ठड़ी में सूखे मेवे के सेवन से बॉडी गर्म रहती है। ऐसे में अगर आप अपने बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने खान-पान में ड्राई फ्रूट को अवश्य ही शामिल करें। बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए खाने में स्वस्थ्य भोजन, मॉर्निंग वॉक, योग एवं खेल-कूद को शामिल करने की बहुत ज्यादा जरूरत है। इसके साथ ही साथ अपने भोजन में आपको सूखे मेवे को अपने भोजन का हिस्सा बनाने की आवश्यकता है। ड्राई फ्रूट खाने से बॉडी को भरपूर ऊर्जा मिलती है साथ ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता स्ट्रांग होती है। अगर आप वजन घटाने के लिए खाने में सतर्कता अपना रहे है तो भूख लगने पर खाने में स्वस्थ्यप्रद चीजों को अपने डाइट प्लान में शामिल करें। सूखे मेवे ऊर्जा के भरपूर स्रोत होते है।  सूखे मेवे के सेवन से भूख भी नियंत्रित हो जाती है और वजन भी घटने लगता है। हम आज आपको ऐसे पांच तरह के सूखे मेवे के बारे में बतायेंगे जिससे आपको वजन कम करने में आसानी होगी।

 

 

 

 

 

akhrotअखरोट- बॉडी के बढ़े वजन को कम करने में अखरोट बहुत हेल्पफुल साबित होता है। अखरोट में प्रोटीन, खनिज तत्व एवं विटामिन की भरपूर मात्रा पायी जाती है, भूख लगने पर आप अखरोट का सेवन करते है तो इससे आपका पेट भरा रहेगा। अखरोट में भरपूर पोषक तत्वों का भण्डार होता है। जो हमारे मस्तिष्क में उपस्थित रसायन सेरोटिनन के स्तर को बढ़ा देते है इसकी वजह से हमको भूख नही लगती है। प्रतिदिन एक मुट्ठी अखरोट भिगोकर सेवन करने से वजन कम करने में आसानी होती है।

 

 

badam

बादाम- वजन को घटाने में बादाम सबसे अधिक सहायक होता है। बादाम के सेवन से क्रेविंग दूर होती है। एक मुट्ठी भीगे हुए बादाम के सेवन से भूख नही लगती है। बादाम कम कैलोरी एवं पोषक तत्वों का भण्डार होता है। बादाम निकले हुए पेट की चर्बी को कम करने एवं बॉडी मास इंडेक्स को घटाने में सहायता करता है। बादाम में मोनो अनसेचुरेटेड फैट एवं फाइबर का भरपूर स्रोत होता है। इसको खाने से पेट ज्यादा समय तक भरा रहता है।






 

 

kajoo

 काजू- बॉडी वेट को कम करने के लिए काजू का सेवन कर सकते है। काजू का सेवन एक निश्चित मात्रा में करना चाहिए। मैग्नीशियम का भंडार होता है काजू इसमे भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाये जाते है। मैग्नीशियम की वजह से पाचन क्रिया ठीक रहती है, इसके साथ ही काजू में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पायी जाती जो बॉडी वेट को कम करने सहायक साबित होती है।

moongfali
 

मूंगफली-  बॉडी में उपस्थित कैलोरी को बर्न करती है। इसमे मोनो अनसैचुरेटेड फैटी अम्ल एवं पॉली अनसैचुरेटेड फैटी अम्ल होते है जो बॉडी की चर्बी को कम करने में मददगार होते है। मूँगफली के सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है, जो बॉडी की चर्बी को कम करने में सहायक सिद्ध होती है।

kishmish

किशमिश- आप भूख लगने पर किशमिश का भी सेवन कर सकते है किशमिश में कैलोरी कम  मात्रा में पायी जाती है, इसके सेवन से जल्दी भोजन करने की इच्छा नही होती है किशमिश में भूख को कम करने वाले गुण पाये जाते है ये बॉडी की चर्बी को कम करता है| साथ ही निकले हुए पेट को कम करने में मदद करता है

 

नोट- इस लेख में बतायी गयी विधि को प्रयोग करने से पहले डॉक्टर का सुझाव अवश्य लें 

 

Read Also- योगी सरकार बनाम अखिलेश सरकार: जाने कौन रहा शेर और कौन हो गया ढेर

You Might Also Like