ghar baithe karne wali job in india 2022

आज के समय में देश के हर जगह पर इंटरनेट की सुविधा पहुँच चुकी है। इंटरनेट ने कई रोजगार पैदा किये हैं। कई लोग आज इंटरनेट की मदद से लाखो रूपये महीने के छाप रहे हैं। फिर चाहे यूट्यूब की बात हो ब्लोगिंग की, हर कोई इंटरनेट की मदद लेकर प्रोडक्ट को को बेचकर और अपनी सर्विसेस को बेच कर पैसा बना रहा है। आज का समय इंटरनेट पर भी काफी कॉम्पिटीटिव हो चुका है।


कोरोना काल की वजह से लोगों को घर पर काफी समय तक बेरोजगार रहना पड़ा है। लोग घर पर रहते समय ऐसे काम की खोज करने लगे हैं ताकि वे अपने परिवार के साथ रह सके और पैसे कमा सके। जब भी घर से पैसे कमाने की बात आती है तो इंटरनेट पर आपको कई ऐसी चीजे मिल जायेंगी जो बहुत हाईफाई होती है। वहीं जिसे इंटरनेट की थोड़ी बहुत जानकारी है तो वह चाहे तो घर बैठकर पैसा कमा सकता है। 

आज हम आपको कुछ ऐसी नौकरियों के बारे में बताएँगे जिसे आप आसानी से घर बैठे कर सकते हैं। ये जॉब आपको कहाँ मिलेगी इसकी भी जानकारी हम आपको देंगे। आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं कि घर से बैठकर किस तरह की नौकरियों (ghar baithe karne wali job) को किया जा सकता है। 

ये आदमी सिर्फ चाय बेचकर महीने में इतने लाख रूपये कमाता है

वर्क फ्रॉम होम का कल्चर आज के ज़माने में काफी प्रचलित है। कुछ लोगों ने लॉकडाउन के दौरान घर से काम किया और वे अब इसके आदी हो चुके हैं। लोग अब इस तरह की नौकरी की तलाश कर रहे हैं जो लोगों को घर पर ही मिल जाए। आइये आज हम आपको कुछ ऐसी ही जॉब्स के बारे में बताएँगे। 

घर से काम करने वाली इन जॉब के लिए आपके पास इंटरनेट और लैपटॉप या कंप्यूटर की व्यवस्था होनी चाहिए। इन जॉब को करने के लिए आपके पास कुछ स्किल होनी चाहिए। इन स्किल को आप इंटरनेट की मदद से भी कर सकते हैं। 

कंटेंट राइटिंग की जॉब (Content writing job in hindi)

अगर आपकी कंप्यूटर पर टाइपिंग अच्छी है तो आप कंपनी के लिए कंटेंट राइटिंग की जॉब (work from home content writing jobs in hindi) करके महीने के 20 से 25 हज़ार रूपये घर बैठे कमा सकते हैं। कंटेंट राइटिंग की जॉब के लिए आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए अगर टाइपिंग अच्छी न भी हो तो आप इस तरह का काम शुरू कर सकते हैं और इसमें स्पीड हासिल कर सकते हैं। कंटेंट राइटिंग की जॉब आप हिंदी और अग्रेजी दोनों में कर सकते हैं। अगर आपकी अंग्रेजी अच्छी नहीं है तो आप हिंदी में भी कंटेंट राइटिंग की जॉब कर सकते हैं। 

हिंदी कंटेंट राइटिंग की जॉब के लिए यह जरूरी नहीं है कि आपकी हिंदी टाइपिंग आती हो। आजकल इंटरनेट पर कई ऐसी फैसिलिटी है जिसकी मदद से आप अंग्रेजी में टाइप करेंगे तो शब्द अपने आप हिंदी में टाइप होते जायेगा।  

कंटेंट राइटिंग की जॉब कैसे पायें (How to get content writing jobs in Hindi)

कंटेंट राइटिंग की जॉब के लिए आपके पास कंपनी का प्रपोजल या क्लाइंट होना चाहिए जिसके लिए आप काम कर सके और आप पैसे पा सकें। कंटेंट राइटिंग की जॉब पाने के लिए Indeed या Noukri जैसे प्लेटफॉर्म पर अपने रिज्यूम के साथ अप्लाई कर सकते हैं। इसके बाद कम्पनियाँ आपके पास फोन करेंगी। फोन पर आपसे पूछा जायेगा कि आप ऑफिस से काम करेंगे या घर से, अगर कंपनी घर से काम करवाने के लिए राजी होती है तो आप उनसे घर से काम करने के लिए जॉब की शुरुआत कर सकते हैं। 

शुरू-शुरू में आपको जॉब मिलने में परेशानी होगी क्योंकि आपके पास एक्सपीरियंस नहीं होगा। इसके लिए आप ब्लॉगर पर या मीडियम पर अपनी भाषा में अच्छा सा दो चार आर्टिकल लिख कर उसे कंपनी को शेयर कर सकते हैं और उन्हें अपनी स्किल तथा एक्सपीरियंस शेयर कर सकते हैं। 

 

 

वेबसाइट से जाकर संपर्क करें (contact with websites for content writing job in hindi from home)

प्लेटफॉर्म पर अप्लाई करने के अलावा आप हिंदी और अंग्रेजी, जिस भाषा में कंटेंट राइटिंग जॉब करना चाहते हैं, उस भाषा की वेबसाइट पर जाकर वहाँ पर उनके 'कॉन्टैक्ट अस' पेज पर जाकर उनकी मेलआईडी पर अपना रिज्यूम भेज सकते हैं और अपने मुताबिक उनसे मुताबिक आप काम मांग सकते हैं। इंटरनेट पर लाखो वेबसाइट है। आप रोज 10-10 लोगों को भी मेल भेजेंगे तो आपको एक दो लोगों का रिप्लाई आयेगा। अगर किसी एक से आपकी बात बन जाती है तो आप महीने के 10 हज़ार कमा सकते हैं। इस तरह से आप कई क्लाइंट से काम मांग सकते हैं। कंटेंट राइटिंग की जॉब में यह तरीका बहुत कारगर होता है।

