब कोई भी चीज त्वचा में लगती है तो दर्द होता है। आपके पैरों में दर्द आपके नाखून ही पैदा कर सकते हैं। पैरों की सेहत सर्दियों में अच्छी रखने के लिए जरूरी है कि आप अपने पैर के नाखूनों को सर्दियों के दौरान नियमित अंतराल पर काटते रहें। अपने पैर के नाखूनों को समय-समय पर काटना जरूरी है नहीं तो ये काफी परेशानी में डाल सकते हैं। आपके पैरों को बढे हुए नाखूनों से जूते से भी चोट लग सकती है जिससे बहुत दर्द हो सकता है।

ग्लिसरीन और गुलाब जल का मिश्रण  

ग्लिसरीन को सबसे अच्छे मॉइस्चराइज़र में से एक माना जाता है। अगर ग्लिसरीन को गुलाब जल के साथ मिलाकर फटी एड़ियों पर लगाया जाए तो आपको बिना किसी दरार के चिकनी और मुलायम एड़ी का फायदा मिल सकता है। दोनों के मिश्रण को रात को सोने से पहले अपनी एड़ियों पर लगायें। एक बार जब आपकी एड़ी में फटन और दर्द ठीक हो जाए, तो इस ग्लिसरीन लोशन को रोजाना नहाने के बाद अपनी एड़ी पर लगाएं ताकि दुबारा फटी एड़ी की समस्या न हो।

यह भी पढ़ें: 

इन 5 चीजों को नियमित रूप करें, दिमाग तेज और याद्ददाश्त बढ़ सकती है

एड़ियों को पत्थर से धीरे-धीरे रगड़ें 

गावों और शहरों में अक्सर देखा गया है कि लोग फटी एड़ियों की समस्या से निजात पाने के लिए ईंट के टुकड़े या पत्थर से एड़ी को रगड़ते है, जोकि काफी हद तक इस एड़ियों की फटने की समस्या से निजात भी दिलाता है। बाजार में उपलब्ध पत्थर की तरह ही मेटल स्क्रबर भी मिलते हैं, लेकिन उन स्क्रब से एड़ियों को बिल्कुल भी रगड़ें। लेकिन जरूरी यह है कि एड़ी की कोमल त्वचा के लिए अपने पैरों को पत्थर से धीरे-धीरे रगड़ें। अपनी त्वचा को एक समान और मुलायम बनाने के लिए पत्थर से अपनी एड़ियों को अच्छे से रगड़ें। 
 

शुगर स्क्रब 

साधारण शुगर से पैरों पर स्क्रब करने से कई शानदार लाभ मिल सकते हैं। ये न सिर्फ आपको डेड स्किन सेल्स (मृत त्वचा कोशिकाओं) से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे बल्कि टैन हटाने में भी ये मददगार साबित होंगे। शुगर स्क्रब को आप अपने घर पर बहुत ही आसानी से बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए दो बड़े चम्मच ब्राउन शुगर लें, उसमें दो चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने पैरों पर स्क्रब करें। फिर 10 मिनट बाद पैर को ठंडे पानी से धो लें।

पैरों में सर्दियों के दौरान मोज़े पहने रखें 

 

Pairon me moje pahne

 

मोज़े पहनकर आप अपने पैरों की देखभाल बहुत आसानी और और बेहतर तरीके से कर सकते हैं। सर्दियों में हमेशा पैरों में गर्म मोज़े पहने रखें। सोने से पहले एक अच्छी फुट क्रीम लगाने की आदत डालें। पैरों की एड़ियों में नमी बनाए रखने के लिए अपने पैरों को मोजे से ढकें रहना भी जरूरी है। आप अपने पैरों में ऑलिव आयल (जैतून का तेल) या नारियल का तेल भी लगा सकते हैं, यह एड़ियों को नरम बनाये रखने में मददगार साबित होती है।

यह भी पढ़ें:  

ठंडी में वजन कम करने के लिए इन चीजों का करें सेवन पाये भरपूर ऊर्जा एवं फायदे


फुट मास्क बनाकर लगायें 

आप खुद  से अपना खुद का फुट मास्क बना सकते हैं। इसे बनाने का तरीका आसान है। इसके लिए एक केला लें, उसमें नारियल के तेल की कुछ बूंदें और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। सबको अच्छी तरह मिलाएं। इसे 20 मिनट तक अपने पैरों पर लगा रहने दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। बेहतर परिणामों के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार फुट मास्क को अपने पैरों पर लगायें। साथ ही इन दिनों बाजार में फुट मास्क की भी भरमार है। आप उनको भी लगा सकते हैं।

