अगर अभी तक आपने पीएम-किसान ई-केवाईसी (E-KYC) की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है तो आपके खाते में पैसे आने बंद हो जायेंगे। केंद्र सरकार ने फरवरी 2019 में देश के किसानो को मुनाफा प्रदान करने के लिए पीएम-किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। सरकार इस योजना से देश के किसानो को कृषि में फायदा मिल रहा है।  जिसके द्वारा  किसानों को प्रत्येक वर्ष 6000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाती है।  जो कि प्रत्येक चार माह के अंतराल पर तीन किस्तों में दो हजार रूपये प्रत्येक किसान को दिया जाता है।  

यह भी पढ़ें-घर बैठे चेक करे राशन कार्ड में अपना व परिवार के किसी भी सदस्य का नाम

आप सभी को ये पता है कि इस बार किसान सम्मान निधि के तहत गवर्नमेंट द्वारा अभी तक 9 किस्त किसानो के खाते में भेजी जा चुकी है और 10वीं किस्त सभी पात्र किसानो के खाते में 1 जनवरी 2022 को ही भेज दी गयी है। यह जानकारी देश के पीएम श्री नरेंद्र मोदी जी ने स्वयं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दिया। 

इस बार किसानो को 11वीं किस्त पाने  पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत फायदा पाने वाले सभी किसानो को सम्मान  निधि पाने के लिए इस बारे ई-केवाईसी कराना जरूरी होगा। 

यह भी पढ़ें-चीफ मिनिस्टर फ्री मेडिसिन स्कीम अप्लाई करने की प्रक्रिया

 

PM-Kisan E-KYC क्यों जरूरी है?

पीएम किसान स्कीम को गवर्नमेंट द्वारा देश के किसानों के फायदे के लिए शुरू की गई है। इस स्कीम ल फायदा केवल कृषकों को दिया जाता है। लेकिन कुछ ऐसे भी है को पात्र न होते हुए भी इस योजना का लाभ गलत तरीके से उठा रहे है। ये लोग अवैध तरीके से अप्लाई करके गवर्नमेंट की इस स्कीम का फायदा पा रहें है। इस तरह की समस्या से छुटकारा पाने के लिए गवर्नमेंट ने समस्त कृषकों के लिए PM-Kisan E-KYC को अनिवार्य कर दिया है जिससे इस योजना का अवैध तरीके से फायदा लेने वाले इसका फायदा न ले सकें। इसलिए अगर आप पीएम किसान की 11 वीं किस्त पाना चाहते है तो e-KYC जरूर करा लें।

यह भी पढ़ें-मिनटों में बदले आधार कार्ड में नाम-पता व मोबाइल नंबर, जानें सरल प्रक्रिया

PM-Kisan E-KYC के लिए महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट ???

पीएम किसान ई-केवाईसी के लिए कुछ महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट का होना आवश्यक है-

आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, बैंक एकाउंट पासबुक, भूमि का विवरण

E-KYC क्या है?

इस योजना का लाभ प्राप्त कर चुके एवं आगे भविष्य में इस योजना का लाभ पाने के लिए जो भी इच्छुक किसान भाई है जिन्होंने अभी तक इस योजना में पंजीकरण नहीं कराया है, वो किसान इस स्कीम के लिए ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म के द्वारा पंजीकरण की प्रक्रिया पूर्ण नहीं हुई है वो किसान भी इस स्कीम में ऑनलाइन पंजीकरण के द्वारा आवेदन फॉर्म भर सकते है।  तथा जो पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम E-KYC अपडेट करने का प्रोसेस भी शुरू हो गया है।  जो कभी किसान भाई अभी तक अपना E-KYC का प्रोसेस पूर्ण नहीं करा पाएं है वो जल्दी से अपना E-KYC अपडेट करा लें।  E-KYC अपडेट करने की अंतिम तिथि 31 मार्च है आइये जानते है.. E-KYC अपडेट करने की प्रक्रिया ....... 

 

 

ई केवाईसी ऑनलाइन कैसे करें?

  •  पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के लिए E-KYC अपडेट करने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ। 
  • उसके बाद ऑफिसियल वेबसाइट पर आपको Right साइड में  farmer Corner का ऑप्शन दिखाई देगा जिसके ऊपर E-KYC लिखा हुआ मिलेगा उस आपको क्लिक करना होगा।  

PM-Kisan e-KYC

  • उसके बाद अपना Aadhar Card Number और Captcha Code भरकर Search पर क्लिक करें।  

PM-Kisan e-KYC

यह भी पढ़ें-RBI Recruitment 2022 : RBI ने निकाली ग्रेब B अधिकारी की भर्ती, 18 अप्रैल तक भर सकते हैं फॉर्म

  • इस प्रक्रिया के पूरा होने के उपरांत अपना नंबर डाले जो की Aadhar Card से लिंक हो, थोड़े समय पश्चात् आपके पंजीकृत नंबर पर OTP आएगा। 
  • OTP  भरने के बाद आपकी पीएम-किसान सम्मान निधि  योजना की E-KYC प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।  
  • अगर फॉर्म भरने में कुछ मिस्टेक हुई होगी तो आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर Invalid लिख कर दिखाई देगा। इस दशा में आपके अकाउंट में पीएम-किसान सम्मान योजना की अगली किस्त नहीं आएगी। 
  • इस मिस्टेक को सही कराने के लिए आपको Aadhar Service Center पर जाकर ठीक कराना होगा।  

Click Here for e-KYC Update 

 

You Might Also Like