अपने लीवर को स्वस्थ कैसे रखें? | HOW TO KEEP YOUR LIVER HEALTHY


अगर आपको लगता है कि मात्र शराब पीने से ही लीवर की बीमारी होती है तो आप गलत सोचते हैं। लीवर की बीमारी शराब के अतिरिक्त भी लाइफस्टाइल से जुडी कुछ ख़राब आदतों की वजह से भी हो सकती है। आइये इस भागदौड़ भरी लाइफ में हम अपने लीवर को कैसे कर सकते हैं? 

अपने संपूर्ण स्वास्थ्य और सामान्य सेहत को बनाए रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि हम अपने लीवर की अच्छे से देखभाल करें।  लीवर एक बड़ा मांसयुक्त अंग होता है जो पेट के दाहिनी ओर स्थित होता है।  पेट और आंतों से निकलने वाला सारा खून लीवर से होकर गुजरता है, ख़ून को लीवर में डिटॉक्सीफाई किया जाता है।  लीवर शरीर का प्रमुख मेटाबॉलिक अंग है। 

यह भी पढ़ें: 

स्पर्म काउंट कैसे बढ़ाएं (How To Increase Sperm Count), खाद्य पदार्थ, घरेलु इलाज, तरीके

लीवर की बीमारियों को अक्सर "साइलेंट किलर" कहा जाता है क्योंकि यह बीमारी आमतौर पर लंबे समय तक नज़र नही आती है। नियमित और रूटीन जांच से लीवर की बीमारी का समय पर पता चल सकता है और मरीज़ के स्वास्थ्य में गड़बड़ी होने से पहले इसका पता लगाया जा सकता है जिससे इलाज जल्दी किया जा सकता है।

- बाइल का उत्पादन: यह फैट के पाचन और विटामिन के अवशोषण का काम करता है।  इसके अलावा बाइल (पित्त) विभिन्न दवाओं, भोजन और विषाक्त पदार्थों के मेटाबॉलिज्म द्वारा उत्पादित अपशिष्ट उत्पादों को दूर करता है।
 

- प्रोटीन का उत्पादन और अमीनो एसिड का संतुलन बनाए रखता है।

 

 

- ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म - यह ग्लाइकोजन का उत्पादन करता है और इसके भंडारण करता है।

 
- कोलेस्ट्रॉल मेटाबॉलिज्म

- कुछ क्लॉटिंग फैक्टर्स का उत्पादन


- इम्यूनोलॉजिकल फंक्शन- लीवर कई प्रोटीन पैदा करता है। ये प्रोटीन शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाते हैं। 

 


लीवर को स्वस्थ रखने के लिए निम्न चीजें अमल मे लाएं।

शराब न पिएं


कुछ दिनों के लिए भी ज्यादा मात्रा में शराब पीने से लीवर में फैट का निर्माण हो सकता है।  इसे अल्कोहलिक फैटी लीवर बीमारी कहा जाता है, और यह सिरोसिस बीमारी का पहला स्टेज होता है।  फैटी लीवर बीमारी में बमुश्किल कोई लक्षण दिखता है लेकिन यह एक महत्वपूर्ण चेतावनी वाला संकेत होता है कि आप हानिकारक स्टेज पर शराब पी रहे हैं।

 रोज एक्सरसाइज़ करना ज़रूरी


अपने आप को एक्टिव रखने से न केवल आपकी कमर अच्छी शेप में रहती है  बल्कि इससे आपके शरीर को कई लाभ भी मिलते हैं।  इसके अलावा नियमित वएक्सरसाइज़ करने से बल्ड प्रेशर भी कम रहता है और हृदय का स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है।  जब बल्ड प्रेशर और ह्रदय का स्वास्थ्य अच्छा रहता है तो  लीवर डैमेज नही होता है।  मध्यम एक्सरसाइज तकनीक जैसे दौड़ना और साइकिल चलाना आपके लीवर के स्वास्थ्य के लिए कई चमत्कारिक काम कर सकते हैं।

 

संतुलित खानपान का सेवन करें


सुनिश्चित करें कि आप सभी खाद्य समूहों के खाद्य पदार्थों का सेवन कर रहे हैं। अनाज, फल, सब्जियां, मांस और बीन्स, दूध और तेल।  फाइबर युक्त भोजन करें।  फाइबर आपके लीवर को सबसे बेहतर स्तर पर काम करने में मदद करता है।

अगर आपको ख़तरा है तो अपने लीवर की जांच नियमित रूप से कराए।

आपके अंदर अगर निम्न चीज़ें हैं तो आपको लीवर की बीमारी होने का ख़तरा बढ़ सकता है

डायबिटीज
शराब का सेवन
टैटू और शरीर मे अन्य चुभोए गए डिजाइन वाले लोग
जो लोग 1992 से पहले ट्रांसफ्यूजन करा चुके हैं

खुद हाइड्रेट रखें


लगातार पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है। हर दिन आठ गिलास पानी पीना चाहिए।  पानी लीवर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे लीवर की बीमारी का खतरा कम हो जाता है।  पानी कितना पीना चाहिए यह व्यक्ति के स्वास्थ्य, जलवायु, लिंग या अन्य स्वास्थ्य स्थितियों पर निर्भर करता है।

ओटीसी हर्बल/ आयुर्वेदिक सप्लीमेंट का सावधानी पूर्वक सेवन करें 

 

हर्बल और डाइटरी सप्लीमेंट भारत और दुनिया भर में बहुत ज्यादा सेवन किए जाते हैं और एचडीएस प्रेरित लीवर की चोट  बढ़ जाती है।  एचडीएस से संबंधित हेपेटोटॉक्सिसिटी एक बढ़ती हुई चिंता है।

यह भी पढ़ें: 

लेवोसेटिरिजिन टैबलेट का उपयोग क्यों होता है- Uses of Levocetirizine Tablet in Hindi


नियमित लीवर फंशन टेस्ट कराएं


लीवर फंक्शन पैनल एक बल्ड टेस्ट होता है जो डॉक्टरों को लीवर की चोट, संक्रमण या बीमारी की जांच करने में मदद करता है।  अगर आपको लीवर की बीमारी के लक्षण हैं तो आपको लीवर फंक्शन टेस्टिंग की ज़रूरत पड़ सकती है।  इन लक्षणों में  पीलिया, एक ऐसी बीमारी जिसके कारण आपकी त्वचा और आंखें पीली हो जाती हैं और मतली तथा उल्टी भी हो सकती है।

You Might Also Like