हर्बल नीम-तुलसी  

हर्बल नीम-तुलसी फटी एड़ी के लिए एक आयुर्वेदिक इलाज है। इसका उपयोग भारत में कई सदियों से किया जाता रहा है। एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल मार्गोसा के पत्ते या नीम के पत्तों को जब त्वचा के अनुकूल जड़ी बूटी हल्दी के साथ मिलाया जाता है, तो यह आपको मुलायम और चिकनी एड़ी प्रदान कर सकते हैं। जब एड़ी फटने के कारण खून बहने लगे तो इस इलाज का असर ज्यादा होता है। 

home remedies for cracked heels in Hindi.jpg


ओलिव आयल (जैतून का तेल) या पेट्रोलियम जेली

थोड़ा सा जैतून का तेल या पेट्रोलियम जेली लें और इसे धीरे से अपने पैरों पर रगड़ें और मालिश करें। एड़ियों पर भी इसे लगायें क्योंकि  एड़ियो में रूखी और फटी त्वचा ज्यादा होने संभावना होती है। अपने पैरों को मॉइस्चराइज़ करें और रोज़ सोने से पहले एक जोड़ी मुलायम मोज़े पहनें।


बहुत ज्यादा पसीना आना?

अगर आपके पैरों में सर्दियों के दौरान बहुत ज्यादा पसीना आता है तो पसीने की गंध या फंगल संक्रमण से बचने के सेब साइडर सिरका से पैरों को धोयें। गुनगुने पानी में थोड़ा सा एप्पल साइडर सिरका मिलाएं और अपने पैरों को डुबोएं और आराम करें। अगर आपके पैरों में खुले घाव या कट हैं तो इस सिरके का इस्तेमाल करने से बचें।

एड़ियों में तेल मालिश करना  

तेल न केवल आपके सूखे पैरों के लिए बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी सबसे अच्छा नेचुरल मॉइस्चराइज़र हैं। आप या तो किसी भी हाइड्रोजनीकृत तेल को अकेले लगा सकते हैं या इसके साथ कुछ मिलाकर भी लगा सकते हैं। 

चावल के आटे का स्क्रब बनाएं और पैरों में लगायें

अगर आपकी एड़ियां बेहद सूखी और फटी हुई हैं, तो उन्हें एक्सफोलिएट करना जरूरी है। आप इसके लिए घर के बने चावल के आटे के स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। चावल का आटा घर पर बनने वाला सबसे अच्छा एक्सफोलिएटिंग स्क्रब है। आपको बस एक चम्मच चावल के आटे में दो चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाना है। इन सभी को आपस में अच्छे से मिलाकर इसे अपने पैरों से धीरे से स्क्रब करें।


फ्रूट मास्क 

फलों में कई एंजाइम और अन्य आश्चर्यजनक घटक मौजूद होते हैं और यही कारण है कि यह फटी त्वचा की समस्या ख़त्म करते हैं। फ्रूट मास्क आपको अपनी फटी एड़ियों से छुटकारा दिला सकते हैं। आपको बस कुछ फलों जैसे केला, अनानास, एवोकैडो, पपीता, आदि को लेने की जरूरत है, और उन्हें अपने पैरों की मालिश करने के लिए मैश करके लगाने की जरुरत है। केला और पपीता फ्रूट मास्क बनाने के लिए सबसे अच्छे फल हैं क्योंकि आप इन्हें आसानी से मैश कर सकते हैं। आप इन्हें अकेले भी मैश कर सकते हैं या अन्य फलों के साथ भी मैश करके लगा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: 

अनचाहे गर्भ से बचने के लिए अपनाएँ ये तरीके

दूध-शहद 

अपनी एड़ी को साफ करने और मॉइस्चराइज करने के लिए रोजाना और हफ्ते में एक बार उनकी देखभाल को समय देना चाहिए। अगर आपकी एड़ियां फटी हुई हैं, तो उन्हें रोजाना एक्सफोलिएट करें और जब तक ठीक न हो जाए तब तक उन्हें मॉइस्चराइज करें।

You Might Also Like