हिंदी से अंग्रेजी ट्रांसलेट जॉब या अंग्रेजी से हिंदी ट्रांसलेट जॉब (work from home translation jobs)

अगर आपकी हिंदी और अंग्रेजी अच्छी है तो आप इन दोनों भाषाओं में ट्रांसलेशन का काम करके भी घर से पैसा कमा सकते हैं। आप Indeed और Noukri.com पर जाकर ट्रांसलेशन का काम पा सकते हैं नहीं तो आप लिंक्डन से भी ट्रांसलेशन का काम पा सकते हैं। 

हिंदी से इंग्लिश ट्रांसलेशन का काम कैसे पायें (how to get hindi to englinsh translation work in india)

ट्रांसलेशन में बहुत पैसा है। अगर आप चाहते हैं कि आप डायरेक्ट कोई ट्रांसलेशन का क्लाइंट पकड़ना चाहते हैं तो इसके लिए आप गूगल पर ट्रांसलेटिंग कंपनियों से संपर्क करके उन्हें मेल भेजकर करके काम मांग सकते हैं।  

ग्रैफिक डिजाइंग की जॉब घर से करें (work from graphic desinging jobs)

अगर आपकी स्किल फोटोशॉप में अच्छी है तो आप ग्रैफिक डिजाइनिंग की जॉब भी घर बैठ कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी है आपका हाथ ग्रैफिक में अच्छा हो। क्लाइंट को भेजने के लिए आप पास एक अच्छा ग्रैफिक पम्पलेट होना चाहिए जिसे आप क्लाइंट को दिखा सके। इस तरह की जॉब पाने के लिए आप Indeed या Noukri वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इसके बाद कंपनी के एचआर की तरफ से आपको फोन आयेगा। उन्हें आप अपना एक्सपीरियंस और काम बता करके उनकी जॉब कर सकते हैं।

HDFC बैंक की नेटबैंकिंग सर्विस कैसे इस्तेमाल करें, Full details step to step

घर बैठे ग्रैफिक डिजाइनिंग का काम कैसे पायें (how to get graphic desinging jobs from home)

आजकल के समय में कम्पनियां घर से काम कराने को प्राथमिकता दे रही है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि घर से आपको ग्रैफिक डिजाइनिंग का काम मिले तो आप उनसे कह सकते हैं कि आप घर से काम करते हुए उन्हें ग्रैफिक दे सकते हैं। वहीं आज कल चुनावों में भी ग्रैफिक डिजाइनर की बहुत मांग रहती है। अगर आप एक दो नेता को भी चुनाव के समय में पकड़ लेते हैं तो आपको दो तीन महीने में लाख दो लाख रुपये घर बैठे कमा सकते हैं। 
 

यही नहीं आप किसी फोटो स्टूडियो से संपर्क करके उनके भी ग्रैफिक घर बैठे बना सकते हैं। आप किसी फ्लेक्स प्रिंटिंग दूकान पर जाकर अपने ग्रैफिक को दिखा सकते हैं और उनसे घर से काम करने के लिए पैसे मांग सकते हैं। अगर आप कम कीमत में अच्छा काम देने में माहिर हैं तो आप छोटे शहर यानि कि अपने जिले में भी आप ग्रैफिक का काम पा सकते हैं। शहर एक दो फ्लेक्स प्रिंटिंग का काम अगर आप पकड़ लेते हैं तो महीने के आपके 30 से 40 हज़ार कहीं नहीं गए हैं। ग्रैफिक डिजाइनिंग में बहुत पैसा है। बस आपके पास हुनर होना चाहिए, काम की कोई कमी नहीं है। 

वीडियो एडिटिंग का काम घर बैठे करें (work form home video editing jobs)

अगर आप घर बैठे काम करने के तरीके खोज रहे हैं तो आप वीडियो एडिटिंग की स्किल सीख सकते हैं। वीडियो एडिटिंग अगर आप ऑनलाइन यूट्यूब के जरिए सीखते हैं तो आप बहुत आसानी से इसे सीख सकते हैं। अगर आप वीडियो एडिटिंग अच्छे से सीख जाते हैं तो आपके पास काम की कमी नहीं होगी। मार्केट में अच्छे वीडियो एडिटर की बहुत कमी है। 

जाने वर्डल गेम क्या है? यह कैसे खेला जाता है

वीडियो एडिटिंग का काम घर से की पायें (how to get video editing jobs from home)

वीडियो एडिटिंग का काम आप कई तरीके से पकड़ सकते हैं। आप अपने शहर में किसी वीडियोग्राफी स्टूडियो से संपर्क करके लोगों की शादी की वीडियो को एडिट करके भी पैसा कमा सकते हैं। वहीं आप कंपनी के लिए जॉब पोर्टल पर अप्लाई करके काम उठा सकते हैं। आप यहाँ से घर से वीडियो एडिटिंग का काम कर सकते हैं और महीने के 20 से 35 हज़ार रूपये आसानी से कमा सकते हैं। वीडियो एडिटिंग का घर से करने के लिए आपके पास बढ़िया इंटरनेट होना चाहिए और एक बढ़िया परफोर्मेंस वाला लैपटॉप होना चाहिए। जिससे आप क्लाइंट से वीडियो लेकर उसे एडिट करके वापस भेज सकें। 

You Might Also Like